पीरियड्स के दौरान रैशेज से हैं परेशान? इन 8 घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

पीरियड्स के दौरान होने वाले रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 29, 2021

पीरियड्स रैशेज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पीरियड्स रैशेज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
1/10

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान पेट में दर्द के साथ-साथ कई अन्य तरह की समस्याएं हो सकती हैं। कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पैड्स के इस्तेमाल से रैशेज की शिकायत हो जाती है। खासतौर पर घंटों एक ही पैड को यूज करने से रैशेज हो जाता है। इस वजह से आपको सूजन और जलन की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। इस रैशेज से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल
2/10

पीरियड्स की वजह से अगर आपको वजाइना एरिया में रैशेज हो जाता है, तो एलोवेरा जेल से इस समस्या से राहत पा सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो इंफेक्शन की समस्या को दूर करता है। वजाइना रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

हल्दी

हल्दी
3/10

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाया जाता है, जो स्किन पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में असरदार है। अगर आपके वजाइना में रैशेज हो गया है, तो हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे रैशेज से छुटकारा मिल सकता है।

नीम

नीम
4/10

वजाइना के रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम में औषधीय गुण मौजूद होता है, जो स्किन इंफेक्शन की समस्या से राहत दिलाने में असरदार होता है। अगर आपको वजाइना एरिया में रैशेज हो गया है, तो नीम के पानी से अपने प्रभावित हिस्से को साफ करें। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल
5/10

वजाइना में होने वाले रैशेज से छुटकारा दिलाने में ऑलिव ऑयल काफी असरदार हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और जैतून तेल को मिक्स करके अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है। साथ ही खुजली और अन्य परेशानी से भी निजात पा सकते हैं।

टेलकम पाउडर लगाएं

टेलकम पाउडर लगाएं
6/10

पीरियड्स के दौरान नमी के कारण अगर आपके वजाइना हिस्से में रैशेज हो गया है, तो अपने प्रभावित हिस्से को अच्छे से साफ करके टेलकम पाउडर लगाएं। इससे रैशेज की परेशानी से राहत पा सकते हैं। साथ ही वजाइना में होने वाली खुजली से बचाव कर सकते हैं। 

सही पैड का करें चुनाव

सही पैड का करें चुनाव
7/10

अगर आप चाहते हैं कि आपको पीरियड्स के दौरान रैशेज की समस्या न हो, तो सही पैड का चुनाव करें। हमेशा ऐसा पैड खरीदें, जो ब्लीडिंग को पूरी तरह से सोख सके और लंबे समय तक चल सके। इससे आपके स्किन पर खून नहीं फैलेगा और रैशेज की संभावना कम होगी। 

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

गर्म पानी का करें इस्तेमाल
8/10

पीरियड्स के दौरान होने वाले रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी के इस्तेमाल से आपको रैशेज में होने वाली परेशानियों से तुरंत राहत मिल सकता है। गर्म पानी सूजन और जलन को दूर करने में असरदार है। साथ ही गर्म पानी के इस्तेमाल से पसीना और खून की वजह से होने वाली बैक्टीरियल समस्या से राहत मिल सकता है।

आइस पैक से करें सिंकाई

आइस पैक से करें सिंकाई
9/10

पीरियड्स के दौरान होने वाले रैशेज से राहत पाने के लिए प्रभावित हिस्से पर बर्फ या फिर हीट पैक भी लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका स्किन पर सीधा इस्तेमाल न करें। इसके लिए आप किसी कपड़े में बर्फ को लपेट कर अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे पीरियड्स रैशेज से छुटकारा मिल सकता है।

10/10

अगर आपको पीरियड्स के दौरान वजाइना में रैशेज की शिकायत हो जाए, तो घरेलू उपायों से इसका इलाज कर सकते हैं। लेकिन अगर इन घरेलू उपायों से आपकी समस्या ठीक न हो सकरे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करेँ। ताकि किसी भी गंभीर समस्या से बच सके।

Disclaimer