प्रेगनेंसी में हाेने वाली खांसी काे दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

Cough During Pregnancy : प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमजाेर हाे जाती है। जिससे वे बार-बार हाेने वाली खांसी की समस्या से परेशान रहती हैं। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 02, 2021

1/10

क्या आप प्रेगनेंसी के दौरान खांसी से परेशान रहती हैं? दरअसल, प्रेगनेंसी के समय महिलाओं की इम्यूनिटी कमजाेर पड़ जाती है, जिससे उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं काे सामना करना पड़ता है। इनमें सबसे सामान्य है सर्दी-जुकाम और खांसी। खांसी एक संक्रामक राेग है, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है। ऐसे में जब गर्भवती महिला किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आती है, ताे उन्हें खांसी हाेने लगती है। इस स्थिति में आपकाे घबराने की जरूरत नहीं है। आप चाहें ताे कुछ घरेलू उपायाें की मदद से भी इस समस्या से निजात पा सकती हैं। आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें प्रेगनेंसी में हाेने वाली खांसी के लिए घरेलू उपाय-

1. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

1. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)
2/10

गर्भावस्था के दौरान हाेने वाली खांसी की समस्या काे दूर करने के लिए हल्दी बेहतरीन घरेलू उपायाें में से एक है। हल्दी शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता काे मजबूत बनाती है। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी हाेते हैं, जाे संक्रमण काे दूर करने में सहायक हाेते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें। इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। इससे आपकाे काफी लाभ मिलेगा। कुछ दिनाें तक लगातार हल्दी वाला दूध पीने से आपकी राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ेगी। जिससे सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हाेने में मदद मिलती है।

2. तुलसी-पुदीना (Basil and Mint Water)

2. तुलसी-पुदीना (Basil and Mint Water)
3/10

तुलसी और पुदीना का पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। इन दाेनाें का पानी पीने से प्रेगनेंसी में हाेने वाली खांसी की समस्या भी ठीक हाेती है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, साथ ही पुदीना भी शरीर की इम्यूनिटी काे बढ़ाता है। इसके लिए आप 5-7 तुलसी और पुदीना की पत्तियां लें। इन दाेनाें काे पानी में उबालें और पिएं। इससे प्रेगनेंसी में अगर आपकाे खांसी हाे रही है, ताे आपकी यह समस्या दूर हाे जाएगी।

3. अदरक (Ginger)

3. अदरक (Ginger)
4/10

अदरक शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता काे बढ़ाने में बेहद मददगार हाेता है। अगर आपकाे प्रेगनेंसी में खांसी हाे रही है, ताे आपके लिए अदरक का सेवन करना लाभकारी हाे सकता है। इसके लिए एक चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। कुछ दिनाें तक लगातार इसका सेवन करें। अदरक-शहद काे खांसी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अदरक में बैक्टीरिया, वायरस से लड़ने में मदद करता है। इससे संक्रमण, एलर्जी की समस्या ठीक हाेती है।

4. नींबू पानी (Lemon Water)

4. नींबू पानी (Lemon Water)
5/10

नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाता है। इसलिए अगर आपकाे प्रेगनेंसी के दौरान खांसी हाे रही है, ताे आप नींबू पानी का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में एक नींबू निचाेड़ें। साथ ही इसमें आप थाेड़ा-सा शहद भी डाल सकती हैं। अब इस पानी काे लगातार कुछ दिनाें तक पिएं। इससे आपकी खांसी कुछ ही दिनाें में ठीक हाे सकती है।

5. लहसुन (Garlic)

5. लहसुन (Garlic)
6/10

लहसुन काे शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। प्रेगनेंसी में अगर आपकाे खांसी हाे ताे इसके  लिए लहसुन एक अच्छा घरेलू उपाय हाे सकता है। इसके लिए आप लहसुन काे कूट लें, इसे शहद के साथ मिलाकर खा लें। आप इसे दिनभर में 2-3 बार सेवन कर सकती हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस और एंटी बायाेटिक गुण हाेते हैं, जाे खांसी काे ठीक करने में सहायक हाेता है।

6. शहद (Honey)

6. शहद (Honey)
7/10

शहद काे खांसी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। प्रेगनेंसी में खांसी का इलाज करने के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है। यह कफ राेकने, इम्यूनिटी बढ़ाने और खराश में आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद लें, इसे चाटते रहें। शहद हल्के संक्रमण की समस्या काे दूर करता है। इसमें एंटी माइक्राेबियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण हाेते हैं,  जाे बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण काे दूर करता है।

7. एप्पल साइड विनेगर (Apple Side Vinegar)

7. एप्पल साइड विनेगर (Apple Side Vinegar)
8/10

एप्पल साइड विनेगर शरीर काे ज्यादा एल्केलाइन बना देता है, जिससे शरीर में जुकाम और खांसी पैदा करने वाले वायरस ठीक से लड़ता है। प्रेगनेंसी में खांसी का इलाज करने के लिए एप्पल साइड विनेगर का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइड विनेगर डालें। दिन में 2-3 बार इस मिश्रण काे पीने से प्रेगनेंसी में हाेने वाली खांसी की समस्या भी दूर हाेती है। 

8. नमक के पानी से गरारे (Gargle with Salt Water)

8. नमक के पानी से गरारे (Gargle with Salt Water)
9/10

सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या काे ठीक करने के लिए नमक का पानी एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। नमक के पानी से गरारे करने से कफ आसानी से निकल जाता है। यह श्वसन मार्ग में हुए संक्रमण काे काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह गले में हाेने वाली एलर्जी, बैक्टीरिया काे खत्म करता है। इसलिए अगर आपकाे प्रेगनेंसी में खांसी की समस्या हाे रही है, ताे इसके लिए आप दिन में 2-3 बार राेजाना नमक के पानी से गरारे करें।

9. स्वस्थ-संतुलित भाेजन करें

9. स्वस्थ-संतुलित भाेजन करें
10/10

शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता कमजाेर हाेने पर अकसर खांसी-जुकाम की समस्या काे दूर किया जा सकता है। इसलिए अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपकाे हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी हाेता है। स्वस्थ आहार से आपकाे विटामिंस, मिनरल्स प्राप्त हाेते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा और पाेषक तत्वाें से भरपूर भाेजन खाना बहुत जरूरी हाेता है। प्रेगनेंसी में अपनी डाइट पर खास ध्यान दें, जिससे आपकाे संक्रमणाें से बचने में मदद मिलेगी।

Disclaimer