आंखों की थकान (आई स्ट्रेन) को दूर करने के 8 घरेलू उपाय

आंखों की थकान को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। यह आंखों की समस्या को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 02, 2021

1/10

क्या आपकी आंखें लगातार ऑफिस का काम करने की वजह थकी-थकी लग रही हैं? क्या आपके आंखों में लगातार जलन होता रहता है? अगर हां, तो इससे राहत पाने के लिए घरेलू उपाय आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है। आज हम आपको इल लेख में कुछ सिंपल घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने आंखों की थकान को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

टी बैग आंखों को दे सूकून

टी बैग आंखों को दे सूकून
2/10

टी बैग आंखों की समस्याओं को दूर करने में असरदार हो सकता है। इसके लिए टी-बैग को कुछ देर के लिए फ्रिजर में रखें। इसके बाद इसे फ्रिजर से निकालकर पानी में डिप करें। पानी से टी बैग को निकालकर इसे अपने आंखों पर रखें और हल्के हाथों से दबाएं। इससे आपके आंखों को काफी राहत मिलेगा। इससे डार्क सर्कल की परेशानी तुरंत दूर होगी।  

पिएं दालचीनी की चाय

पिएं दालचीनी की चाय
3/10

लगातार कंप्यूटर पर काम करने की वजह से आपके आंखों में थकान और जलन हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप दालचीनी वाली चाय पी सकते हैं। दालचीनी आपके आंखों की नसों को आराम देता है। इससे आपके आंखों का तनाव दूर होता है। साथ ही इससे आंखों की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। 

हथेलियों की गर्माहट भी है असरदार

हथेलियों की गर्माहट भी है असरदार
4/10

आंखों के लिए हथेलियों की गर्माहट काफी अच्छी मानी जाती है। अगर आपको काफी थकान महसूस हो रहा है, तो अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़ें और इसे अपने आंखों पर रखकर मसाज करें। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है।

गुलाब जल से आंखों की थकान होगी दूर

गुलाब जल से आंखों की थकान होगी दूर
5/10

आंखों की थकान और जलन को दूर करने के लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो रुई के टुकड़ें लें। इसे गुलाबजल में डुबोकर अपने आंखों पर लगाएं और कुछ समय के लिए आराम करें। इससे आपके आंखों में होने वाली परेशानी दूर होगी और आपके  सिरदर्द की समस्या भी दूर होगी।

कच्चा आलू का करें इस्तेमाल

कच्चा आलू का करें इस्तेमाल
6/10

आंखों की थकान को कम करने के लिए कच्चे आलू का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आंखों की थकान दूर होगी, बल्कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल, थकान जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है। इसके लिए कच्चे आलू को गोल आकार में काट लें। अब इसे अपने आंखों पर कुछ समय के लिए रखें। इससे आंखों की थकान कुछ ही देर में दूर हो सकती है।  

सादे पानी से आंखों को करें साफ

सादे पानी से आंखों को करें साफ
7/10

लगातार कंप्यूटर पर काम करने की वजह से अगर आपके आंखों में दर्द महसूस हो रहा है, तो नॉर्मल पानी से अपने आंखों की सफाई करें। इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। बस 1 मग में हल्का ठंडा पानी लें और इसे अपने आंखों पर डालें। 1 से 2 मिनट तक आंखों पर पानी डालने से आंखों की थकान चुटकियों में दूर हो सकती है।

आइस से करें आंखों की सिंकाई

आइस से करें आंखों की सिंकाई
8/10

आंखों की थकान को दूर करने के लिए आइस क्यूब काफी बेहतर ऑप्शन हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि आइस क्यूब को डायरेक्ट आंखों पर नहीं डालना है। इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके लिए आपको बर्फ के टुकड़ों को एक कॉटन में लपेटना है। इसके बाद इससे अपने आंखों की सिंकाई करें। इससे थकान तुरंत दूर हो सकता है।

हेल्दी डाइट का करें चुनाव

हेल्दी डाइट का करें चुनाव
9/10

आंखों की थकान को दूर करने के लिए हरी सब्जियां अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर आपको अपने आंखों की रोशनी को अच्छा करना है, तो अपने डाइट में विटामिंस और ओमेगा-3 जैसे आहार को शामिल करना होगा। इसके अलावा बाहर जाते समय हमेशा सनग्लास का इस्तेमाल करें। इससे सूरज की किरणों से आंखों का बचाव हो सकता है

10/10

अगर लगातार आपके आंखों में समस्याएं हो रही हैं, तो किसी नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करें। ताकि आपके आंखों की समस्याओं को दूर किया जा सके। इसके अलावा अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना न भूलें। लगातार डेस्क पर काम करने से बचें। इससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

Disclaimer