प्रेग्नेंसी के दौरान गले में खराश को दूर करने के लिए 8 घरेलू नुस्खे

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप गले में खराश की समस्या से जूझ रही हैं, तो इन आसान घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 04, 2021

1/10

गर्भावस्था में महिलाओं को हर एक छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर बदलते मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी समस्याओं पर गौर देना चाहिए, ताकि घरेलू नुस्खों से उनका इलाज किया जा सके। क्योंकि इस दौरान ज्यादा दवाईयां लेना मना होता है। कुछ गर्भवती महिलाओं को बदलते मौसम की वजह से गले में खराश की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ खास घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

शहद और नींबू की चाय

शहद और नींबू की चाय
2/10

अगर गर्भावस्था के दौरान आपको गले में खराश हो गया है, तो बाहर की दवाईयां खाने से बेहतर है आप शहद और नींबू की चाय पिएं। शहद और नींबू से तैयार चाय पीने से आपके गले को आराम मिलता है। साथ ही गले में मौजूद म्यूकस भी कम होता है। अगर आप गले में खराश की परेशानी झेल रहे हैं, तो दिन में 2 से 3 बार नींबू और शहद की चाय जरूर पिएं।

बीच-बीच में पिएं पानी

बीच-बीच में पिएं पानी
3/10

प्रेग्नेंसी में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। शरीर हाइड्रेट रहने से इंफेक्शन का खतरा कम होता है। जब शरीर में पर्याप्त रूप से पानी रहता है, तो इससे म्यूकस पतला होता है। जो शरीर से बाहर निकल जाता है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। बीच-बीच में पानी पीते रहें। साथ ही सूप और हर्बल टी को अपने डेली रुटीन में शामिल करें। 

अदरक की चाय पिएं

अदरक की चाय पिएं
4/10

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगलरोधी गुण मौजूद होता है। इसके सेवन से गले की सूजन कम होती है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान बदलते मौसम में आपको आपको गले में खराश महसूस हो रही है, तो अदरक की चाय बनाकर पिएं। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें आधे इंच का अदरक का टुकड़ा डालकर उबालें। इसके बाद इसे एक कप में छानकर पिएं। 

कैमौमाइल टी

कैमौमाइल टी
5/10

प्रेग्नेंसी के दौरान गले में खराश होने पर आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके गले को काफी आराम मिलेगा। इसके लिए एक कप पानी लें। इसमें कैमोमाइल के फूलों की पत्तियां डालकर उबालें। करीब 5 मिनट तक पानी को उबलने दें। इस पानी से कुल्ला करें। इससे भी गले में खराश की समस्या दूर की जा सकती है।

भाप जरूर लें

भाप जरूर लें
6/10

बदलते मौसम में अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपको गले में खराश या फिर सर्दी-जुकाम की परेशानी हो गई है, तो भाल लेना न भूलें। भाप लेने से नाक और गले में जमा म्यूकस बाहर निकलता है। इससे आपका गला और नाक खुलता है। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा देर तक आपको भाप नहीं लेना है। दिन में सिर्फ दो ही बार भाप लें। इससे अधिक भाप न लें। 

कैंडी का करें सेवन

कैंडी का करें सेवन
7/10

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको गले में खराश की समस्या हो गई है, तो दवाईयां खाने से अच्छा है आप कैंडी का सेवन करें। दरअसल, कैंडी का सेवन करने से सलाइवा बढ़ता है, जो गले को साफ करने में आपकी मदद करता है। इससे गले में दर्द भी कम होता है। इसलिए आप इस दौरान कैंडी का सेवन कर सकते हैं।

नमक और हल्दी के पानी से करें गरारा

नमक और हल्दी के पानी से करें गरारा
8/10

नमक के पानी से अगर आप गरारा करती हैं, तो इससे आपके गले की झिल्लियां हाइड्रेट रहेंगी। साथ ही गले में होने वाली जलन भी शांत होगी। वहीं, अगर इस पानी में आप हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे खांसी की परेशानियों से राहत मिलेगा। प्रेग्नेंट महिलाओं को गले में खराश होने पर हल्दी और नमक के पानी से गरारा करना चाहिए। इससे उनकी परेशानी दूर हो सकती है।

शहद और काली मिर्च का सेवन

शहद और काली मिर्च का सेवन
9/10

गले में खराश की समस्या बढ़ने पर आप शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद के सेवन से गले में जमा म्यूकस साफ होता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद लें। इस शहद को हल्का सा गर्म करें। अब इसमें 1 चुटकी पीसी हुई काली मिर्च डालें। धीरे-धीरे इस शहद को चाटें, इससे गले में खराश की परेशानी दूर होगी। साथ ही सर्दी-जुकाम से भी राहत मिल सकता है।

10/10

प्रेग्नेंसी में ज्यादा दवाईयां खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इन सभी नुस्खों को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। ताकि डॉक्टर आपको सही मात्रा में इसका इस्तेमाल करना बता सके। वहीं, अगर आपको इन में से किसी भी चीज के सेवन से एलर्जी है, तो उसका सेवन बिल्कुल भी न करें। 

Disclaimer