उंगलियों में बार-बार उग आते हैं बाल? हटाने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू उपाय

कई लाेगाें की उंगुलियाें पर बार-बार बाल उग आते हैं। हर बार वैक्सिंग करा पाना मुमकिन नहीं हाेता है, ऐसे में आप चाहें ताे कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 16, 2021

1/10

अनचाहे बाल किसी काे भी पसंद नहीं हाेते हैं, खासकर लड़कियां अपने हाथाें-पैराें के बालाें काे रिमूव करने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। शरीर की वैक्सिंग महीने या हफ्ते में कराई जा सकती है, लेकिन कई लाेगाें की उंगुलियाें पर भी बार-बार बाल उग आते हैं। ऐसे में हर बार वैक्सिंग कराना खर्चीला हाे सकता है।  उंगुलियाें के बाल महिलाओं के हाथाें की खूबसूरती काे कम कर देते हैं, इसलिए इन्हें हटाना भी बहुत जरूरी हाेता है। इसके लिए आप चाहें ताे कुछ घरेलू उपाय आजमा सकती हैं, जिससे आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी।

1. हल्दी और कच्चा दूध (Turmeric and Raw Milk)

1. हल्दी और कच्चा दूध (Turmeric and Raw Milk)
2/10

हाथाें की उंगुलियाें से अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी और कच्चा दूध एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर कार्य कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट काे उंगुलियाें पर (जहां बाल उगे हैं) अच्छी तरह से रगड़ें। कुछ देर रुकने के बाद इसे किसी कपड़े या पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 3-4 दिन ऐसा करने से उंगुलियाें के बाल निकलने लगेंगे।

2. दाल और बेसन (Dal and Besan)

2. दाल और बेसन (Dal and Besan)
3/10

अगर आप घर पर ही अपनी उंगुलियाें के बाल निकालना चाहती हैं, ताे इसके लिए दाल और बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच उड़द की दाल का पावडर, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच सरसाें का तेल मिला लें। अब इस पेस्ट काे अनचाहे बालाें पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद धीरे-धीरे रगड़ें, इससे बाल निकलने में सहायता मिलती है। आप हफ्ते में 3-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

3. नींबू और चीनी (Lemon and Sugar)

3. नींबू और चीनी (Lemon and Sugar)
4/10

अनचाहे बालाें काे हटाने के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण एक काफी बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लिए आप नींबू के छिलकाें काे तब तक उबाले, जब तक यह जेल न बन जाए। इसके बाद इसमें चीनी मिला लें। पेस्ट काे ठंडा हाेने के बाद उंगुलियाें पर लगाएं और रगड़ें। इससे आपकी उंगुलियाें के अनचाहे बाल निकलने लगेगें। साथ ही इससे आपके हाथाें की टैनिंग भी दूर हाेगी।

4. पपीता (Papaya)

4. पपीता (Papaya)
5/10

पपीता त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। उंगुलियाें से बाल हटाने के लिए भी आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें पपाइन हाेता है, जाे त्वचा के राेमछिद्राें काे फैलाता है और बाल निकालने में आसानी हाेती है। इसके लिए आप कच्चा पपीता लें और इसे ब्लैंड कर लें। अब इसमें हल्दी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट काे अनचाहे बालाें पर लगाएं और 10 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद उंगुलियाें काे अच्छी तरह से धाे लें। आप हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयाेग कर सकती हैं।

5. आलू और नींबू का रस (Potato and lemon juice)

5. आलू और नींबू का रस (Potato and lemon juice)
6/10

आलू और नींबू का रस उंगुलियाें के बालाें काे हटाने के लिए एक काफी अच्छी घरेलू नुस्खा साबित हाे सकता है। इसके लिए आप आलू, नींबू का रस और शहद काे अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण काे अपने अनचाहे बालाें पर लगाएं, सूखने के बाद इसे रगड़ते हुए निकाल दें। इससे आपके उंगुलियाें के बाल आसानी से निकल जाएंगे। साथ ही इस पेस्ट के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।

6. एलाेवेरा जेल (Aloe vera gel)

6. एलाेवेरा जेल (Aloe vera gel)
7/10

एलाेवेरा जेल अनचाहे बालाें काे निकालने के लिए काफी कारगर हाेता है। इसके लिए आप अंडे की सफेदी और एलाेवेरा जेल काे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अपनी उंगुलियाें के बालाें पर लगाएं। सूखने के बाद इसे बालाें की विपरीत दिशा में खींचें। इस घरेलू उपाय से बाल आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही हाथ भी खूबसूरत नजर आते हैं।

7. केला और ओटमील (Banana and Oatmeal)

7. केला और ओटमील (Banana and Oatmeal)
8/10

अगर आपकाे अनचाहे बाल निकालने हैं, ताे केला और ओटमील का उपयाेग कर सकते हैं। इसके लिए केले काे मैश करें, इसमें ओटमील मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पैक काे अपने हाथाें की उंगुलियाें पर लगाएं (अनचाहे बालाें)। सूखने के बाद धीरे-धीरे रगड़ें और पेस्ट काे निकाल लें। इसके इस्तेमाल से उंगुलियाें के बालाें काे आसानी से निकाला जा सकता है।

8. मकई से हटाएं उंगुलियाें के बाल (Remove finger hairs from corn)

8. मकई से हटाएं उंगुलियाें के बाल (Remove finger hairs from corn)
9/10

अनचाहे बालाें काे हटाने के लिए मकई भी एक अच्छा घरेलू उपाय साबित हाे सकता है। इसके लिए मक्के का आटा, हल्दी और मलाई काे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर आपकी ऑयली स्किन है, ताे मलाई काे स्किप कर सकती हैं। अब इस पेस्ट काे अनचाहे बालाें पर लगाएं, करीब एक घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धाे लें। कुछ दिनाें तक लगातार इसके इस्तेमाल से बाल आसानी से निकलने लगेंगे।

9.ऑलिव ऑयल (olive oil)

9.ऑलिव ऑयल (olive oil)
10/10

ऑलिव ऑयल का मिश्रण भी अनचाहे बालाें काे निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप नींबू और संतरे के छिलकाें काे धूप में सुखा लें और ब्लैंड कर लें। अब एक चम्मच नींबू और संतरे के छिलकाें का पावडर लें और इसमें ऑलिव ऑयल डालें। दाेनाें काे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट काे अनचाहे बालाें पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। 15-20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धाे लें या हाथ से रगड़ लें। इन तरीकाें से आप अपने पैसे बचा सकते हैं औऱ आसानी से घर पर ही अनचाहे बालाें काे निकाल सकते हैं। 

Disclaimer