World Breastfeeding Week 2021 : ब्रेस्ट से दूध सुखाने के 8 घरेलू उपाय

अगर आप दूध सुखाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दवाई के बजाय घरेलू उपायों का सहारा लें। ताकि आपको किसी तरह का साइड-इफेक्ट न हो।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 28, 2021

1/10

हर साल 1 से 7 अगस्त को वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक 2021 (World Breastfeeding Week 2021) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ब्रेस्टफीडिंग के लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ना है। ब्रेस्टफीडिंग से न सिर्फ नवजात शिशुओं को फायदा होता है, बल्कि फीड कराने वाली महिलाओं को भी इससे कई फायदे होते हैं। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट हर 6 तक के शिशुओं को स्तनपान कराने की सलाह देते हैं। वहीं, 2 साल तक के शिशुओं को ब्रेस्ट मिल्क न देने की सलाह दी जाता है। लेकिन कुछ बच्चों को ब्रेस्ट मिल्क की आदत हो जाती है और वे स्तनपान करने की जिद करने लगते हैँ। ऐसे में महिलाएं अपने ब्रेस्ट मिल्क को सुखाने का प्रयास करती हैं। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपका ब्रेस्ट मिल्क सूख सकता है। चलिए जानते हैं इस बारे में -   

पत्तागोभी का इस्तेमाल

पत्तागोभी का इस्तेमाल
2/10

दूध सुखाने के लिए आप पत्तागोभी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 से 4 पत्तागोभी के पत्ते लें। अब इन पत्तों  को फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें। जब यह पत्ते अच्छी तरह से ठंडे हो जाएं, तो इसे अपने ब्रा के सपोर्ट में ब्रेस्ट पर लगाकर छोड़ दें। करीब 1 से 2 घंटे तक इन पत्तों को लगा हुआ छोड़ दें। इससे आपका ब्रेस्ट मिल्क सूख सकता है।

विटामिन बी

विटामिन बी
3/10

ब्रेस्ट मिल्क को कम करने के लिए आप अपने आहार में विटामिन बी1, विटामिन बी6. विटामिन बी12 युक्त आहार को शामिल करें। इन आहार के सेवन से आपका ब्रेस्ट मिल्क सूख सकता है। सुरक्षित तरीके से दूध सुखाने के लिए आप इस तरीकों को आसानी से फॉलो कर सकते हैं। यह बिल्कुल सेफ है, इससे आपको और आपके बच्चे को कोई साइड-इफेक्ट नहीं होगा। 

सेज या तेजपत्ते की चाय

सेज या तेजपत्ते की चाय
4/10

सेज के पत्तों से तैयार चाय का सेवन करने से आप ब्रेस्ट मिल्क सुखा सकते हैं। इसके लिए एक पैन लें। अब इसमें 1 कप पानी डालकर उबालें। इसके बाद गैस बंद करके इसमें सेज की पत्तियां और स्वादानुसार नींबू और शहद मिलाएं। इस चाय का सेवन घूंट-घूंट से करें। 

सपोर्टिव ब्रा पहनें

सपोर्टिव ब्रा पहनें
5/10

अगर आप स्तन का दूध सुखाना चाह रहे हैं, तो सपोर्टिव ब्रा पहनना शुरू कर दें। इससे आपको रात में काफी आराम महसूस होगा। इससे निप्पलों की उत्तेजना से बच सकते है, क्योंकि यह ब्रा दूध के उत्पादन की गति को कम कर सकते ही। इसके अलावा टाइट ब्रा न पहनें, इससे आपके स्तन में सूजन आ सकती है। साथ ही ब्रेस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है।

जैसमीन के फूलों की पत्तियां

जैसमीन के फूलों की पत्तियां
6/10

मां का दूध सुखाने में जैसमीन के फूलों की पत्तियां भी काफी असरदार हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए ब्रा पहनते वक्त ब्रा कप में इन पत्तियों को फिट करके रखें। कुछ दिनों तक लगातार ब्रा में जैसमीन की पत्तियों को रखने से आपके दूध का उत्पादन रूक जाएगा।

आइस पैक से सूख सकता है स्तन का दूध

आइस पैक से सूख सकता है स्तन का दूध
7/10

आइस पैक के इस्तेमाल से ब्रेस्ट मिल्क को सूखाया जा सकता है। इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को एक साफ नैपकिन में लपेटें और अपने स्तनों पर कुछ देर के लिए रखें। इस प्रक्रिया को आप नहाने के बाद कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी असरदार साबित हो सकता है।

पुदीने का तेल भी है असरदार

पुदीने का तेल भी है असरदार
8/10

ब्रेस्ट का मिल्क सुखाने के लिए पुदीने की तेल से मालिश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, पुदीने के तेल से मालिश करने से दूध की आपूर्ति कम की जा सकती है। लेकिन ध्यान रखं कि इसका इस्तेमाल आपको कम मात्रा में करना है। एक दिन में 1 ही बार मालिश करें और अगर आपका बच्चा दूध पी रहा है, तो स्तन की अच्छे से सफाई करने के बाद ही उसे दूध पिलाएं।

अजमोद की पत्तियों का करें सेवन

अजमोद की पत्तियों का करें सेवन
9/10

अजमोद की पत्तियों का सेवन करके भी आप अपने ब्रेस्ट मिल्क को सुखा सकते हैं। इसका सेवन आप चाय, सूप और सलाद के रूप में कर सकते हैं। अजमोद के सेवन से प्रोलैक्टिन का स्तर कम किया जा सकता है। भोजन में इसका सेवन करने से यह दूध की आपूर्ति को कम करता है। इसी वजह से दूध को सुखाने में यह असरदार साबित होता है।

10/10

स्तन का दूध सुखाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी से शॉवर लेने से भी आपका ब्रेस्ट मिल्क सूख (World Breastfeeding Week 2021) सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको दूध सुखाने के लिए किसी तरह की दवाई का सेवन नहीं करना है। इससे आपको कई साइड-इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप दूध सुखाने की दवा लेना चाह रही हैं, तो किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।  

Disclaimer