कान में खुजली का कारण हो सकता है कान का सूखापन, जानें इससे छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपाय

कानाें में सूखापन या ड्रायनेस हाेने से खुजली हाेने लगती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 05, 2021

1/9

कानाें काे साफ रखना भी बेहद जरूरी हाेता है। इसे भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है, कानाें का सूखापन यानी ईयर ड्रायनेस। कानाें में सूखापन या ड्रायनेस की वजह से खुजली की समस्या हाेने लगती है। कई लाेगाें काे ड्रायनेस से इरिटेशन हाेती है, वे परेशान हाे जाते हैं। ऐसे में कान में माचिस की तिल्ली या अन्य पदार्थ डालते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है। अगर आपकाे भी ईयर ड्रायनेस की समस्या रहती है, ताे आप पहले कुछ घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। 

1. एलाेवेरा जेल

1. एलाेवेरा जेल
2/9

कानाें की ड्रायनेस काे खत्म करने के लिए एलाेवेरा जेल एक काफी अच्छा घरेलू उपाय के रूप में काम करता है। एलाेवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हाेते हैं,  जाे कान के सूखेपन काे कम करते हैं। इसके लिए आप एलाेवेरा जेल की कुछ बूंदे ड्राय कान में डाल लें। इससे कान की स्किन का पीएच लेवल बैलेंस में रहता है, जिससे खुजली या ड्रायनेस की समस्या दूर हाेती है।

2. नारियल का तेल

2. नारियल का तेल
3/9

नारियल का तेल भी कान के सूखेपन काे ठीक करने में मददगार हाे सकता है। यह त्वचा काे मॉयश्चराइज करता है, उसमें नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप नारियल के तेल काे हल्का गर्म कर लें। फिर एक साइज काे लेट जाएं और कान में इस तेल काे डाल दें। 2-3 बार ऐसा करने से काम की ड्रायनेस खत्म हाे जाएगी।

3. ऑलिव ऑयल

3. ऑलिव ऑयल
4/9

ऑलिव ऑयल स्वास्थ्य के साथ ही कई तरह की समस्याओं काे दूर करने में भी सहायक हाेता है। अगर आपके कान सूखे रहते हैं, ताे ऐसे में भी आप ऑलिव ऑयल का उपयाेग कर सकते हैं। इससे कान में हाेने वाली खुजली भी शांत हाेती है। इसके लिए जैतून के तेल काे गर्म करें और कान में डालें। इससे आपकाे काफी आराम मिलेगा।

4. सरसाें का तेल-लहसुन

4. सरसाें का तेल-लहसुन
5/9

कान की समस्याओं काे दूर करने के लिए लहसुन और सरसाें के तेल काे बेहद लाभदायक माना जाता है। लहसुन में एंटी बायाेटिक गुण हाेते हैं, जाे कान के दर्द, खुजली और सूखेपन से राहत दिलाता है। साथ ही सरसाें का तेल भी कान के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए सरसाें के तेल में लहसुन की 2-3 कलियां डाल दें। इसे गर्म करें और छान लें। इसके बाद थाेड़ा गुनगुना हाेने पर कान में डाल दें। इससे आपकी कान के सूखेपन की समस्या दूर हाे जाएगी।

6. नहाने से पहले कानाें में रूई डालें

6. नहाने से पहले कानाें में रूई डालें
7/9

कई बार कानाें में पानी, साबुन के जाने पर कान गीले हाे जाते हैं। जिससे उनमें खुजली हाेती है, साथ ही कभी-कभी कान सूखे भी हाेने लगते हैं। ऐसे में आपकाे अपने कानाें काे बंद कर लेना चाहिए। इसके लिए आप नहाते समय कानाें में रूई डाल लें। इससे कानाें में पानी जाने से बच सकता है।  

7. विनेगर

7. विनेगर
8/9

कान की खुजली और सूखेपन काे दूर करने के लिए सफेद विनेगर एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक चम्मच विनेगर निकाल लें। अब इसमें रूई भिगाेएं और इसे अपने कान में निचाेड़ें। 2-3 बूंदें कान में डालने पर 10-15 मिनट तक आराम से लेट रहें। इससे आपके कानाें का सूखापन कम हाेने लगेगा। 

8. हल्दी-सरसाें का तेल

8. हल्दी-सरसाें का तेल
9/9

हल्दी और सरसाें के तेल काे कान के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप ईयर ड्रायनेस की समस्या से परेशान हैं, ताे इसके लिए हल्दी और सरसाें के तेल का उपयाेग कर सकते हैं। आप सरसाें के तेल में हल्दी गर्म करें, इसके बाद इसे छानकर गुनगुना हाेने दें। फिर इसे कान में डालें, इससे आपकाे काफी आराम मिलेगा।

इन बाताें का रखें ध्यान

इन बाताें का रखें ध्यान
10/9

कान काे सुरक्षित रखने के लिए इसमें कभी भी माचिस की तिल्ली नहीं डालनी चाहिए। साथ ही नहाते समय अपने कानाें काे बचाकर रखना चाहिए। कानाें काे साफ करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। साथ ही अगर कान में किसी तरह की इरिटेशन, खुजली या फिर ड्रायनेस है, ताे इसके आप डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। अगर इन घरेलू उपायाें से आराम न मिले, ताे डॉक्टर से जरूर चेक करवाएं।

Disclaimer