गुस्से को शांत करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

गुस्सा हर किसी को आता है, लेकिन कुछ लोगों को हद से ज्यादा गुस्सा आता है। इस पर काबू पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 08, 2021

ऐसे करें गुस्से को शांत (Home Remedies to Control Anger)

ऐसे करें गुस्से को शांत (Home Remedies to Control Anger)
1/8

गुस्सा आना स्वाभाविक है, लेकिन कुछ लोगों को बात-बात पर गुस्सा आ जाता है। गुस्सा इंसान के रिश्तों को तो बिगाड़ता है, साथ ही यह सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। हद से ज्यादा गुस्सा शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए खराब होता है। अकसर जिन लोगों के शरीर में पित्त यानी गर्मी बढ़ी होती है, उन्हें बार-बार गुस्सा आता है। अगर पित्त को संतुलन में रखा जाए तो काफी हद तक गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। अगर आपको गुस्सा आता है, तो इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें। इसे नियंत्रित करने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे शरीर की गर्मी शांत होती है। गुस्सा आने पर आपको खट्टी और गर्म तासीर की चीजों से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो इसे नियंत्रित या कंट्रोल करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं। राम हंस चेरीटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा  (Shrey Sharma, Ayurvedacharya of Ram Hans Charitable Hospital, Sirsa) से जानते हैं गुस्से को शांत करने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में (How to Control Anger)-

1. गहरी सांस लें (Deep Breathing)

1. गहरी सांस लें (Deep Breathing)
2/8

गहरी सांस लेने से आप शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रह सकते हैं। गहरी सांस मन और दिमाग को शांत करता है। अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, तो आपको नियमित रूप से गहरी सांस लेने का अभ्यास करना चाहिए। अकसर गुस्सा आने पर धड़कने बढ़ जाती हैं, इसलिए इस समय सांसों पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। साथ ही इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे दिमाग शांत रहता है और तनाव कम होता है। आप रोज 10 मिनट की लंबी गहरी सांस लेकर अपने गुस्से पर काफी हद तक नियंत्रण पा सकते हैं। जब भी आपको गुस्सा आए, तो इस अभ्यास को करना शुरू कर दें। इसके साथ ही आपको अपने गुस्से को कम करने के लिए पूरी नींद भी लेनी चाहिए। मन और दिमाग को शांत करने के लिए अच्छी और पूरी नींद बहुत जरूरी होता है।

2. नारियल पानी (Coconut Water)

2. नारियल पानी (Coconut Water)
3/8

नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे रोज पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। गुस्से को शांत करने के लिए भी नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है। नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में शरीर में पित्त बढ़ने के वजह से अगर गुस्सा आता है, तो यह शांत हो सकता है। नारियल पानी में ग्लूकोज का स्तर कम होता है, जिससे तनाव कम होता है और दिमाग शांत रहता है। दरअसल, गुस्सा आने पर शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसे कम करने के लिए नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प होता है। इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए तो तुरंत नारियल पानी का सेवन कर लें। इससे आपका गुस्सा चुटकियों में शांत हो जाएगा।

3. केला (Banana)

3. केला (Banana)
4/8

केले को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसके सेवन से गुस्से को भी शांत या नियंत्रित किया जा सकता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और विटामिन बी पाया जाता है, जो दिमाग को शांत करता है। जब भी आपको गुस्सा आए तो बस एक केला खा लें। केला खाने से ट्रिप्टोफेन फील गुड हार्मोन (Tryptophan Feel Good Hormone) बनता है, जिससे व्यक्ति खुश रहता है। उसे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और तनाव कम होता है। अगर आपको भी बार-बार गुस्सा आता है तो दिन में दो केले जरूर खाएं, इससे आपको रिलैक्स फील होगा और गुस्सा नहीं आएगा।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

4. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)
5/8

हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ बनाए रखते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां गुस्से को शांत करने में भी मददगार होती है। इनमें उच्च मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम (Calcium and Magnesium) पाया जाता है, जो दिमाग को शांत करता है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाने से तनाव भी कम होता है। अगर तनाव की वजह से आपको गुस्सा आता है, तो ऐसे में हरी सब्जियों को सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। गुस्से को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

5. हर्बल टी (Herbal Tea)

5. हर्बल टी (Herbal Tea)
6/8

दूध वाली चाय पीने से शरीर में गर्मी बढ़ती है, जिससे आपको गुस्सा आ सकता है। ऐसे में अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो इसे पूरी तरह से पीना छोड़ दें। आप इसकी जगह हर्बल टी पी सकते हैं। इसके लिए आप कैमोमाइल, गुलाब (Chamomile, Rose) के चूर्ण से चाय तैयार कर सकते हैं। इस चाय को पीने से शरीर को ठंडक मिलेगा, जिससे पित्त दोष शांत होगा और आपको गुस्सा कम आएगा। आप अपने गुस्से को शांत करने के लिए दिन में 2-3 बार हर्बल टी पी सकते हैं। 

6. मीठे पेय पदार्थ (Sweet Drinks)

6. मीठे पेय पदार्थ (Sweet Drinks)
7/8

गुस्से को शांत करने के लिए मीठे पेय पदार्थ पीना भी बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप चीना का सेवन करना शुरू कर दें। इसके लिए आपको नैचुरल पेय पदार्थ जैसे किसी मीठे फल का जूस पी सकते हैं। गुस्सा आने पर इसे पीने से गुस्से को तुरंत शांत किया जा सकता है। मीठे पेय पदार्थ शरीर को ऊर्जा भी मिलती है, जिससे आपका गुस्सा शांत हो सकता है। साथ ही यह शरीर को भी ठंडक प्रदान करता है, जिससे पित्त दोष में कमी आती है। आपको ध्यान रखना है कि आपको पैक्ड पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना है, ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। आपको सिर्फ घर पर फलों से तैयार मीठे पेय पदार्थ का सेवन करना है।

7. पलाश की सब्जी (Palash)

7. पलाश की सब्जी (Palash)
8/8

पलाश एक पेड़ होता है। इसे भी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। पलाश के पत्तों की सब्जी भी बनाई जाती है। इस सब्जी को खाने से शरीर के बढ़े हुए पित्त को कम किया जा सकता है। जिससे गुस्सा शांत हो सकता है। आप चाहें तो पलाश के कुछ पत्तों को अपनी दूसरी सब्जी में मिलाकर भी ले सकते हैं। अगर आपके आस-पास पलाश का पेड़ है, तो आप अपने गुस्से को शांत करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप चंदन का पेस्ट भी अपने माथे पर लगा सकते हैं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा और गुस्सा शांत होगा। अगर आपको इन घरेलू उपायों से भी आपका तनाव और गुस्सा कम नहीं होता है, तो एक बार आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। 

Disclaimer