नाभि की गंदगी साफ करने के 7 घरेलू नुस्खे, जानें क्यों जरूरी है नाभि की सफाई

अगर आप भी अपनी नाभि की सफाई को नजरअंदाज करते हैं तो यहां जानें नाभि साफ करना क्यों जरूरी है और इसे साफ करने के घरेलू नुस्खे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 02, 2021

नाभि की सफाई को न करें नजरअंदाज

 नाभि की सफाई को न करें नजरअंदाज
1/9

शरीर को नियमित रूप से साफ करते रहना बेहद जरूरी होता है। बहुत से लोग नाभि की सफाई को नजरअंदाज करते हैं। जबकि समय-समय पर नाभि को साफ करना बेहद जरूरी होता है। क्या आप जानते हैं नाभि में गंदगी जम जाने के कारण आपको इंफेक्शन भी हो सकता है? नियमित सफाई न रखने से नाभि का रंग भी काला पड़ सकता है। इसे साफ करने के लिए आपको कोई महंगी क्रीम आदि खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इसे आप अपने घर में मौजूद घरेलू  सामाग्रियों की मदद से भी साफ कर सकते हैं। क्या आप भी नाभि की सफाई को नजरअंदाज करते हैं? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे नाभि साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। इसे आप कॉटन की मदद से पानी में भिगोकर भी आसानी से नाभि में जमा गंदगी को निकाल सकते हैं। आप चाहें तो नाभि पर तेल की मालिश करकर भी गंदगी निकाल सकते हैं। चलिए जानते हैं नाभि की गंदगी निकालने के घरेलू नुस्खों के बारे में।   

नाभि की सफाई करना क्यों है जरूरी (Why Is it Important to Clean Belly Button)

 नाभि की सफाई करना क्यों है जरूरी (Why Is it Important to Clean Belly Button)
2/9

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही नाभि की सफाई भी बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं करने से आप बैक्टीरिया और इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। दरअसल जब आप लंबे समय तक नाभि की सफाई नहीं करते हैं तो इसमें साबुन, पानी और कपड़ों से होने वाली गंदगी के कारण बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। इस कारण आपकी नाभि से बदबू भी आने लगती है। इससे आप सतर्क हो जाएं कि यह कहीं इंफेक्शन का संकेत तो नहीं। दिनभर टाइट कपड़ों में रहने या फिर पसीना और धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से भी आपकी नाभि में इंफेक्शन हो सकता है। हालांकि फोड़े फुंसियां समेत नाभि में इंफेक्शन के अन्य भी कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर नाभि की सफाई नहीं करने पर यह संक्रमण होने की अधिक आशंका रहती है। इसलिए इससे बचने के लिए नाभि को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार साफ करना जरूरी है।

कॉटन से करें साफ (Clean Belly Button with Cotton)

कॉटन से करें साफ (Clean Belly Button with Cotton)
3/9

कॉटन से करें साफ (Clean Belly Button with Cotton) नाभि शरीर का सेंसिटिव पार्ट है, इसलिए इसे साफ करते समय आपको सावधानी बरतने की भी जरूरत है। नाभि की सफाई करने के लिए आप कॉटन बॉल लें और इसे पानी में भिगोएं। बेहतर होगा अगर आप गुनगुने पानी से इसकी सफाई कर रहे हैं। गर्म या गुनगुना पानी नाभि के अंदर की गंदगी को आसानी से खींचता है। इसलिए कॉटन को नाभि के चारों ओर मलें। इससे आप गंदगी को आराम से निकाल सकते हैं। 

मुलतानी मिट्टी से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button With Fullers Earth)

मुलतानी मिट्टी से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button With Fullers Earth)
4/9

जिस तरह मुलतानी मिट्टी लगाना चेहरे के लिए फायदेमंद होती है ठीक उसी तरह इसे नाभि पर लगाने से भी लाभ मिलता है। इसके लिए आप मुलतानी मिट्टी में थोड़ा गुलाबजल और नींबू का रस मिला लें। जिस तरह चेहरे पर इसे लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ते हैं ठीक उसी तरह नाभि पर भी इसे लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से नाभि को धो लें। यह नुस्खा अंदरूनी तौर पर आपकी नाभि को साफ करने में मदद करेगा।   

नमक पानी से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Salt Water)

नमक पानी से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Salt Water)
5/9

नाभि साफ करने के लिए गुनगुने पानी में नमक मिलाना एक कारगर विकल्प माना जाता है। इसके लिए पानी को गुनगुना करें और उसमें नमक मिलाएं। नमक में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में असरदार होता है। नमक पानी को किसी कपड़े की मदद से अपनी नाभि पर लगाएं। गुनगुने पानी से नाभि की सफाई करने से नाभि में मौजूद बैक्टीरिया और जर्म्स आसानी से मर जाएंगे।   

एलकोहॉल से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Alcohol)

एलकोहॉल से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Alcohol)
6/9

सुनने में यह नुस्खा भले ही थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन आप एलकोहॉल लगाकर भी अपनी नाभि की सफाई कर सकते हैं। एलकोहॉल में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो आपकी नाभि को साफ करने के साथ ही उसमें हृए संक्रमण से भी बचाते हैं। इसके लिए किसी कपड़े या कॉटन को एलकोहॉल में डुबोकर नाभि साफ करें। नाभि साफ होने के बाद साफ पानी में दूसरे कपड़े को भिगोकर नाभि को अच्छे से पोछ लें। ऐसा करने से भी आपकी नाभि आसानी से साफ हो सकती है।   

एलोवेरा से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Aloe vera)

एलोवेरा से करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Aloe vera)
7/9

एलोवेरा से भी आप आसानी से अपनी नाभि को साफ कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टीज पाई जाती है। जो नाभि की सफाई के लिए फायदेमंद होती हैं। इसके लिए एलोवेरा का ताजा जैल ज्यादा प्रभावी माना जाता है। नाभि पर लगाने के कुछ देर बाद इसे धो लें। इससे आपको इंफेक्शन की समस्या में भी आराम मिलेगा साथ ही नाभि का कालापन भी दूर होगा।   

पपीते से करें नाभि साफ (Clean Belly Button with Papaya)

पपीते से करें नाभि साफ (Clean Belly Button with Papaya)
8/9

पपीता भी नाभि साफ करने के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। इसे नाभि पर लगाने से आप नाभि में जमा गंदगी को निकालने के साथ ही उसका कालापन भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए पके हुए पपीता का गूदा ज्यादा असरदार माना जाता है। पपीते के गूदे को नाभि पर मलें। अब सूखने के कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक से 2 बार करने से आप नाभि की गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं।   

नारियल के तेल से साफ करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Coconut Oil)

नारियल के तेल से साफ करें नाभि की सफाई (Clean Belly Button with Coconut Oil)
9/9

नारियल तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा के तमाम हिस्सों के लिए प्रभावी माना जाता है। नारियल तेल से अगर नाभि की सफाई की जाए तो आप नाभि में पनप रहे बैक्टीरिया और गंदगी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। यह आपकी नाभि में नमी को बरकरार रखता है। इसके लिए नारियल तेल में कॉटन बॉल डालकर उसे नाभि में अच्छे से लगाएं। आप चाहें तो इसे रोजाना भी कर सकते हैं।   

Disclaimer