नाक में जलन को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

गर्मी में अकसर नाक में जलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। जानें इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 02, 2021

नाक में जलन के घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Nose Irritation)

नाक में जलन के घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Nose Irritation)
1/8

गर्मी के मौसम में तपती धूप और गर्मी की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती है। इन्हीं में से एक है नाक में जलन या इरिटेशन (Nose Irritation)। पेट में गर्मी और नाक में इंफेक्शन की वजह से यह समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको इस मौसम में अपने शरीर को ठंडा रखना जरूरी होता है। इसके लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनमें कूलिंग इफेक्ट हो और जो शरीर को ठंडा रख सकें। अगर आपको भी  अकसर गर्मी में नाक में जलन या इरिटेशन होती है, तो आप इस बार कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आपकी समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। चलिए राम हंस चेरीटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं, नाक में जलन होने पर कौन-से घरेलू उपाय काम आ सकते हैं।

1. नारियल तेल (Coconut Oil)

1. नारियल तेल (Coconut Oil)
2/8

गर्मी में नारियल तेल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है, जो शरीर को ठंडक देने में मददगार होता है। नाक में जलन की समस्या होने पर भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल (Antioxidant and Anti Bacterial) गुण भी पाए जाते हैं, जो नाक में होने वाले इंफेक्शन (Nose Infection) को भी ठीक करते हैं। नाक में जलन होने पर आप नारियल के तेल की दो-दो बूंद नाक के दोनों छिद्रों में डाल सकते हैं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से नाक में जलन की समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। कई बार गर्मी में नाक से खून भी निकलने लगता है, नारियल तेल इसे ठीक करने में भी सहायक होता है। शरीर और त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2. बेल का रस (Bel Juice)

2. बेल का रस (Bel Juice)
3/8

गर्मी के मौसम में बेल का जूस (Bel Juice in Summer) पीना बेहद फायदेमंद होता है। नाक में जलन की समस्या को ठीक करने में भी यह लाभकारी हो सकता है। अगर आपके नाक में जलन हो, तो आप बेल के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी, जिससे यह समस्या ठीक हो सकती है। इसके अलावा आप बेल के पत्तों का रस भी पी सकते हैं। इसके लिए आप बेल के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसमें मिश्री डालकर पी लें। कुछ दिनों तक लगातार बेल का रस पीने से आपको फायदा मिल सकता है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। गर्मी में बेल का जूस पीना लाभकारी होता है। 

3. घी (Ghee)

3. घी (Ghee)
4/8

कई बार ड्रायनेस की वजह से भी नाक में इरिटेशन होने लगती है। ऐसे में आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उंगुली से नाक के दोनों छिद्रो में घी लगाने से इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। घी नाक में हो रही सूजन को भी कम करने में मदद करता है। दिन में 2-3 बार नाक में घी लगाने से नाक की ड्रायनेस खत्म होगी, जिससे आपको इरिटेशन नहीं होगी। घी नाक के अंदरुनी हिस्से को मॉयश्चराइज करने में मदद करता है। गर्मी में अकसर ही यह समस्या हो जाती है, अगर आप नियमित रूप से नाम के दोनों छिद्रों में घी लगाएंगे तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

4. गुलकंद (Gulkand)

4. गुलकंद (Gulkand)
5/8

गुलकंद का सेवन करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसका सेवन ज्यादातर गर्मी में किया जाता है, क्योंकि गुलकंद में कूलिंग इफेक्ट होता है जो शरीर को अंदर से ठंडक देता है। अगर आपको गर्मी में नाक में जलन की समस्या हो रही है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको ठंडक मिलेगी, जिससे यह समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी। गुलंकद का सेवन आप रोज सुबह-शाम दूध के साथ कर सकते हैं। शरीर को ठंडा रखने के लिए इसे नियमित रूप से खाएं। गुलकंद के अलावा शीशम के पत्तों का रस पीने से भी यह समस्या ठीक हो सकती है।

5. धनिया की पत्तियों का पेस्ट (Coriander Leaves Paste)

5. धनिया की पत्तियों का पेस्ट (Coriander Leaves Paste)
6/8

धनिया की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। धनिया के पत्ते, बीज और पाउडर का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। लेकिन आप धनिया के पत्तों का उपयोग अपनी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल, धनिया के पत्तों में कूलिंग इफेक्ट होता है, जो शरीर की गर्मी को शांत करने में मदद करता है। अगर आप नाक में जलन की समस्या से परेशान हैं, तो इस स्थिति में आप धनिया के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप धनिया की पत्तियों का पेस्ट बना लें। अब इसे अपने माथे पर लगाएं और आराम करें। इससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा और त्वचा को अंदर से ठंडक मिलेगी। त्वचा और शरीर को ठंडा रखने से नाक की इरिटेशन दूर हो सकती है।

6. बर्फ के टुकड़ों से सिकाई (Ice Cubes)

6. बर्फ के टुकड़ों से सिकाई (Ice Cubes)
7/8

नाक में जलन होने पर अगर बर्फ के टुकड़ों से सिकाई की जाए, तो काफी फायदा मिल सकता है। दरअसल, नाक में जलन ज्यादातर गर्मी की वजह से होती है। जब शरीर में अंदरुनी गर्मी पैदा होती है, तो इसका असर बाहर भी देखने को मिलता है। इसे शांत करने के लिए आप कूलिंग इफेक्ट वाली डाइट के साथ ही नाक पर बर्फ के टुकड़ों से भी सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सूती के कपड़े पर बर्फ लपेटें और इससे नाक के आस-पास सिकाई करें। आप इसे दिन में 2-3 बार कर सकते हैं। कुछ दिनों तक लगातार नाक की सिकाई करने से आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो इससे निजात पाने के लिए अपने सिर पर ठंडा पानी भी डाल सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी और समस्या से छुटकारा मिलेगा।

7. तुलसी (Basil)

7. तुलसी (Basil)
8/8

नाक में इरिटेशन की समस्या को ठीक करने के लिए तुलसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो नाक में हुए इंफेक्शन को ठीक करते हैं। नाक की जलन या इरिटेशन को शांत करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। तुलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो नाक की जलन को ठीक करने के लिए खसखस का शरबत भी पी सकते हैं। इसमें काफी अच्छा कूलिंग इफेक्ट होता है, जो शरीर को ठंड देता है और नाक की जलन को कम करता है। अगर आपको लंबे समय तक यह समस्या रहती है, तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है। आप 2-3 दिन घरेलू उपायों को अजमा सकते हैं, लेकिन आराम न मिलने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Disclaimer