आंखों के आसपास कालापन और सूजन दूर करने के 9 घरेलू उपाय

कई बार चाेट लगने के कारण आंखाें के आस-पास कालापन हाे जाता है। जिसे ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 28, 2021

1/10

ब्लैक आई यानी आंखाें के कालेपन की समस्या तब हाेती है, जब व्यक्ति के चेहरे या सिर पर काेई चीज टकराती है या चाेट लगती है। इससे आंख के आसपास की त्वचा में खून जमा हाे जाता है, जाे कालेपन का कारण बनता है। मामूली सी चाेट लगने की वजह से भी यह हाे सकता है। ब्लैक आई की समस्या कई बार गंभीर और दर्दनाक भी हाे सकती है। यह आपके पूरे लुक काे भी खराब करता है। इसके लिए आपकाे चिंता करने की जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू उपायाें की मदद से ही इस समस्या काे दूर किया जा सकता है। जानें ऐसे घरेलू उपायाें के बारे में, जाे काली आंखे के कारण हाेने वाले दर्द, सूजन से छुटाकारा दिलाते हैं।

1. बर्फ से करें सिंकाई

1. बर्फ से करें सिंकाई
2/10

ब्लैक आई के दर्द और सूजन काे कम करने के लिए बर्फ एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। कोल्ड कंप्रेस तकनीक काली आंख को ठीक करने के लिए प्राथमिक उपचार के रूप में काम कर सकती है। यह रक्त वाहिकाओं में रुकावट पैदा करता है, जिससे इंटरनल ब्लीडिंग बंद हाेती है। इसके लिए आइस क्यूब लें, इसे रुमाल में लपेट लें। इसे प्रभावित स्थान पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। आप 10 मिनट तक ऐसा कर सकते हैं। इससे दर्द और सूजन कम हाेने में मदद मिलेगी।

2. गर्म सेक लगाएं

2. गर्म सेक लगाएं
3/10

सभी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म सेक का इस्तेमाल किया जाता है। आंख में सूजन,  दर्द और कालेपन काे दूर करने के लिए भी आप गर्म सेक का उपयाेग कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी गर्म करें। इसमें एक तौलिया काे डिप करें और निचाेड़कर आंखाें के आस-पास धीरे-धीरे लगाएं। इससे रक्त का प्रवाह बढ़ता है। आप इसे दिन में 3-4 बार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया काे आप 10-15 मिनट तक कर सकते हैं।  

3. मसाज करें

3. मसाज करें
4/10

ब्लैक आई में हाेने वाले दर्द और सूजन काे कम करने के लिए आप मसाज का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप बादाम का तेल लें। अपनी दाे उंगुलियाें से प्रभावित स्थान पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। 5-10 मिनट मसाज करने से आपकाे इस समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा। इससे प्रभावित स्थान पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे दर्द से राहत मिलता है। तेज हाथाें से मसाज करने से बचें, इससे स्किन छिल सकती है और ज्यादा दर्द हाे सकता है।

4. आराम करें

4. आराम करें
5/10

आंखाें काे आराम देने के लिए आपका आराम करना बहुत जरूरी हाेता है। इसके लिए आप 2 तकियाें काे एक के ऊपर एक करके रखें। इस पर अपना सिर रखें और आरामदायक अवस्था में साे जाएं। इससे आपकाे आंखाें में दर्द महसूस नहीं हाेगा और धीरे-धीरे दर्द कम हाेने लगेगा। साथ ही आराम करने से काली आंखाें की समस्या भी दूर हाेती है।

5. विटामिन सी डाइट लें

5. विटामिन सी डाइट लें
6/10

काली आंख की समस्या से राहत पाने के लिए आपकी डाइट का अच्छा हाेना भी बहुत जरूरी हाेता है। इस समस्या में आपकाे विटामिन सी से भरपूर डाइट लेना चाहिए। इसके लिए आप आंवला, नींबू, संतरा, मौसंबी, ब्राेकली का सेवन कर सकते हैं। इन सभी फलाें में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी हाेता है। दरअसल, विटामिन सी का सेवन करने से रक्त की धमनियाें की दीवार माेटी हाेती है, जिससे इसमें आराम मिलता है। साथ ही इससे चाेट और दर्द भी ठीक हाेता है।

6. विटामिन के का सेवन करें

6. विटामिन के का सेवन करें
7/10

विटामिन सी की तरह की विटामिन के भी काली आंखे की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। विटामिन के सूजन में कमी करता है। इसके लिए आप पालक, शलजम, स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। विटामिन के चाेट के कारण हाेने वाले सूजन और दर्द में कमी करता है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं, ताे इसका सेवन कर सकते हैं।

7. तेल का उपयाेग

7. तेल का उपयाेग
8/10

ब्लैक आई के दर्द, सूजन काे कम करने के लिए आप तेल से मसाज भी कर सकते हैं। संभव हाे ताे इसके लिए प्राकृतिक तेल का चुनाव करें। आप नारियल तेल, अरंडी का तेल या काेई अन्य तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे प्रभावित स्थान पर मसाज करने से सूजन और दर्द में आराम मिलता है। 5-10 मिनट तक मसाज करें,  इससे आपकाे काफी फायदा मिलेगा।

8. आलू स्लाइस

8. आलू स्लाइस
9/10

आंखाें के कालेपन काे दूर करने के लिए आलू की स्लाइस का उपयाेग करना भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप आलू के स्लाइस काट लें। इसे प्रभावित स्थान पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें। आलू के स्लाइस दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मददगार हाेता है। आप आलू के स्लाइस काे काटकर पहले 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन्हें आंखाें पर रखें। इससे आंखाें काे ठंडक मिलेगी और समस्या में राहत मिलेगी।

9. खीरा स्लाइस

9. खीरा स्लाइस
10/10

आलू स्लाइस की तरह ही खीरा के स्लाइस भी आंखाें के दर्द, सूजन और कालेपन काे दूर करने में उपयाेगी हाेता है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए खीरे के स्लाइस काट लें। अब एकदम सीधा लेट जाएं और इन्हें आंखाें के आस-पास प्रभावित स्थान पर रखें। खीरे की तासीर ठंडी हाेती है, जिससे आंखाें काे कूलिंग इफेक्ट मिलता है। दिन में 2-3 बार आंखाें पर खीरे की स्लाइस रख सकते हैं। इससे आंखाें का दर्द, सूजन और कालापन दूर हाेगा।

Disclaimer