खाज-खुजली की परेशानी दूर करने में मददगार हैं ये 9 घरेलू नुस्खे

स्कैबीज की परेशानी होने पर स्किन पर बहुत ही ज्यादा खुजली होती है। इस समस्या से बचाव के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 23, 2021

1/11

स्कैबीज यानि खाज एक संक्रामक बीमारी है, जो आपको किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हो सकता है। स्कैबीज किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। स्कैबजीब, सारकोपटेस स्केबी के कारण (scabies causes) होता है। इस समस्या से ग्रसित लोगों को काफी तेज खुजली होती है। इसके अलावा शरीर पर छोटे-छोटे पानी के दाने (scabies Symptoms) बनने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन नुस्खों (scabies Home Remedies) के बारे में-   

लौंग का तेल

लौंग का तेल
2/11

लौंग का तेल (Clove Oil) एंटी-बैक्टीरियल गुणों के भरपूर होता है। इससे स्कैबीज की समस्या को दूर किया जा सकता है। शरीर में तेज खुजली होने पर लौंग के शुद्ध तेल में नारियल तेल मिक्स करें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगाएं। इससे खाज और खुजली से राहत मिलेगा।

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी का करें इस्तेमाल
3/11

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इसका इस्तेमाल हर उम्र के लोगों द्वारा किया जा सकता है। स्कैबीज की समस्या से राहत पाने के लिए 1 चम्मच हल्दी लें। इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने स्किन पर लगाएं। इससे आपको खाज से काफी आराम मिलेगा। 

नीम से खाज करें दूर

नीम से खाज करें दूर
4/11

नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। स्कैबीज की परेशानी को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लें। इसमें 1 चुटकी हल्दी मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको स्कैबीज की परेशानी से राहत मिल सकता है। 

एलोवेरा स्कैबीज से दिलाए राहत

एलोवेरा स्कैबीज से दिलाए राहत
5/11

स्किन के लिए एलोवेरा काफी अच्छा माना जाता है। यह कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। खाज की परेशानी को दूर करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। दिन में दो से तीन बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से स्कैबीज की परेशानी से राहत मिल सकता है। 

स्कैबीज की परेशानी से राहत दिलाए टी ट्री ऑयल

स्कैबीज की परेशानी से राहत दिलाए टी ट्री ऑयल
6/11

खुजली के घाव को सुखाने में टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से खाज की परेशानी को राहत दिलाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने 1 चम्मच टी ट्री ऑयल लें। अब इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स कीजिए। अब इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार सप्ताहभर इस मिश्रण को लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकेगा।

काली मिर्च से करें खाज की परेशानी दूर

काली मिर्च से करें खाज की परेशानी दूर
7/11

काली मिर्च के इस्तेमाल से भी आप खाज की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए 1 बर्तन में पानी लें। अब इसमें काली मिर्च डालकर इसे अच्छे से उबालें। इस पानी से नहाने से खाज, खुजली की परेशानी से राहत मिल सकेगा। लेकिन ध्यान रहे कि सेंसटिव स्किन वाले इस पानी का इस्तेमाल न करें। इससे आपके स्किन पर जलन हो सकता है। 

जिंक से खाज की परेशानी हो सकती है दूर

जिंक से खाज की परेशानी हो सकती है दूर
8/11

संक्रमण से लड़ने में जिंक काफी फायदेमंद होता है। खाज की परेशानी को दूर करने के लिए जिंक की 3 से 4 गोलियों को पीस लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्कैबीज की परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

सौंफ स्कैबीज से दिलाए राहत

सौंफ स्कैबीज से दिलाए राहत
9/11

सौंफ का पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-संक्रमण गुण पाए जाते हैं, जो खाज की समस्या को दूर करने में लाभकारी है। खाज की परेशानी से राहत पाने के लिए सौंफ के बीजों के तेल को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में खाज की समस्या से राहत मिल सकता है।

गेंदे के फूल से खाज को करें दूर

गेंदे के फूल से खाज को करें दूर
10/11

गेंदे का फूल एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुणों से भरपूर होता है। इससे खाज की परेशानी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए गेंदे की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी से प्रभावित हिस्से को साफ करें। इससे खाज की परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

Disclaimer