आंखों की एलर्जी ठीक करने के 8 आसान घरेलू नुस्खे

आंखों में एलर्जी की शिकायत होने पर आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 06, 2021

1/10

इन दिनों कई लोग आंखों की एलर्जी से ग्रसित हो रहे हैं। आंखों में एलर्जी की मुख्य वजह पर्यावरण में मौजूद घटक हैं। पर्यावरण में मौजूद धूल, कण, प्रदूषण और अन्य केमिकल्स युक्त कण की वजह से आंखों में एलर्जी की समस्या हो जाती है। आंखों में एलर्जी होने पर आंखों में लालिमा, खुजली, पलकों में सूजन और आंखों से पानी आने लगता है। आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

नमक और पानी

नमक और पानी
2/10

आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक युक्त पानी से आंखों की सफाई करने से आंखों में होने वाली परेशानियों से राहत पाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से आप आंखों में सूजन और जलन से आराम पा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि नमक को ठंडे पानी में इस्तेमाल करें। आंखों की सफाई के लिए नमक युक्त गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी
3/10

आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए आप कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल के दो टी बैग लें। इस बैग को गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें। अब इन टी बैग से आंखों की सिंकाई करें। इससे आंखों में होने वाली एलर्जी की समस्या दूर होगी।

गुलाबजल आंखों की परेशानी से दिलाए राहत

गुलाबजल आंखों की परेशानी से दिलाए राहत
4/10

गुलाबजल स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार होता है। आंखों में एलर्जी की शिकायत होने पर नियमित रूप से गुलाबजल की 2 से 3 बूंदों को अपनी आंखों में डालें। इससे आंखों की एलर्जी दूर को शांत किया जा सकता है। 

एलोवेरा से करें आंखों की एलर्जी का इलाज

एलोवेरा से करें आंखों की एलर्जी का इलाज
5/10

एलोवेरा जेल आंखों को ठंडक प्रदान करने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आंखों की एलर्जी दूर हो सकती है। एलोवेरा में मौजूद खनिज और अमोडिन गुण एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों की एलर्जी को दूर किया जा सकता है।

संतरा और दही का करें इस्तेमाल

संतरा और दही का करें इस्तेमाल
6/10

संतरा और दही के इस्तेमाल से भी आंखों की एलर्जी से राहत पाया जा सकता है। इसके लिए संतरे के रस में थोड़ा सा दही मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने आंखों के आसपास रखें। इससे एलर्जी की दूर हो सकती है। इसके अलावा संतरा और दही का सेवन करने से मौसमी एलर्जी से राहत पाया जा सकता है। इससे आंखों में खुजली और सूजन से राहत पा सकते हैं।   

एलर्जी का नाशक है हल्दी

एलर्जी का नाशक है हल्दी
7/10

हल्दी शरीर में होने वाली कई तरह की एलर्जी को दूर करने में मददगार है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। आंखों में एलर्जी की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर को गर्म पानी में घोल लें। अब इस गर्म पानी में एक छोटा सा कपड़ा भिगोएं। इस कपड़े की मदद से आप अपने आंखों की सिंकाई करें। इससे आंखों की एलर्जी से काफी आराम मिलेगा।

खीरा से हो सकती है आंखों की एलर्जी दूर

खीरा से हो सकती है आंखों की एलर्जी दूर
8/10

आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे से आपकी आंखों को ठंडक मिलती है। इसके लिए खीरे को पतली सी स्लाइड में काट लें। अब इस स्लाइड को अपनी आंखों पर रखें। इससे आंखों की एलर्जी से होने वाली समस्याएं दूर होंगी।

पानी की लें छींटे

पानी की लें छींटे
9/10

अगर आंखों में धूल-मिट्टी या फिर कोई कण चला जाए, तो तुरंत आंखों में पानी की छींटे डालें। ताकि इससे होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकें। आंखें लाल या फिर आंखों से पानी आए, तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं। ताकि सूजन और आंखों की लालिमा को कम किया जा सके।

10/10

आंखों में एलर्जी की शिकायत होने पर आ इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर इन नुस्खों को अपनाने के बावजूद भी आपकी आंखों में समस्याएं बढ़ रही हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आंखों में होने वाली किसी भी तरह की समस्याओं को नजरअंदाज न करें। ताकि इससे आगे होने वाले गंभीर लक्षणों से बचा जा सके।    

Disclaimer