पतंग के मांझे से कट जाए उंगली, तो अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2021 के मौके पर अगर पतंग से आपकी उंगली कट जाए, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 09, 2021

1/10

स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त (Independence day 2021) का नाम सुनते ही हमारे आंखों के सामने आसमान में उड़ती रंग-बिरंगी पतंगों उड़ने का दृश्य उकरने लगता है। आजादी के इस जश्न में पतंगबाजी ना हो, तो यह राष्ट्रीय त्यौहार अधूरा सा लगने लगता है। हालांकि, पतंगबाजी करते समय अगर सावधानी न बरती जाए, तो मांझे से हमारी उंगलियां कट सकती हैं। इसलिए पतंगबाजी करते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। लेकिन अगर इस दौरान आपकी उंगली कट जाए, तो घरेलू नुस्खों से आप इसका इलाज कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में-  

हल्दी पाउडर का करें इस्तेमाल

हल्दी पाउडर का करें इस्तेमाल
2/10

आजादी के जश्न के मौके पर अगर पतंग के मांझे से आपकी उंगली कट जाए, तो हल्दी का पाउडर आपके लिए असरकारी हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले उंगली में लगे खून को कॉटन की मदद से साफ कर लें। इसके बाद कटे हुए स्थान पर हल्दी पाउडर लगाएं। हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो कटी उंगली के घाव को जल्द से जल्द ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल
3/10

मांझे से उंगली कटने पर आप अपनी उंगली पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल में भी हल्दी की तरह एंटी-सेप्टिक, एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा के यह सभी गुण मांझे से कटी उंगली में होने वाले दर्द और जलन से राहत दिला सकते हैं। इससे आपके घाव जल्दी भर जाएंगे। एलोवेरा जेल लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियां काटकर उसका जेल निकाल लें। अब इस तेल को कटी उंगलियों पर लगा लें।

चीनी का कर सकते हैं इस्तेमाल

चीनी का कर सकते हैं इस्तेमाल
4/10

स्वतंत्रता दिवस (Happy Independence Day 2021) के मौके पर पतंग उड़ाते समय अगर आपकी उंगली कट जाए, तो घर में रखी चीनी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। चीनी के इस्तेमाल से बहता हुआ खून रूक जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि चीनी लगाने के 10 से 15 मिनट बाद कटे हुए स्थान को अच्छे से धो लें। 

शहद से कटी उंगली के दर्द को करें दूर

शहद से कटी उंगली के दर्द को करें दूर
5/10

मांझे से उंगली कटने पर आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो मांझे से कटी उंगली में दर्द की समस्या को दूर करता है। साथ ही इससे आपके घाव जल्द से जल्द भर जाते हैं। उंगली कटने पर शहद की थोड़ी सी मात्रा अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके बाद प्रभावित स्थान पर करीब 1 घंटे के लिए ढीली पट्टी बांध लें। इस उपाय को 2 से 3 बार करने से कटी उंगली जल्द से जल्द ठीक हो जाती है।

टी-बैग

टी-बैग
6/10

कटी उंगली की वजह से होने वाली परेशानी को दूर करने में टी बैग फायदेमंद है। इससे आपके घाव जल्द से जल्द भर सकते हैं। इसके लिए एक टी बैग लें। इसे थोड़ी देर के लिए ठंडे पानी में डुबो दें। इसके बाद इस टी बैग को पानी से निकालकर अपनी कटी हुई उंगली पर रखें और हल्का सा दबाएं। लेकिन ध्यान रखे कि कटे हुए स्थान को ज्यादा जोर से नहीं दबाना है।

नारियल तेल

नारियल तेल
7/10

अगर मांझे से आपकी उंगली कट गई है, तो घर में मौजूद प्योर नारियल तेल को झट से अपनी उंगली पर लगा लें। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण मौजूद होता है। इस तेल को लगाने से घाव पर एक परत बन जाती है। जिसकी वजह से घाव के जरिए बाहरी बैक्टीरियल शरीर में प्रवेश नहीं करता है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है, जिससे आपके घाव जल्द से जल्द भर जाते हैं। 

कॉफी पाउडर का करें इस्तेमाल

कॉफी पाउडर का करें इस्तेमाल
8/10

अगर पतंग के मांझे से आपकी उंगली से ज्यादा खून बहने लगे, तो आप कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी पाउडर में एस्ट्रीजेंट जैसा गुण मौजूद होता है, जो घाव को जल्द से जल्द भरने का गुण रखता है। इसलिए आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कटी हुई उंगली पर कर सकते हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस
9/10

उंगली कटने पर प्याज का रस भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, प्याज में एंटी-माइकब्रोबियल कंपाउंड मौजूद होता है। इससे घाव जल्द से जल्द भरते हैं। साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। इसके लिए प्याज को अच्छे से पीसकर प्याज के रस को निकाल लें। अब इस रस को घाव पर लगा लें। इससे आपके घाव जल्द से जल्द भर जाएंगे।

10/10

इन घरेलू नुस्खों से आप उंगली कटने पर रक्तपात की समस्या से तुरंत राहत पाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि इन नुस्खों को अपनाने के साथ-साथ आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। नुस्खों को अपनाने से अगर ब्लड न रूके, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। ताकि डॉक्टर सही इलाज से रक्तपात को रोक सके। क्योंकि ज्यादा खून बहने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

Disclaimer