डार्क सर्कल से 1 ​ही दिन में छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

समय पर भोजन ना करने, अधिक तनाव लेने और खाने में पोषक तत्वों के अभाव के चलते स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे होना बहुत ही सामान्य सी बात हो गई है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 15, 2017

डार्क सर्कल के लिए उपाय

डार्क सर्कल के लिए उपाय
1/6

समय पर भोजन ना करने, अधिक तनाव लेने और खाने में पोषक तत्वों के अभाव के चलते स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे होना बहुत ही सामान्य सी बात हो गई है। ये दिखने में जितने बेकार लगते हैं उतने ही हमारी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। हालांकि डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मार्किट में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनसे साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इसलिए आज हम आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के​लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

टमाटर है इलाज

टमाटर है इलाज
2/6

टमाटर हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है। अगर डार्क सर्कल की बात की जाए तो ये इससे भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। एक हफ्ता लगातार इसका इस्तेमाल करने से काले घेरे से छुटकारा मिलेगा।

आलू के फायदे

आलू के फायदे
3/6

आलू चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदे डालें और इसे आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगा कर रखने से फायदा होगा। इसके साथ ही आप आलू के टुकड़ें को आंखों के नीचे हल्का हल्का रब भी कर सकते हैं।

टी-बैग का यूज

टी-बैग का यूज
4/6

टी-बैग का यूज डार्क सर्कल के अलावा डार्क सर्कल से निजात पाने के​ लिए भी किया जाता है। इसे ट्राई करने के लिए टी-बैग्स को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में भिगो कर रखें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर रख कर लेट जाएं। करीब 10 से 15 मिनट के बाद इन्हें आंखों से हटा लें। कुछ दिन तक ऐसा करने पर आप पाएंगे कि आपके डार्क सर्कल धीरे धीरे सही हो रहे हैं।

ठंडा दूध

ठंडा दूध
5/6

ठंडा दूध भी आंखों के काले घेरे को खत्म करता है। इसे आजमाने के लिए कच्चे दूध को ठंडा एक कटोरी में लेकर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। जब ये सूख जाए तो आंखों को ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आंखें साफ हो जाएंगी।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके
6/6

संतरे में भारी मात्रा में विटामिन सी होता है। जो हमारी स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपको काले घेरो से छुटकारा पाना है तो संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आंखों के नीचे लगाएं।

Disclaimer