दस्त और पेचिश का कारगर देसी इलाज है चायपत्ती, जानें इसका प्रयोग और लूज मोशन के अन्य 8 घरेलू उपाय

चायपत्ती लूज मोशन को रोकने का ऐसा कारगर नुस्खा है कि इससे तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा दस्त के लिए कई कारगर घरेलू नुस्खे हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 30, 2021

1/10

लूज मोशन एक आम समस्या है। यह किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन गर्मियों में अधिक होती है। तो वहीं, अभी मानसून आ गया है, ऐसे में वायरल बीमारियां बढ़ती हैं। इस मौसम में भी दस्त और पेचिश की परेशानी बढ़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लूज मोशन को घर पर ही ठीक किया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे ऐसे 9 घरेलू नुस्खे जो लूज मोशन को जल्द ठीक कर देंगे।

चायपत्ती

चायपत्ती
2/10

हम सभी के घरों में चायपत्ती पाई जाती है। अक्सर भारतीय घरों में चायपत्ती का प्रयोग किया जाता है। यह चाय का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से लाभकारी होती है।  अगर आपको लूज मोशन हो गए हैं तो एक चम्मच चायपत्ती खाने से तुरंत आराम मिलता है। दरअसल, चायपत्ती पेट को बांध देती है, इसलिए इसे खाने से तुरंत दस्त में आराम मिलता है।

जामुन और आम की गुठली

जामुन और आम की गुठली
3/10

इस बारिश के मौसम में जामुन आपको खाने को खूब मिल जाएगा। यह जामुन स्वाद का भरपूर भंडार है तो ही साथ ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। जामुन और आम की गुठली को भून कर पीस लें और उसे भुनी हुई हरड़ के साथ खाएं। इस मि मिश्रण को खाने से लूज मोशन में तुरंत आराम मिलता है। इस तरह जामुन और आम का सदुपयोग किया जा सकता है। 

दही और छाछ

दही और छाछ
4/10

लूज मोशन होने पर ठंडी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही ऐसी चीजें जो पचने में आसान हों। दही और छाछ की तासीर ठंडी होती है। ये पेट की जलन को कम करते हैं। साथ ही लूज मोशन को ठीक करते हैं। दस्त होने पर दिन में दही का सेवन करने से परेशानी तुरंत आराम मिलता है। दरअसल दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाया जाता है, जो बैक्टीरिया से लड़ता है और लूज मोशन को ठीक करता है। 

सौंफ और मिश्री

सौंफ और मिश्री
5/10

सौंफ और मिश्री हर भारतीय घर में मिल जाएगी। ये दोनों का मिश्रण लूज मोशन के लिए रामबाण हैं। कितना भी खराब लूज मोशन हो, सौंफ और मिश्री से रातोंरात ठीक हो सकता है। जब भी डायरिया या दस्त की समस्या हो बस एक चम्मच सौंफ और स्वादनुसार मिश्री मिला लें। इसे खाने से दस्त में आराम मिलता है।   

धनिया का पानी

धनिया का पानी
6/10

सूखे धनिया का पानी पीने से लूज मोशन की समस्या तुरंत हल होती है। दरअसल सूखे धनिया की तासीर ठंडी होती है, जिससे लूज मोशन में आराम मिलता है। 1 लीटर पानी में 1 चम्मच धनिया डालकर पानी को उबाल लें। पानी जब आधा रह जाए तब इसे ठंडा करके पीएं। इससे दस्त में आराम मिलता है। 

जीरा

जीरा
7/10

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा शरीर के लिए तरह से फायदेमंद होता है। जीरा खाने से गुस्सा भी शांत होता है। किचन में पाया जाने वाला यह खाद्य पदार्थ लूज मोशन को ठीक करने में बहुत कारगर है। आपको बस थोडे से जीरे का चूर्ण और दही मिलाकर खाना है। इससे पेट को आराम मिलेगा और किसी भी तरह के लूज मोशन ठीक हो जाएंगे। 

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता
8/10

पपीते में प्रोटीन, कैलोरी और आयरन जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। साथ ही कच्चा पपीता दस्त को रोकने में कारगर है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कच्चे पपीते को काटकर उबाल लें। उबले हुए पपीते को खाने से पुराने से पुराने दस्त ठीक हो जाते हैं।  

अनार

अनार
9/10

स्वास्थ्य गुणों से भरपूर अनार दस्त में बहुत लाभकारी है। अनार के छिलके के चूर्ण को पानी के साथ सुबह शाम पीएं। इससे लूज मोशन में फायदा मिलता है। 

पानी

पानी
10/10

लूजमोशन होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए पानी पीते रहें। आप चाहें तो इलेक्ट्रोल पी सकते हैं। या जैसे भी आपको पानी पसंद आता है, उसे वैसे पीएं। लूज मोशन में पानी पीना जरूरी है, नहीं अन्य समस्याएं हो सकती हैं।  लूज मोशन को ठीक करने के लिए घर पर ही अनेक नुस्खे मिल जाते हैं। ये नुस्खे दस्त को जल्द से जल्द ठीक कर देते हैं। इनका सेवन आप भी कर सकते हैं। 

Disclaimer