पेशाब में रुकावट होने पर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, दूर होगी कम यूरिन आने की समस्या

Urinary Obstruction : पेशाब में रुकावट कई कारणों से हो सकता है। लेकिन अगर आपको कभी-कभी यह समस्या होती है, तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 16, 2021

इन घरेलू उपायों से ठीक करें पेशाब में रुकावट की समस्या (Home Remedies to Cure Urinary Obstruction)

इन घरेलू उपायों से ठीक करें पेशाब में रुकावट की समस्या (Home Remedies to Cure Urinary Obstruction)
1/9

वैसे तो पेशाब में रुकावट एक सामान्य समस्या है, लेकिन कई लोगों को यह समस्या किसी गंभीर बीमारी की वजह से भी हो सकती है। राम हंस चेरीटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा (Dr Shrey Sharma, Ayurvedacharya of Ram Hans Charitable Hospital) बताते हैं कि जिन लोगों को किसी गंभीर बीमारी की वजह से पेशाब में रुकावट की समस्या होती है, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इलाज करना चाहिए। लेकिन अगर गर्मी में लू या किसी अन्य वजह से पेशाब में रुकावट आती है, तो इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। पेशाब में रुकावट की समस्या को ठीक करने के लिए आपको ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इस दौरान गर्म तासीर की चीजों के सेवन से बचें। क्योंकि इससे पेशाब में जलन पैदा हो सकती है साथ ही इससे शरीर का तापमान भी बढ़ता है जिससे पेशाब कम आती है। आयुर्वदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें पेशाब कम आने पर कौन-से घरेलू उपाय अपनाएं जा सकते हैं। 

पेशाब में रुकावट को दूर करें ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Urinary Obstruction)

पेशाब में रुकावट को दूर करें ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Urinary Obstruction)
2/9

चंदन का शरबत छोटी इलायची धनिया के बीज खस का शरबत नारियल पानी तरबूज का जूस आयुर्वेदिक चूर्ण या काढ़ा पेशाब में रुकावट की समस्या को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इनके उपयोग से कुछ ही दिनों में आपकी ये समस्या ठीक हो सकती है। इसके अगले स्लाइड्स शो में जानें इन घरेलू उपायों के इस्तेमाल का तरीका

चंदन का शरबत (Sandalwood Sharbat)

चंदन का शरबत (Sandalwood Sharbat)
3/9

चंदन का शरबत पीने से पेशाब में रुकावट की समस्या को जल्दी ठीक किया जा सकता है। आप सफेद या लाल चंदन का शरबत बनाकर पी सकते हैं। चंदन को पीसकर इसका इसे ठंडे पानी में डालकर पिया जा सकता है। दरअसल, चंदन की तासीर ठंडी होती है और यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। जिससे खुलकर पेशाब आती है। पेशाब में रुकावट की समस्या से निजात पाने के लिए आप दिन में दो बार इस शरबत का सेवन कर सकते हैं। इसे पीने से आपके शरीर को भी ठंडक मिलती है और जब शरीर ठंडा रहता है तो यूरिन ज्यादा आता है।

2. छोटी इलायची (Small Cardamom)

2. छोटी इलायची (Small Cardamom)
4/9

पेशाब में रुकावट की समस्या को दूर करने के लिए छोटी इलायची बेहद फायदेमंद होती है। छोटी इलायची की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर का तापमान सामान्य रहता है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। छोटी इलायची का सेवन आप चाय, काढ़े के रूप में कर सकते हैं। आप चाहें तो इलायची को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसका पानी पी लें। इससे आपको पेशाब में रुकावट की समस्या में काफी हद तक आराम मिलेगा। इस स्थिति में बड़ी इलायची का सेवन करने से बचें, क्योंकि इसकी तासीर बेहद गर्म होती है। 

3. धनिया के बीज (Coriander Seeds)

3. धनिया के बीज (Coriander Seeds)
5/9

धनिया एक ऐसा मसाला है, जिसकी तासीर ठंडी होती है। पित्त प्रकृति वालों के लिए धनिया के बीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। यह पेशाब में रुकावट की समस्या को भी ठीक करने में मददगार होता है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो आप धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर इसका पानी पी लें। इससे आपके शरीर के तापमान में कमी आती है, जिससे पेशाब खुलकर आती है। साथ ही पेशाब में पीलेपन की समस्या में भी यह फायदेमंद होता है। धनिया के बीजों में विटामिन सी भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर से पेशाब के द्वारा विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है

4. खस का शरबत (Khus Sharbat)

4. खस का शरबत (Khus Sharbat)
6/9

आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि ज्यादातर गर्मी के मौसम में ही पेशाब में रुकावट की समस्या होती है, ऐसे में खस का शरबत पीना बेहद फायदेमंद होता है। खस का शरबत गर्मी का एक खास ड्रिंक होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों और ठंडी तासीर पेशाब में रुकावट की समस्या को ठीक करने में लाभकारी होते हैं। खस में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट अच्छे से साफ होता है। खस का शरबत शरीर को ठंडक देता है, जिससे पेशाब अच्छी तरह से आता है। खस गर्मियों में आसानी से मिलने वाली एक घास है। इसका इस्तेमाल कूलर में किया जाता है, ताकि इससे ठंडी हवा मिल सके। 

5. नारियल पानी (Coconut Water)

5. नारियल पानी (Coconut Water)
7/9

नारियल पानी पेशाब में रुकावट की समस्या को दूर करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। नारियल पानी पीने से पूरी बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, जिससे पेशाब भी बार-बार आती है। अकसर शरीर में पानी की कमी की वजह से पेशाब में रुकावट की समस्या होने लगती है, अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगे, तो यह समस्या नहीं होगी। इतना ही नहीं नारियल पानी की तासीर भी ठंडी होती है, जो पेट के रोगों को दूर करने में भी मददगार होता है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर से गंदगी निकालने में मदद करते हैं। पेशाब में रुकावट की समस्या को ठीक करने के लिए आप कुछ दिनों तक लगातार नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

6. तरबूज का जूस

6. तरबूज का जूस
8/9

गर्मी में तरबूज खाना किसे पसंद नहीं होता है, इसके पोषक तत्व हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, इसलिए अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो पेशाब में रुकावट की समस्या को ठीक किया जा सकता है। साथ ही इसकी तासीर ठंडी होती है, जो शरीर के तापमान को करती है और बार-बार पेशाब महसूस होता है। 

7. आयुर्वेदिक चूर्ण या काढ़ा (Ayurvedic Powder or Kadha)

7. आयुर्वेदिक चूर्ण या काढ़ा (Ayurvedic Powder or Kadha)
9/9

पेशाब में रुकावट की समस्या को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करना भी लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप गोखरू, गिलोय और पुर्ननवा के पाउडर को साथ में मिलाकर नियमित रूप से ले सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो इनका प्रति दिन 20-20 एमएल काढ़ा भी ले सकते हैं। अपनी इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको कुछ दिनों तक इनका सेवन करना जरूरी होता है। इससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा। साथ ही अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी लगती है, तो आपको एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।   

Disclaimer