घरेलू नुस्‍खों से पायें ईयर वैक्‍स से निजात

ईयर वैक्‍स से कान में दर्द और संक्रमण का खतरा हो जाता है। यह ईयरड्रम को भी ब्लॉक कर देता है। इसलिए कान को नियमित अंतराल पर साफ करने की जरूरत होती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Nov 23, 2015

ईयर वैक्‍स से निजात

ईयर वैक्‍स से निजात
1/5

कान हमारे शरीर का बेहद संवेदनशील अंग है। लेकिन कान में सुरक्षा परत के न होने के कारण कान में धूल और गंदगी जमा हो जाती है। साथ ही वैक्‍स बनने से कान बंद हो जाता है हालांकि ईयर वैक्‍स कानों की सुरक्षा के लिए होते हैं लेकिन जब यह बहुत ज्‍यादा जमा हो जाती है तो सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। कई बार इसके कारण कान में दर्द और संक्रमण का भी खतरा हो जाता है। यह ईयरड्रम को भी ब्लॉक कर देता है। इसलिए कान को नियमित अंतराल पर साफ करने की जरूरत होती है। कई घरेलू उपायों से सावधानी बरतते हुए वैक्‍स को साफ किया जा सकता है। ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल
2/5

ईयर वैक्‍स को साफ करने का यह सबसे पुराना तरीका है। यह वैक्‍स के लिए एक लुब्रिकेट और सॉफ़्नर के रूप में काम करता है। कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें। पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से वैक्‍स मुलायम होकर आराम से बाहर निकल जाती है।

बेबी ऑयल

बेबी ऑयल
3/5

कानों में मैल साफ करने में बेबी ऑयल का प्रयोग कारगर होता है। बादाम के तेल की ही तरह बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आसानी से आपके कानों के मैल को पिघला कर बाहर निकाल देता है। 1-2 टेबलस्पून चम्मच बेबी तेल को शारीरिक तापमान के अनुसार गर्म करें। आई ड्रॉपर की मदद से कानों मे बेबी ऑयल की कुछ बूंदें डालें। ड्रॉपर को कान के बाहर ही रखें। थोड़ी देर के लिए सिर को ऐसे ही रखें।

होममेड वैक्स साल्वेंट

होममेड वैक्स साल्वेंट
4/5

आप घर में ऐसी कई प्राकृतिक चीजें तैयार कर सकते हैं जो वैक्स को नर्म करने के साथ—साथ उसे घुलनशील भी बनाते है। होममेड वैक्स साल्वेंट ऐसा ही एक उपाय है। इसे बनाने के लिए इसमें हाइड्रोजन पराक्साइड, ग्लिसरीन और मिनरल ऑयल शामिल होता है। आप इन तीनों चीजों को एक—एक में लेकर घोल तैयार कर सकते हैं। अब दो—तीन बूंद कान में डाल कर रात भर छोड़ दें। सुबह ईयर बड से कान को अच्छे से साफ कर लें।

डाक्टर को दिखाये

डाक्टर को दिखाये
5/5

यहां बताए उपायों को अपनाने के बाद भी अगर आपको अपना कान बंद लगे तो अपने डाक्टर को जरूर दिखाएं। कान में दर्द और वैक्स का जमा होना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर कान में नियमित और ज्यादा समय तक दर्द रहता है तो यह गंभीर मामला है। कान की गंदगी आसानी से नहीं जाती है। इसके लिए नियमित साफ सफाई और देखरेख की जरूरत होती है। Image Source : Getty

Disclaimer