चेहरे के ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के लिए 7 घरेलू नुस्खे

अगर आप भी ओपन पोर्स में जमा गंदगी नहीं निकाल पा रहे हैं तो यहां जानें इसे निकालने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 31, 2021

ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के घरेलू नुस्खे

ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के घरेलू नुस्खे
1/8

त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में पोर्स यानि रोमछिद्र अहम भूमिका निभाते हैं। कई बार यह रोमछिद्र कुछ  कारणों से खुल जाते हैं और इनमें गंदगी जम जाती है, जो आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है। ओपन पोर्स की समस्सा आमतौर पर ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोगों में ज्यादा देखी जाती है। कई बार स्किन इलास्टिसिटी (Skin Elasticity) कम होने के कारण भी पोर्स बड़े होने लगते हैं। पोर्स खुले होने के कारण इनमें आसानी से गंदगी जमा हो जाती है। जिसे निकालना बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी ओपन पोर्स में जमा गंदगी को नहीं निकाल पा रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies to Remove Dirt from Open Pores) के बारे में बताएंगे। ओपन पोर्स में बैक्टीरिया जमने की आशंका अधिक रहती है, जिससे चेहरे पर मुहांसे भी निकल सकते हैं। इसलिए इन्हें साफ करना बेहद जरूरी है। हालांकि त्वचा और खान-पान पर ध्यान देकर इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।   

आइस क्यूब (Ice Cubes)

आइस क्यूब (Ice Cubes)
2/8

खुले रोमछिद्रों (Open Pores) से गंदगी निकालने के लिए आइस क्यूब एक सस्ता और प्रभावी नुस्खा माना जाता है। आइस क्यूब आपकी त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है। इसके लिए आपको अपने चेहरे पर आइस क्यूब मलना है। ध्यान रहे ऐसा 15 सेकेंड से अधिक नहीं करें। कुछ समय तक चेहरे पर आइस क्यूब मलने से न केवल ओपन पोर्स से गंदगी निकलेगी बल्कि पोर्स का आकार भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। लेकिन ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया को आपको दिन में केवल एक ही बार करना है। रात के समय चेहरे पर आइस क्यूब लगाना अधिक प्रभावी माना जाता है।   

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी (Green Tea)
3/8

ग्रीन टी त्वचा के निखार और ओपन पोर्स की सफाई करने में काफी फायदेमंद मानी जाती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के तौर पर काम करती है, जो ओपन पोर्स से बैक्टीरिया का सफाया करने में भी सक्षम होती है। ग्रीन टी से सफाई करने पर त्वचा में कसाव आता है। यह ओपन पोर्स को सिकोड़ने का काम करती है। इसके लिए ग्रीन टी पाउडर में थोड़ी मात्रा में गुलाबजल डालें और पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो इसमें मुल्तानी मिट्टी या थोड़े बेसन का भी प्रयोग कर सकते हैं। एस्ट्रीजेंट के तौर पर काम करने वाली ग्रीन टी से त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ ही ओपन पोर्स पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।   

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा (Baking Soda)
4/8

बेकिंग सोडा भी चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स की सफाई के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा पर निकलने वाले पिंपल्स से भी आपको बचाता है। इसके लिए आपको थोड़ा गर्म या गुनगुना पानी लेना है, जिसमें एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने ओपन पोर्स पर लगाकर मालिश करें। इससे आपके पोर्स में जमा गंदगी बारीकी से साफ हो सकती है। यह आपके चेहरे से डेड सेल्स को निकालने और पोर्स को साफ करने में काफी असरदार होता है।   

स्टीम (Steam)

स्टीम (Steam)
5/8

पुराने समय से ही स्टीम के जरिए ओपन पोर्स की सफाई करना एक कारगर विकल्प माना गया है। यह सबसे आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा है। स्टीम लेने से आपके पोर्स आसनी से खुलकर ढ़ीले हो जाते हैं और उनमें से गंदगी भी निकल जाती है। हालांकि इस प्रक्रिया को रोजाना न करकर आपको हफ्ते में एक से दो बार लगभग 10 मिनट के लिए करनी है। भाप लेने के बाद आप कोई अच्छी क्वालिटी का मॉश्चुराइजर भी लगा सकते हैं। साथ ही भाप लेने के बाद सामान्य तापमान या फिर ठंडे पानी से मुंह धो सकते हैं। ओपन पोर्स को गहराई से साफ करने के लिए आप इसमें ट्री ट्री आयल भी डाल सकते हैं। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण आपके पोर्स को संक्रमण से बचाने के साथ ही उसे साफ करने में भी मदद करते हैं।   

क्लींजर (Cleanser)

क्लींजर (Cleanser)
6/8

ओपन पोर्स से गंदगी हटाने के साथ ही पोर्स को कम करने में क्लींजर अहम भूमिका निभाते हैं। क्लींजर से चेहरे की सफाई करने से आपके ओपन पोर्स आसानी से निकल सकते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए रात में क्लींजर का इस्तेमाल करना अधिक फायदेमंद होता है। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालकर गंदगी को अच्छे से साफ करता है। यही नहीं क्लींजर में मौजूद इनग्रीडिएंट्स आपकी मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही चेहरे की सूजन कम करते हैं और त्वचा को हाइड्रेट भी रखते हैं।   

शुगर स्क्रब (Sugar Scrub)

शुगर स्क्रब (Sugar Scrub)
7/8

शुगर स्क्रब को चेहरे पर इस्तेमाल करने से ओपन पोर्स आसानी से साफ हो जाते हैं। यह स्क्रब आपकी डेड सेल्स को हटाने के साथ ही ओपन पोर्स को भी साफ करने में मददगार होता है। यह सफेद चीनी या ब्राउन शुगर से बनाया जाता है, जो चेहरे के लिए एक्सफोलिएटर की तरह काम करकर ओपन पोर्स से बैक्टीरिया और गंदगी का सफाया करने में मददगार होता है। हालांकि आप चाहें तो इसे सफेद चीनी की मदद से भी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको नींबू का रस और शहद की भी जरूरत होगी। नींबू के रस के साथ थोड़ी शहद का घोल बनाकर इसे ब्राउन शुगर या सफेद चीनी के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक मसाज करें। थोड़ी देर बाद मुंह धो लें। इस स्क्रब के साथ ही आपके पोर्स की गंदगी आसानी से निकल जाएगी।   

अंडे का सफेद हिस्सा (Eggs)

अंडे का सफेद हिस्सा (Eggs)
8/8

अंडा भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। माना जाता है कि अंडे के सफेद हिस्से को यदि नींबू के साथ चेहरे पर लगाया जाए तो ओपन पोर्स से गंदगी निकाली जा सकती है। यह ओपन पोर्स में कसाव लाकर उन्हें जल्दी छोटा करने में भी मदद करता है। इस़के लिए आपको अंडे के सफेद हिस्से को निकालकर उसमें नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और मुंह पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है। इसमें मौजूद नींबू की मात्रा आपके पोर्स को टाइट करने में मदद करती है। सप्ताह में एक दिन भी ऐसा करने से आपके ओपन पोर्स में जमा गंदगी आसानी से निकल सकती है।   

Disclaimer