कंधाें और गर्दन में दर्द की रहती है समस्या? राहत पाने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू उपाय

कंधाें और गर्दन में दर्द हाेना एक लाइफस्टाइल डिसीज है। अगर आपकाे भी गर्दन और कंधाें में दर्द ही समस्या रहती है, ताे इसके लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 12, 2021

कंधाें और गर्दन में दर्द

कंधाें और गर्दन में दर्द
1/10

गर्दन और कंधे का दर्द अकसर कई लाेगाें काे परेशान करता है। यह दर्द काफी पीड़ादायक हाेता है, इस स्थिति में व्यक्ति का किसी भी काम पर मन नहीं लगता है। वैसे ताे यह समस्या किसी काे भी हाे सकती हैं। लेकिन जाे लाेग लैपटॉप, माेबाइल फाेन, कंप्यूटर  पर अधिक समय बिताते हैं, उन्हें कंधाें में दर्द की अधिक समस्या हाेती है। ठीक तरह से न बैठने, लंबे समय तक एक ही पाेजीशन में बैठे रहना और इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से भी गर्दन और कंधाें में दर्द हाे सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, ताे इसके लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

1. हल्दी

1. हल्दी
2/10

गर्दन और कंधाें के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। हल्दी में एंटी सेप्टिक, एंटी इंफ्लामेटेरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स हाेते हैं। ये सभी गुण दर्द और सूजन काे कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालें और इसका सेवन करें। दर्द हाेने पर आप इस दूध का सेवन दिन में दाे बार कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी और सरसाें के तेल काे गर्म करके कंधाें की मालिश करने से भी दर्द में आराम मिलता है।

2. अदरक

2. अदरक
3/10

अदरक पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। यह कंधाें और गर्दन के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। अदरक में दर्द काे दूर करने वाले गुण जैसे एंटी ऑक्सीडेंट् और एंटी इंफ्लामेटेरी गुण पाए जाते हैं। यह कंधाें में हाेने वाले दर्द और सूजन काे कम करता है। इसके लिए आप अदरक काे अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें ताे अदरक के रस काे शहद के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

3. लैवेंडर तेल

3. लैवेंडर तेल
4/10

लैवेंडर तेल कंधाें और गर्दन के दर्द काे आराम दिलाने में मदद करता है। लैवेंडर तेल मांसपेशियाें काे आराम दिलाता है। इससे दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है। इसके लिए आप एक बाल्टी में गर्म पानी डालें और इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें। इस पानी काे थाेड़ा-थाेड़ा करके कंधाें पर डालें इससे आपकाे दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

4. सेंधा नमक

4. सेंधा नमक
5/10

सेंधा नमक काे भी कंधाें और गर्दन के दर्द काे ठीक करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट हाेता है, जाे दर्द में राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक बाल्टी गर्म पानी में सेंधा नमक मिला लें। अब इस पानी काे थाेड़ा-थाेड़ा करके अपने कंधाें और गर्दन पर डालें। इससे आपकी मांसपेशियाें की थकान दूर हाेगी और आराम मिलेगा। साथ ही आपकाे दर्द में भी आराम मिलेगा।

5. मालिश है जरूरी

5. मालिश है जरूरी
6/10

कंधाें के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपकाें मालिश जरूर करनी चाहिए। शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द काे ठीक करने के लिए मालिश बहुत जरूरी हाेता है। इसके लिए आप जैतून, तिल, सरसाें के तेल से कंधाें की मालिश कर सकते हैं। आप इस तेल काे हल्का गर्म कर लें, फिर इससे प्रभावित मसल्स की मसाज करें। इससे मांसपेशियाें का तनाव कम हाेगा और दर्द में आराम मिलेगा।

6. सूक्ष्म व्यायाम करें

6. सूक्ष्म व्यायाम करें
7/10

कंधाें में दर्द हाेना इनएक्टिव लाइफस्टाइल का एक कारण हाे सकता है। ऐसे में आपकाे एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अगर आपके कंधाें, गर्दन में दर्द है, ताे इस स्थिति में हैवी एक्सरसाइज करने से बचें। आप सूक्ष्म व्यायाम यानी लाइट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपकाे स्फूर्ति मिलेगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।

7. सेब का सिरका

7. सेब का सिरका
8/10

गर्दन और कंधे के दर्द काे दूर करने के लिए सेब का सिरका भी एक अच्छा उपाय साबित हाे सकता है। सेब का सिरका कंधे के दर्द में काफी राहत दिलाता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इंफ्लामेटेरी गुण हाेते हैं, जिससे दर्द और सूजन में आराम मिलता है। इसके लिए आप गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसे प्रभावित स्थान पर डालें। आप चाहें ताे एक गिलास गर्म पानी में सिरका डालकर पी भी सकते हैं।

8. गर्म सिकाई करें

8. गर्म सिकाई करें
9/10

किसी भी तरह के दर्द काे कम करने के लिए सिकाई एक बेहतरीन विकल्प हाेता है। ऐसे की गर्दन और कंधे के दर्द में आराम पाने के लिए आप गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं। आप सिकाई बैग लें, इसमें गर्म पानी डालें और प्रभावित स्थान पर रख दें। इससे आपकाे काफी राहत मिलेगी। ऐसा दिन में 3-4 बार कर सकते हैं।

9. इन बाताें का रखें ध्यान

9. इन बाताें का रखें ध्यान
10/10

कंधाें में दर्द हाेने पर आपकाे कुछ जरूरी बाताें का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- पाेस्चर सही रखना, तकिए के बिना साेना, झुककर काम न करना, एक ही पाेजीशन में न बैठना आदि। साथ ही एक्यूप्रेशर की मदद से भी कंधाें की एक्सरसाइज की जा सकती है। माेबाइल, लैपटॉप का झुककर इस्तेमाल करने से बचें। 

Disclaimer