सिहुआ को दूर करने के 8 घरेलू नुस्खे

बरसात में सेहुआ की समस्या होना आम बात है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 09, 2021

1/10

स्किन पर कई तरह के फंगल इंफेक्शन होते हैं। इन्हीं फंगल इंफेक्शन में से एक है सेहुआ। नोएडा स्थि सुरभि हॉस्पिटल की स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर साजिया जइदी बताती हैं कि बरसात के मौसम में सsहुआ होना आम बात है। बरसात में स्किन पर काफी ज्यादा नमी बरकरार रहती है, जिसकी वजह से सेहुआ हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में सेहुआ (versicolor) से छुटकारा पाने के कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-  

बथुआ की पत्तियां

बथुआ की पत्तियां
2/10

स्किन पर सिहुआ की समस्या को दूर करने के लिए आप बथुआ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बथुआ की पत्तियों से ताजा रस निकाल लें। अब इस रस को अपने स्किन पर लगाएं। इसके बाद करीब 1 से 2 घंटे बाद अपने स्किन को धो लें। इससे सेहुआ की समस्या से काफी हद तक आराम मिलेगा।

अदरक का रस

अदरक का रस
3/10

अदरक के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, तो सेहुआ रोग को दूर कर सकता है। सेहुआ की परेशानी से राहत पाने के लिए अदरक के रस को अपने स्किन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अगर आपके पास लाल मिट्टी है, तो इसे लाल मिट्टी के साथ स्किन पर लगाएं। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। बाद में इस रस को ताजे पानी से साफ कर लें। इससे सेहुआ से काफी हद तक आराम मिलेगा।

टी-ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल
4/10

सेहुआ को ठीक करने के लिए टी-ट्री ऑयल एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 से 4 चम्मच टी-ट्री ऑयल लें। अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाकर मालिश करें। सप्ताह में 4 से 5 बार इसका इस्तेमाल करने से सिहुआ की परेशानी से राहत पाया जा सकता है। 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल
5/10

सेहुआ की समस्या से राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सेहुआ की परेशानी से राहत दिलाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शहद, मोम और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लें। अब इसे एक साथ मिलाकर गर्म करें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सेहुआ की परेशानी से राहत मिल सकता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल
6/10

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन की कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में असरकारी साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण सेहुआ से राहत दिलाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल या फिर ऑयल लें। अब इसे अपनी उंगली या फिर हथेली की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाकर मसाज करें। इससे सेहुआ से काफी हद तक राहत मिलेगा।

नीम से सेहुआ रोग होगा दूर

नीम से सेहुआ रोग होगा दूर
7/10

नीम में मौजूद गुण स्किन की तमाम परेशानियों से राहत दिलाता है। यह हर रूप में स्किन के लिए लाभकारी है। सेहुआ की परेशानी से राहत पाने के लिए आप नीम तेल या फिर नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों से तैयार रस या फिर नीम ऑयल लें। अब इसे अपने प्रभावित स्किन पर लगाएं। इससे सेहुआ से काफी हद तक आराम मिलेगा।

दही

दही
8/10

दही में प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में मददगार हैं। दो चम्मच दही को अगर आप अपने प्रभावित हिस्से पर लगाते हैं, तो इससे सेहुआ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

हल्दी से जल्द मिल सकता है सेहुआ से छुटकारा

हल्दी से जल्द मिल सकता है सेहुआ से छुटकारा
9/10

हल्दी से सेहुआ का इलाज किया जा सकता है। यह सेहुआ से राहत दिलाने में असरदार दवाई है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो स्किन की परेशानियों को दूर कर सकता है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में 4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 3 चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सेहुआ से काफी हद तक आराम मिलेगा। 

10/10

सेहुआ से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। सेहुआ की समस्या बढ़ने पर इसका इलाज काफी लंबे समय तक चल सकता है। इसलिए इससे घबराएं नहीं, यह एक ऐसी स्किन समस्या है, जिसका इलाज आसानी से किया जा सकता है।  

Disclaimer