टेंशन के कारण सिरदर्द के लिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगी राहत

टेंशन की वजह से कई लोगों का अकसर ही सिरदर्द रहता है। अगर ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जाए, तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 03, 2021

सिरदर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Headache)

सिरदर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Headache)
1/7

सिरदर्द एक सामान्य समस्या है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से परेशान है। यह कई कारणों से हो सकता है। लेकिन तनाव (Tension) को इसका सबसे आम कारण माना जाता है। कोरोना काल में बढ़ते तनाव या टेंशन की वजह से लोग सिरदर्द से परेशान रहते हैं। इसे टेंशन हेडेक भी कहा जाता है। यह स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंग्जायटी की वजह से ट्रिगर कर सकता है। तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द में अकसर गर्दन में भी दर्द महसूस होता है। ऐसे में कई लोग इससे राहत पाने के लिए दर्दनिवारक (Painkillers) दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन लंबे समय तक इनके सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। इस स्थिति में दवाइयों की जगह आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। जानें ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जिससे तनाव सिरदर्द को ठीक किया जा सकता है। 

1. तुलसी (Basil)

1. तुलसी (Basil)
2/7

तनाव की वजह से सिरदर्द होना एक आम समस्या बन गई है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप तुलसी का उपयोग कर सकते हैं। तुलसी में यूजिनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को कम करके तनाव दूर करता है। साथ ही तुलसी मांसपेशियों को भी आराम दिलाता है, जिससे समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसलिए सिरदर्द होने पर तुलसी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।  उपयोग का तरीका (How to Use) सिरदर्द होने पर आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में तुलसी की 4-5 पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे छान लें और शहद मिलाकर पी लें। इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियां भी चबा सकते हैं। इससे आपको सिरदर्द में जल्दी आराम मिलेगा।

2. लौंग (Cloves)

2. लौंग (Cloves)
3/7

घरों में मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सिरदर्द होने पर भी लौंग का उपयोग किया जाना फायदेमंद होता है। लौंग में यूजिनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। ऐसे में अगर तनाव की वजह से आपका सिरदर्द हो रहा है, तो आप लौंग का उपयोग कर सकते हैं। लौंग में सिरदर्द को ठीक करने वाले कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इतना ही नहीं लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है। सिरदर्द होने पर इसका प्रयोग करना बेहतरीन घरेलू उपाय है। उपयोग का तरीका (How to Use) इसके लिए आप लौंग की कुछ कलियों को तवे पर गर्म कर लें। अब इन्हें एक कपड़े पर बांधकर पोटली तैयार कर लें। इस पोटली को धीरे-धीरे सूंघते रहें। इससे आपको जल्दी ही सिरदर्द में आराम मिलेगा। आप चाहें तो लौंग की चाय भी पी सकते हैं और इसे खाने में भी शामिल कर सकते हैं।

3. सिर की मसाज करें (Head Massage)

3. सिर की मसाज करें (Head Massage)
4/7

सिरदर्द होने पर सिर की मसाज या चंपी करना सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इससे तनाव कम होता है, जो सिरदर्द की समस्या को ठीक करता है। मसाज तनाव के कारण होने वाले सिर दर्द को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप गर्दन और कंधों की भी मसाज करवा सकते हैं। अगर आपको अकसर ही सिरदर्द रहता है, तो हफ्ते में 3-4 बार सिर की मसाज जरूर करें। इससे तनाव कम होता है और नींद काफी अच्छी आती है, जिससे सिरदर्द में आराम मिलता है। कैसे करें (How to do Massage) मसाज करने के लिए आपको तेल की जरूरत होती है। ऐसे में आप पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सूथिंग इफेक्ट्स मिलते हैं, जो दर्द में राहत दिलाता है। इसके लिए आप ऑयल की कुछ बूंदे लें और सिर पर अच्छे से मसाज करें। आप चाहें तो किसी दूसरे से भी मसाज करवा सकते हैं, इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

4. काली मिर्च और पुदीना (Pepper and Mint)

4. काली मिर्च और पुदीना (Pepper and Mint)
5/7

सिरदर्द होने पर काली मिर्च और पुदीने का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। काली मिर्च में पिपेरिन होता है और यह सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। सेरोटोनिन तनाव को कम करने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह डिप्रेशन और एंग्जायटी को भी दूर करता है। जिससे तनाव की वजह से होने वाले सिरदर्द में आराम मिलता है। काली मिर्च के सेवन से दर्द ठीक होता है और मूड भी अच्छा रहता है। पुदीना शरीर को कूलिंग इफेक्ट देता है, जिससे मन शांत होता है।  उपयोग का तरीका (How to Use) तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द को ठीक करने के लिए आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। दिन में दो-तीन बार इस चाय को पीने से आपको सिरदर्द की समस्या में काफी आराम मिलेगा। यह एक बेहद आसान और कारगर घरेलू उपाय है, जिससे तनाव को कम करे सिरदर्द को ठीक किया जा सकता है। 

5. अदरक (Ginger)

5. अदरक (Ginger)
6/7

अगर आपको अकसर ही तनाव की वजह से सिरदर्द की समस्या रहती है, तो इसे ठीक करने के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। अदरक सिरदर्द को ठीक करने के लिए एक काफी अच्छा घरेलू नुस्खा है। आपने अकसर लोगों को बोलते हुए सुना भी होगा कि मेरा सिरदर्द हो रहा है, अदरक वाली चाय पीला दो। इससे सिरदर्द में काफी आराम मिल सकता है। उपयोग का तरीका (How to Use) सिरदर्द को ठीक करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल चाय में कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अदरक और नींबू का बराबर मात्रा में रस निकालकर उसे पी सकते हैं। दिन में दो बार इस मिश्रण को पीने से सिरदर्द में काफी आराम मिलता है। अदरक को आप मुंह में रखकर टॉपी की तरह चूस भी सकते हैं।  

6. दालचीनी (Cinnamon)

6. दालचीनी (Cinnamon)
7/7

सिरदर्द होने पर दालचीनी का सेवन करना भी लाभकारी माना जाता है। यह मानसिक तनाव कम करके सिरदर्द में राहत दिलाता है। इसलिए अगर आपको तनाव की वजह से सिरदर्द हो, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे सिरदर्द में काफी जल्दी आराम मिलता है। तनाव और सिरदर्द को कम करने के लिए यह एक काफी अच्छा उपाय है, जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। उपयोग का तरीका (How to Use) सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें। इसे पानी में मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को माथे पर लगाने से आपको काफी आराम मिलेगा। आधे घंटे बाद आप इसे पेस्ट को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही इसे अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं। 

Disclaimer