पीठ की अकड़न को दूर करने में असरदार हैं ये 8 घरेलू नुस्खे

पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 06, 2021

1/10

लगातार एक ही पॉजीशन में  काम करने की वजह के कई लोगों को पीठ में जकड़न की शिकायत हो जाती है। पीठ में जकड़न होने पर आपको कई तरह की परेशानियां  होने लगती हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आपको घरेलू उपाय अपनाने की जरूरत है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप पीठ की जकड़न को दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में -  

शरीर को रखें हाइड्रेट

शरीर को रखें हाइड्रेट
2/10

पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण रीढ़ की हड्डी प्रभावित होने सकती है। ऐसे में एक ही पॉजीशन पर बैठने के दौरान या फिर चलने के दौरान मांसपेशियां टाइट हो जाती है, जिसके कारण आपकी पीठ अकड़ सकती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कम से कम दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

सोने के पॉजीशन को रखें सही

सोने के पॉजीशन को रखें सही
3/10

सोते समय हमेशा सही पॉश्चर में सोएं। अगर आपका गद्दा ठीक नहीं है, तो उसे चेंज करें। सही गद्दा न होने से भी कुछ लोगों के पीठ में अकड़न की शिकायत हो जाती है। कुछ लोगों को ज्यादा कठोर गद्दे पर सोने से परेशानी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप कोई सॉफ्ट गद्दा का चुनाव करें।

अदरक से दूर करें पीठ की अकड़न

अदरक से दूर करें पीठ की अकड़न
4/10

पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 से 1.5 कप पानी लें। अब इस पानी में आधा इंच अदरक के टुकड़े को कुचलकर डालें। करीब 15 मिनट तक इस पानी को उबलने दें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पी जाएं। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से पीठ में अकड़न की परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा अदरक के पानी से आपको कई फायदे हो सकते हैं। 

लहसुन से पीठ की अकड़न को करें दूर

लहसुन से पीठ की अकड़न को करें दूर
5/10

लहसुन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल आप कमर और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए सरसों तेल में कुछ लहसुन की कलियां डालकर गर्म करें। जब लहसुन काली पड़ जाए, तो गैस बंद कर दें। अब तेल को ठंडा होने के बाद इससे पीठ की मालिश करें। इससे कमर और पीठ की अकड़न दूर हो सकती है।

खसखस के बीज से पीठ की अकड़न से मिलेगी राहत

खसखस के बीज से पीठ की अकड़न से मिलेगी राहत
6/10

पीठ और कमर की अकड़न को दूर करने के लिए आप खसखस के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खसखस को रोजाना सुबह दूध में डालकर पिएं। लगातार कुछ दिनों तक इस दूध को पीने से पीठ में अकड़न और दर्द दूर हो जाएगा।

लें हेल्दी डाइट

लें हेल्दी डाइट
7/10

पीठ की अकड़न और दर्द को कम करने के लिए आप अपने डाइट में संपूर्ण पोषक तत्वों को शामिल करें। हमेशा अपने डाइट में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और फास्फोरस युक्त आहार को शामिल करें। ये सभी पोषक तत्व पीठ की अकड़न और दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।  

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां
8/10

कमर की अकड़न को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां भी रामबाण साबित हो सकती हैं। इसके लिए 1 कप पानी लें। अब इसमें 10 से 15 तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें। पानी को तब तक उबालें, जब तक यह आधा न रह जाए। इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसमें 1 चुटकी नमक डालकर पिएं। इससे आपको कमर और पीठ की अकड़न और दर्द से राहत मिल सकता है।

अच्छी और गहरी नींद लें

अच्छी और गहरी नींद लें
9/10

पीठ के दर्द और अकड़न को कम करने के लिए अच्छी और गहरी नींद जरूरी है। अगर आप सही से नहीं सोते हैं, तो आपका पूरा शरीर अकड़ने लगता है। इसलिए हमेशा भरपूर नींद लेने की कोशिश करें। दिन में कम से 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। यह स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

10/10

पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं। यह पीठ की अकड़न को दूर करने के साथ-साथ पीठ के दर्द से राहत दिला सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी पीठ बार-बार अकड़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। काम के दौरान बीच-बीच में जरूर उठें। ताकि आपकी पीठ को थोड़ा रेस्ट मिल सके।  

Disclaimer