सीने में दर्द से हैं परेशान? इन 6 घरेलू उपायों से पाएं राहत

सीने में दर्द कई कारणों से हो सकता है। अगर सामान्य कारणों से आपको सीने में दर्द हो रहा है, तो घरेलू उपायों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 11, 2021

सीने में दर्द का घरेलू उपचार

सीने में दर्द का घरेलू उपचार
1/8

सीने में दर्द दिल से जुड़ी समस्याओं के अलावा कई अन्य कारणों से भी हो सकता है। कुछ लोगों को यह गलतफहमी है कि सीने में दर्द दिल का दौरा पड़ने से ही होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कई सामान्य कारणों से भी सीने में दर्द हो सकता है। यह समस्या आपको फेफड़ों के संक्रमण, आहार नली में किसी तरह की समस्या, मांसपेशियों में समस्या या फिर तंत्रिता तंत्र में किसी तरह की समस्या के कारण भी  हो सकता है। सीने में दर्द की वजह से पेट के ऊपरी हिस्से से लेकर गर्दन के निचले हिस्से तक दर्द, चुभव या फिर भारीपन हो सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को (Symptoms of Chest Pain) सीने में दर्द की वजह से गर्दन में और जबड़ों में भी दर्द हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, सीने में दर्द, वात, कफ और वित्त तीनों दोषों की वजह से हो सकता है। अगर सीने में दर्द किसी सामान्य कारणों से हो रहा है, तो आप घर पर ही इस समस्या का इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप सीने में दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों (Chest Pain Home Remedies) के बारे में-  

अनार से करें सीने में दर्द का इलाज (Pomegranate for Chest Pain in Hindi)

अनार से करें सीने में दर्द का इलाज  (Pomegranate for Chest Pain in Hindi)
2/8

अनार का सेवन करने से दिल से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक किया जाता है। यह हमारे सीने में स्ट्रेस को कम करके धमियों की दिवारों को नुकसान होने से बचाता है। साथ ही अनार ऑक्सीकरण को रोकने में आपकी मदद करता है। परिधीय डिजीज और स्ट्रोक की वजह से धमनिया संकरी हो जाती है, ऐसे में अनार का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अनार के सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण प्राप्त होता है, जो सीने में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। ऐसे में अगर आपको सीने में दर्द की परेशानी है, तो नियमित रूप से 1 कटोरी अनार या फिर अनार के जूस का सेवन करें।  

लहसुन से करें सीने में दर्द को दूर (Garlic for Chest Pain in Hindi)

लहसुन से करें सीने में दर्द को दूर (Garlic for Chest Pain in Hindi)
3/8

लहसुन का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है। साथ ही यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं लहसुन के सेवन से प्लाक को धमनियों तक पहुंचने से रोका जा सकता है। इसके सेवन से आप ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं। अगर आपको सीने में दर्द की शिकायत है, तो नियमित रूप से 1 चम्मच लहसुन के रस को गर्म करने पिएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है। इसके अलावा लहसुन और 2 लौंग को एक साथ मिक्स करे गर्म करें और इसका सेवन करें। इससे भी सीने की चुभन और हल्के दर्द को कम किया जा सकता है।   

तुलसी से करें छाती के दर्द का घरेलू उपचार (Tulsi for Heart Pain in Hindi)

तुलसी से करें छाती के दर्द का घरेलू उपचार (Tulsi for Heart Pain in Hindi)
4/8

तुलसी की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। यह पत्तियां याददाश्त को तेज करने के साथ-साथ आपकी एकाग्रता को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, तुलसी सीने में होने वाले दर्द से भी आपको छुटकारा दिला सकता है। तुलसी में मौजूद विटामिन K और  मैग्नीशियम ब्लड में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के निर्माण को रोकता है। तुलसी का रस दिल से जुड़ी परेशानियों को कम करने के साथ-साथ सीने में होने वाले दर्द को कम करता है। अगर आप काफी समय से सीने में दर्द से परेशान हैं, तो तुलसी के रस में 1 चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें। इससे आपको छाती में दर्द से आराम मिल सकता है। इसके अलावा नियमित रूप से 8 से 10 पत्तियों का सेवन करें, इससे छाती के दर्द से राहत पा सकते हैं।   

बादाम से छाती के दर्द का घरेलू इलाज (Home Remedy for Heart Pain in Hindi)

 बादाम से छाती के दर्द का घरेलू इलाज (Home Remedy for Heart Pain in Hindi)
5/8

बादाम में नैचुरल फैटी एसिड होता है, जो सीने के दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं बादाम में मैग्नीशियम भी मौजूद होता है, जो कोलोस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करता है। इसके सेवन से सीने में दर्द के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर आपके सीने में दर्द हो रहा है, तो बादाम और गुलाब के तेल को बराबर मात्रा में लें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने सीने में धीरे-धीरे लगाएं। इससे सीने में दर्द से राहत पा सकेंगे। इसके अलावा आप 7 से 8 बादाम का सेवन कर सीने से जुड़ी परेशानी को कम कर सकते हैं।  

अदरक से करें सीने के दर्द का उपचार (Ginger for Chest Pain in Hindi)

अदरक से करें सीने के दर्द का उपचार (Ginger for Chest Pain in Hindi)
6/8

अदरक एक बेहतरीन दर्द निवारक गुणों से भरा होता है। इसके अलावा यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में आपकी मदद करता है। दरअसल, अदरक में जिंजरोल नामक रासायनिक यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी मदद करता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण रक्त वाहिकाओं को खराब होने से बचाता है। अदरक का इस्तेमाल कई तरह से करके आप सीने में होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। जैसे - अदरक की चाय, अदरक को पानी में उबालकर, कच्चे अदरक का सेवन या फिर शहद के साथ अदरक का रस का सेवन किया जा सकता है। इससे आपको सीने में दर्द से राहत मिलेगी।   

हल्दी से करें सीने में दर्द का घरेलू (Turmeric for Chest Pain in Hindi)

हल्दी से करें सीने में दर्द का घरेलू  (Turmeric for Chest Pain in Hindi)
7/8

हल्दी कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। हल्दी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक औषधी और क्रीम को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसमें करक्यूमिन (Curcumin) नामक पदार्थ की प्रचुरता होती है, जो विशेष रूप से खून का थक्का बनाने और धमनी प्लाक को कम करने का कार्य करती है। करक्यूमिन एक ऐसा तत्व है, सीने में होने वाले सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है। अगर आप सीने में दर्द से परेशान हैं, तो नियमित रूप से रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पिएं। इससे सीने में होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है।   

कुछ महत्वपूर्ण बातें

कुछ महत्वपूर्ण बातें
8/8

अगर आपको सीने में दर्द या फिर चुभन महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें। अगर सीने में दर्द गैस या फिर किसी अन्य सामान्य कारणों से हो रहा है, तो घरेलू उपचार से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर यह समस्या आपको बार-बार हो रही है या फिर किसी गंभीर कारणों से यह समस्या है, तो घरेलू उपायों का सहारा न लें। बार-बार सीने में होने वाले दर्द को तुरंत डॉक्टर से दिखाएं। ताकि डॉक्टर आपको जरूरी सलाह दे सके। साथ ही अपने डाइट का ध्यान रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। खाने में तेल-मसाले वाली चीजों का इस्तेमाल कम करें। धूम्रपान से दूर रहें। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप सीने में हो रहे चुभन और दर्द को कम कर सकते हैं।

Disclaimer