जलने का निशान मिटाने के लिए करें इन 8 घरेलू नुस्खों का प्रयोग

जलने के निशान हटाने के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर होते हैं। यहां जानें ऐसे निशान मिटाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 28, 2021

जलने का निशान मिटाने के घरेलू नुस्खे

जलने का निशान मिटाने के घरेलू नुस्खे
1/10

जलने के बाद अक्सर त्वचा तो ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार उसका निशान लंबे समय तक रह जाता है। यह निशान आपके लिए किसी तरह से भी नुकसानदायक नहीं होता है। यह केवल आपके जले हुए अंग की खूबसूरती को प्रभावित कर सकता है। खासकर चेहरे पर इस तरह के निशान पड़ जाएं तो यह ज्यादा तकलीफदेह होते हैं। हालांकि इन निशानों को मिटाने के तमाम घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आजमाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। खाना बनाते समय ध्यान न देने या फिर गर्म चीज के छू जाने पर आपकी शरीर में यह निशान हो सकते हैं। जलने का निशान दूर करने के लिए शहद, हल्दी और तुलसी की पत्तियों आदि का इस्तेमाल करना अधिक प्रभावी माना जाता है। चलिए जानते हैं जलने के निशान मिटाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

जलन होने पर क्या करें

जलन होने पर क्या करें
2/10

कई बार किचन में खाना बनाते समय या फिर अचानक किसी गर्म चीज के संपर्क में आ जाने से आपकी त्वचा जल सकती है। ऐसे में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले अपने प्रभावित हिस्से को ठंडे पानी से धोएं। इसके बाद किसी साफ कपड़े से उस हिस्से को पोछकर उसपर कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। अगर आपका घाव ज्यादा है तो चिकित्सक से संपर्क करें। अगर जलन मामूली है तो इसपर घरेलू नुस्खों का प्रयोग किया जा सकता है। जलने का निशान दूर करने के लिए नीचे दिए गए नुस्खों को अपनाएं।

नींबू का उपयोग करें

नींबू का उपयोग करें
3/10

जलन कम करने के साथ ही निशान मिटाने के लिए भी नींबू एक कारगर नुस्खा है। नींबू में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउंड्स आपके निशान को कम करते हैं। लगभग 15 से 20 दिनों तक अपने प्रभावित हिस्से पर नींबू के रस को लगाएं। नींबू में पाए जाने वाले एसिडिक गुण और विटामिन सी आपकी त्वचा पर बने जलन के निशान को आसानी से हल्का कर देते हैं।  

हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी का इस्तेमाल करें
4/10

चोट, जलन दर्द आदि जैसी समस्याओं में हल्दी सबसे कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी सेप्टिक गुण आपकी इस समस्या में सहायक होंगे। इसके लिए हल्दी का एक गाढ़ा लेप तैयार करें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा कुछ हफ्तों तक करने से आपके प्रभावित हिस्से के निशान फीके और हल्के होने लगेंगे। हल्दी की एंटी इफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज नई सेल्स जनरेट करने में भी सहायक होती हैं।

नारियल का तेल और कपूर

नारियल का तेल और कपूर
5/10

नारियल का तेल जलन का निशान मिटाने में काफी मददगार साबित होता है। वहीं इसमें कपूर की मात्रा मिला देने से इसके फायदे दुगने हो जाते हैं। इसके लिए नारियल तेल में कपूर के टुकड़ों को मिलाएं और उसे किसी एयरटाइट कंटेनर में डालकर रख दें। अब यह तेल तैय़ार हो जाने के बाद प्रभावित हिस्से पर इसकी मालिश करें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपके जलन के निशान दूर हो जाएंगे।

आलू के छिलके लगाएं

आलू के छिलके लगाएं
6/10

आलू के छिलकों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो जलन के निशान को मिटाने में काफी कारगर साबित होते हैं। इस छिलके की तासीर ठंडी होती है। यह आपके प्रभावित हिस्से को मॉश्चुराइज करने के साथ ही जलन को भी कम करता है। निशान मिटाने के लिए इस छिलके को प्रभावित हिस्से पर 5 से 10 मिनट तक मलें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं। ऐसा करने से आपके बर्न स्केयर्स कम होंगे।

बादाम का तेल

बादाम का तेल
7/10

बादाम का तेल आपके लिए कई तरीकों से कारगर माना जाता है। वहीं यह आपके जलने के निशान को भी हटा सकता है। बादाम का तेल विटामिन ई और विटामिन ए का भंडार है। यही नहीं इसमें एंटी बैक्टीरियल प्रापर्टीज पाई जाती हैं। इसके लिए भी आप इसे अपने प्रभावित अंग पर लगाकर कुछ समय तक मालिश करें। अगर निशान हल्के हैं तो यह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगे।

मेथी दाने से करें निशान दूर

मेथी दाने से करें निशान दूर
8/10

मेथी जहां पेट के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। वहीं इसके दानों का इस्तेमाल करने से आपके जलने के निशान भी आसानी से ठीक हो सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी दानों को अच्छी तरह से भिगोना है। अच्छे से फूल जाने के बाद इसे खुरदुरा पीसकर एक लेप तैयार करें। इस लेप को कुछ समय के लिए अपने प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपके निशान आसानी से मिट सकते हैं।  

पुदीने की पत्तियों को लगाएं

पुदीने की पत्तियों को लगाएं
9/10

पुदीना जलन कम करने के साथ ही उसके निशान मिटाने में भी काफी उपयोगी होता है। इसकी तासीर ठंडी होने से यह जलन जल्दी कम करता है। निशान मिटाने के लिए इसकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस लें। अब इसका रस निकालें और अपने प्रभावित हिस्से पर मलें। वहीं पीसी हुई पत्तियों को आप प्रभावित हिस्से पर कपड़े की मदद से लपेट भी सकते हैं।  

एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा का इस्तेमाल करें
10/10

एलोवेरा अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के लिए बखूबी जाना जाता है। त्वचा जलने या फिर जलन के निशान मिटाने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा जलन में एक प्राकृतिक हीलिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा लें और उसका जैल निकालकर हल्के हाथों से अपनी प्रभावित त्वचा पर लगाएं। कुछ समय तक इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पहले की तरह हो सकती है। 

Disclaimer