शरीर पर हो जाए चर्बी की गांठ (लिपोमा) तो काम आएंगे ये 6 घरेलू उपाय

चर्बी की गांठ (लिपोमा) की समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 17, 2021

इन उपायों से लिपोमा की समस्या करें दूर

इन उपायों से लिपोमा की समस्या करें दूर
1/8

हमारे शरीर में छोटी-मोटी समस्याएं होती रहती हैं। इन समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि कई बार यही छोटी-मोटी समस्याएं गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। अगर समय रहते इन बीमारियों का इलाज नहीं कराया गया, तो यह हमारे लिए खतरनाक हो सकती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है लिपोमा, लिपोमा एक स्किन कंडीशन है। इस बीमारी से ग्रसित लोगों के स्किन के अंदर छोटी सी गांठ बन जाती है। इसमें ऐसा लगता है, जैसे स्किन के नीचे छोटी से गेंद मौजूद हो। लिपोमा में स्किन और मसल्स के नीचे फैट सेल्स ग्रो करने लगते हैं। यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन अगर लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज करते है तो यह आपको खतरे में डाल सकती है। लिपोमा को घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है। चलिए जानते हैं लिपोमा के घरेलू उपचार क्या हैं?  

नींबू से करें गांठ को कम

नींबू से करें गांठ को कम
2/8

शरीर में गांठ को बढ़ावा देने के लिए सूजन जिम्मेदार होते हैं। नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मददगार है। नींबू के इस्तेमाल से आप चर्बी की गांठ को दूर कर सकते हैं। गांठ या फिर लिपोमा को कम करने के लिए नियमित रूप से नींबू पानी पिएं। सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पिएं। इसके अलावा हर रोज नींबू के रस को अपने लिपोमा पर लगाएं। रोजाना नींबू का रस गांठ पर लगाने से लिपोमा की समस्या दूर हो सकती है। इसके अलावा शरीर में होने वाले सूजन से भी राहत पाया जा सकता है। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका
3/8

मोटापा कम करने के लिए अधिकतर लोग सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। यह लिपोमा की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। दरअसल, सेब के सिरके का सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है। इससे रक्त संचार को बेहतर करता है। सेब के सिरके का सेवन करने से गांठ की परेशानी को कम किया जा सकता है। गांठ की समस्या होने पर सेब के सिरके को अपने प्रभावित हिस्स पर लगाएं। इसके अलावा आप गर्म पानी में मिलाकर सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लिपोमा की परेशानी से राहत पाई जा सकती है।

हल्दी से गांठ होगा कम

हल्दी से गांठ होगा कम
4/8

हल्दी का इस्तेमाल करने से चर्बी के गांठ को कम किया जा सकता है। हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी तमाम परेशानियों को दूर करने में असरकारी होता है। इसके अलावा हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम किया जा सकता है। हल्दी के इस्तेमाल से आप बैक्टीरियल परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो इससे गांठ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर नियमित रूप से लगाएं। इससे आप अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

मदार का दूध

मदार का दूध
5/8

लिपोमा या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ होने पर मदार के दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। मदार के दूध का इस्तेमाल करने के लिए मदार के दूध में मिट्टी मिलाकर इसका लेप तैयार करें। अब इस लेप को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। नियमित रूप से मदार के दूध का लेप लगाने से आपको लिपोमा दर्द और गांठ से छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रखें कि आपको मदार के दूध से बच्चों को दूर रखना है। यह दूध बच्चों के लिए जहर के समान हो सकता है। इसके अलावा दूध को अपने मुंह या फिर आंखों के आसपास न ले जाने दें।

आटे और शहद का लेप

आटे और शहद का लेप
6/8

अगर आप चर्बी की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो आटे और शहद का लेप लगाएं। लेप को तैयार करने के लिए शहद और आटे को बराबर मात्रा में लें। अब इसे अच्छे से मिक्स करें। तैयार लेप को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 2 से 3 घंटे बाद इसे हटा लें। रोजाना कुछ दिनों तक इस लेप को लगाने से लिपोमा से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा आटे में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर भी आप इसका लेप तैयार कर सकते हैं। इससे लिपोमा गांठ को कम किया जा सकता है। 

गिलोय से करें लिपोमा दूर

गिलोय से करें लिपोमा दूर
7/8

अगर आपके शरीर में लिपोमा की समस्या कई जगह पर है, तो गिलोय का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। गिलोय का इस्तेमाल करने के लिए गिलोय का 1 चम्मच पाउडर लें। इसमें 4 ग्राम शिला सिंदूर, 10 ग्राम प्रभाल पिष्टी मिक्स करके 7 पुड़िया बना लें। अब इसे सुबह-शाम गर्म पानी के साथ खाएं, इस घरेलू उपाय आप लिपोमा की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप गिलोय के जूस का सेवन नियमित रूप से करें। इसके सेवन से इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है। जिससे शरीर में होने वाले सूजन को कम किया जा सकता है। 

कुछ जरूरी बातें

कुछ जरूरी बातें
8/8

लिपोमा की समस्याओं को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी यह समस्या लगातार बढ़ रही है, तो किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें। घरेलू उपायों को अपनाने से पहले एक्सपर्ट से राय जरूर लें। यह जानलेवा बीमारी नहीं है, इसलिए इस समस्या से घरबाएं नहीं। अपने शरीर में फैट को बढ़ने से रोकें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अपने खानपान पर ध्यान दें। किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से जरूरी सलाह जरूर लें। ताकि आप अपनी समस्याओं का समय रहते इलाज करवा सकें।   

Disclaimer