बिकिनी वैक्स के बाद हाे जाते हैं दाने और जलन? राहत पाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

कई लड़कियाें काे बिकिनी वैक्स कराने के बाद दाने निकल जाते हैं और जलन भी हाेती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 21, 2021

1/10

अनचाहे बालाें काे निकालने के लिए लड़कियां अकसर वैक्सिंग कराती हैं। लेकिन कई लड़कियाें काे वैक्सिंग के बाद दानाें की समस्या से जूझना पड़ता है। बिकिनी एरिया की वैक्सिंग में यह समस्या अधिक हाेती है, क्याेंकि यह एक सेंसिटिव एरिया है। लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है, आप कुछ घरेलू उपायाें की मदद से भी इसे ठीक कर सकते हैं। जानें इन घरेलू उपायाें के बारे में-

1. नारियल तेल

1. नारियल तेल
2/10

अगर बिकिनी वैक्स के बाद आपके दाने निकल गए हैं या फिर इरिटेशन हाेती है, ताे ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल की तासीर ठंडी हाेती है, जाे त्वचा की जलन काे शांत करता है। इसके अलावा इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन काे मॉयश्चराइज करने में मदद करते हैं। आप वैक्सिंग कराने के बाद अपने बिकिनी एरिया पर नारियल का तेल लगा लें। इसका इस्तेमाल करने से आपके बैक्स एक्ने की समस्या भी दूर हाेने में मदद मिलेगी।

2. एलाेवेरा

2. एलाेवेरा
3/10

एलाेवेरा त्वचा काे ठंडक प्रदान करता है। वैक्सिंग के बाद हाेने वाले दानाें और जलन काे शांत करने के लिए एलाेवेरा एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। आप इसे अपने संवेदनशील एरिया में भी लगा सकते हैं। एलाेवेरा दानाें और जलन के साथ ही सूजन और खुजली की समस्या काे भी दूर करता है। वैक्सिंग के बाद त्वचा ड्राय हाे जाती है, ऐसे में एलाेवेरा नैचुरल मॉयश्चराइजर का काम करता है।

3. टी ट्री ऑयल

3. टी ट्री ऑयल
4/10

बिकिनी वैक्स से हाेने वाले दानाें काे दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल में 2-3 बूंद ऑलिव ऑयल की भी मिला दें। अब इस तेल के मिश्रण काे प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर मालिश करें। टी ट्री ऑयल में एंटी फंगल, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, जाे त्वचा की जलन काे शांत करते हैं। वैक्स के बाद कुछ िनाें तक लगातार इसके यूज से समस्या ठीक हाे सकती है।

4. सेब का सिरका

4. सेब का सिरका
5/10

सेब का सिरका बिकिनी वैक्स के बाद हाेने वाले दानाें और जलन काे शांत करने का एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें एंटी सेप्टिक गुण हाेते हैं, जाे दानाें और जलन से राहत दिलाता है। साथ ही यह स्किन के पीएच लेवल काे बैलेंस कर सूजन काे दूर करता है। इसके लिए आप एक कटाेरी में सेब का सिरका , थाेड़ा सा पानी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब एक रूई की मदद से इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। 

5. ओटमील

5. ओटमील
6/10

ओटमील बिकिनी वैक्स के बाद की जलन और दानाें काे कम करने के लिए एक काफी अच्छा उपाय है। इसके लिए आप ओटमील लें और बारीक पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट काे प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से आपकाे काफी आराम मिल सकता है। पेस्ट सूखने के बाद इसे धाे लें। यह जलन और सूजन काे भी कम करता है।

6. शहद

6. शहद
7/10

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, जाे त्वचा काे बैक्टीरिया से बचाकर रखते हैं। अगर बिकिनी वैक्स कराने के बाद शहद लगा लिया जाए, ताे इससे जलन और दानाें से बचा जा सकता है। अगर आपकाे वैक्स के बाद दाने और जलन हाे रहा है, इस स्थिति में भी शहद कारगर हाेता है। इसके लिए आप प्रभावित स्थान पर शहद लगाएं ओर 15 मिनट बाद इसे पानी से धाे लें। 

7. बर्फ का टुकड़ा

7. बर्फ का टुकड़ा
8/10

बर्फ का टुकड़ा त्वचा की सूजन और जलन काे कम करने में मदद करता है। साथ ही अगर वैक्सिंग करने के बाद त्वचा पर दाने हाे गए हैं, ताे आप प्रभावित हिस्से पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ सकते हैं। आप बर्फ के टुकड़ाें काे तब तक रगड़ें, जब तक की आपके दाने हल्के न हाे जाएं। वैक्सिंग के बाद त्वचा संवेदनशील एरिया पर दाने या जलन हाेने पर आइस क्यूब एक असरदार उपाय है।

8. ग्रीन टी

8. ग्रीन टी
9/10

बिकिनी वैक्स के बाद हाेने वाले दानाें और जलन काे शांत करने के लिए ग्रीन टी भी एक अच्छा घरेलू उपाय साबित हाे सकता है। ग्रीन टी एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है, यह सूजन काे भी शांत करता है। इसके लिए आप ग्रीन टी बैग्स काे गर्म पानी में मिलाएं और 10 मिनट के लिए छाेड़ दें। इसके बाद इस पानी काे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आपकाे काफी आराम मिलेगा।

9. साबुन इस्तेमाल न करें

9. साबुन इस्तेमाल न करें
10/10

बिकिनी वैक्स कराने के तुरंत बाद आपकाे काेई भी स्ट्रॉन्ग साबुन या क्लींजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इससे दानाें और जलन की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए आप जब वैक्स करा के आए, ताे कुछ दिनाें तक माइल्ड या हल्के साबुन और क्लींजर का इस्तेमाल करें।

Disclaimer