चोट के बाद नाखून में जमे खून को निकालने के लिए 6 घरेलू नुस्खे

अगर आपके नाखून में भी खून जम गया है तो इन घरेलू नुस्खों से निकाल सकते हैं। यहां जानें इसके बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 21, 2021

नाखून में खून जमने के लिए घरेलू नुस्खे

नाखून में खून जमने के लिए घरेलू नुस्खे
1/8

चोट लगने के बाद अक्सर आपने देखा होगा कि प्रभावित हिस्से में खून का जमाव हो जाता है। ऐसा ही आपके नाखून के साथ भी होता है। नाखून में चोट लगने पर उनमें भी कई बार ब्लड क्लॉटिंग हो जाती है। हालांकि इसे निकालना आसान होता है। आप कई घरेलू नुस्खों की मदद से इसे निकाल सकते हैं। वहीं इसे नजरअंदाज करना आपके लिए काफी नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। इसे सबंगुअल हेमेटोमा के नाम से भी जाना जाता है। स्थिति गंभीर नहीं होने पर आप इसे प्राथमिक उपचार देकर खून के जमाव को निकाल सकते हैं। कोल्ड कंप्रेस, गर्म सिकाई और हल्दी के पेस्ट आदि से खून का थक्का कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं नाखून में खून के जमाव को निकालने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।   

नाखून में खून क्यों और कैसे जमता है (Why and How Blood Clots under the Nail)

नाखून में खून क्यों और कैसे जमता है (Why and How Blood Clots under the Nail)
2/8

नाखून हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी हिस्सा है। नाखून से हमारी उंगलियों के ऊपरी हिस्से की सेफ्टी बनी रहती है और साथ ही हाथ की ग्रिप भी बनी रहती है। जब किसी एक या एक से ज़्यादा हाथ या फिर पैर की उंगलियों के नाखून की रक्त वाहिकाओं पर जोर पड़ता है तो वे टूट जाती हैं और उनमें से रक्त निकलकर नाखून के नीचे जम जाता है। इन रक्त वाहिकाओं के टूटने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे कि दरवाज़ा बंद करते समय उंगली दब जाना, कोई भारी चीज पैर पर गिर जाना या फिर किसी ठोस वस्तु से टकरा जाना। ऐसी स्थिति में नाखून के अंदर खून निकलकर वहीं जम जाता है, जिससे नाखून का रंग नीला काला या गाढ़ा लाल हो जाता है। इसे मेडिकल साइंस में सबंगुअल हेमेटोमा (subungal hemotoma) कहते हैं। इस समस्या में नाखून में बहुत तेज दर्द होता है। कई बार सूजन भी आ जाती है। ध्यान देने वाली तब होती है जब बिना चोट लगे ही नाखून का रंग काला पड़ने लगे, ऐसी स्थिति में तुरंत जांच करानी चाहिए। वैसे तो सबंगुअल हेमेटोमा का दर्द कुछ ही दिन में अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन नाखून का रंग जाने में काफी समय ले लेता है। नाखून को अपने सामान्य रंग में ढलने में कई महीने लग जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे की चोट लगने पर अगर नाखून में खून जम जाए तो क्या घरेलू उपचार अपनाने चाहिए।  

बर्फ की सेकाई (Cold Compress)

बर्फ की सेकाई (Cold Compress)
3/8

नाखून में खून जमने पर बर्फ की सिकाई सबसे पहला घरेलू उपचार होना चाहिए। यह एक बहुत ही फायदेमंद तरीका होता है। किसी तौलिया या कपड़े में बर्फ के टुकड़ों को डालकर प्रभावित नाखून की सिकाई करें। इससे  सूजन कम होती है साथ ही दर्द में भी बहुत आराम मिलता है। कुछ समय तक नियमित बर्फ की सिकाई करने से आपके नाखून में जमा खून भी कम होने लगेगा। इसे दिन में कई बार करने से जल्द ही आराम मिलता है। ध्यान रहे कि बर्फ को सीधा नाखून पर न लगाएं। किसी कपड़े में लपेट कर ही लगाएं। बर्फ सीधा नाखून पर लगाने से नुकसान हो सकता है।

गर्म सिकाई (Warm Compressed)

गर्म सिकाई (Warm Compressed)
4/8

गर्म सिकाई भी नाखून की चोट ठीक करने के लिए बहुत लाभदायक होती है। गर्म सिकाई करने के लिए किसी कपड़े या तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर चोट या प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सूजन में राहत मिलती है। इसके अलावा दर्द में भी आराम मिलता है। साथ ही साथ गर्म सिकाई करने से आपके प्रभावित हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है और चोट बहुत जल्द ठीक होने लगती है। बेहतर परिणाम के लिए नाखून की दिन में तीन से चार बार गर्म सिकाई करें।  

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा (Aloe vera)
5/8

एलोवेरा अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के लिए दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपके नाखून की ब्लड क्लॉटिंग को भी काफी हद तक ठीक करता है। इससे प्रभावित नाखून पर हल्के हाथ से रगड़ने पर सूजन कम हो जाती है और दर्द में भी आराम मिलता है। एलोवेरा की एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टेरियल प्रॉपर्टीज चोट को आराम पहुंचाती हैं और खून का जमाव कम कर नाखून का काला रंग हटाती हैं।  

हल्दी का पेस्ट (Turmeric Paste)

हल्दी का पेस्ट (Turmeric Paste)
6/8

हल्दी लगभग हर तरह की चोट को ठीक करने में सक्षम होती है। हल्दी की हीलिंग प्रॉपर्टीज बैक्टीरिया, फंगस आदि की ग्रोथ को रोकती है। हल्दी में नींबू का रस निचोड़ कर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कुछ समय के लिए अपने नाखून पर लगाए खासकर उस हिस्से में जहां खून का जमाव है। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण फंगस की ग्रोथ को रोककर नाखून के रंग को काला होने से बचाते हैं। नींबू तो अपने आप में ही एक ब्लीच है। यह नाखून के काले लाल रंग को साफ करेगा। अगर आप चाहें तो हल्दी का गर्म पेस्ट भी अपने नाखून पर लगा सकते हैं। इससे आपके नाखून में जमा खून का थक्का धीरे धीरे पिघलने लगेगा।   

नमक पानी (saline water)

नमक पानी (saline water)
7/8

नमक पानी भी नाखून में खून जम जाने पर काफी मददगार साबित होता है। नमक पानी से सिकाई करने पर सूजन कम होती है। इसके लिए किसी टब या फिर बड़े बर्तन में गुनगुना पानी डालें और उसमें जरूरत के अनुसार नमक मिलाएं। अब इस पानी में अपना पैर या फिर हाथ डालें और थोड़ी देर इसी तरह बैठें। इससे दर्द में भी बहुत राहत मिलती है। साथ ही खून का जमाव भी कम होने लगता है। रोजाना ऐसे करने से आपके नाखून में खून का जमाव और चोट बहुत जल्द ठीक होने लगेंगे।   

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल (Coconut Oil)
8/8

नारियल तेल एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। नाखून पर चोट लगे तो नारियल तेल से हल्की मालिश करें। अगर मालिश करने पर दर्द हो रहा हो तो केवल नारियल तेल की कुछ बूंदे प्रभावित नाखून पर लगा दें। नाखून तेल को अपने अंदर सोख लेगा और आस-पास की त्वचा को हील करेगा। इससे आपको दर्द  में राहत मिलने के साथ ही कुछ दिनों में खून का जमाव भी कम हो सकेगा।   

Disclaimer