होठों के सफेद दाग कैसे हटाएं? जानें 5 घरेलू उपाय

होठों पर सफेद धब्बे होना आपकी खूबसूरती में खलल डालते हैं। ऐसे में आपको होठों के सफेद दाग का इलाज (home remedies for white spots on lips) जानना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 25, 2015

होंठों पर सफेद रंग के धब्‍बे

होंठों पर सफेद रंग के धब्‍बे
1/6

कुछ लोगों के होंठों पर सफेद रंग के धब्‍बे हो जाते हैं, हालांकि यह किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन दिखने में बहुत बुरे लगते है। होठों पर यह सफेद धब्‍बे ओरल हार्पिस, एसटीडी, कैंसर और कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण होते हैं। होठों पर सबसे आम सफेद धब्बे संभवतः फोर्डायस धब्बे होते हैं। यह आमतौर पर वसामय ग्रंथियों के असामान्‍य स्राव के कारण हाने वाले हानिरहित और सौम्‍य धब्‍बे हैं। अगर आप भी सफेद धब्‍बों के इलाज के लिए उपायों (home remedies for white spots on lips) की खोज कर रहे हैं तो, कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन घर पर होंठों के सफेद धब्‍बों का इलाज करने से पहले, आप किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें ले क्‍योंकि होंठों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है।  

खट्टे ताजा फलों का जूस इस्‍तेमाल करें

खट्टे ताजा फलों का जूस इस्‍तेमाल करें
2/6

नींबू, संतरे आदि जैसे खट्टे फलों के जूस को पानी के साथ मिक्‍स करके होंठों पर लगाने से धब्‍बों को प्रभावी रूप से कम करने में मदद मिलती है। इस जूस को आप कॉटन की मदद से धब्‍बों पर लगा सकते हैं। इस आसान घरेलू उपचार के उपयोग से कुछ ही दिनों में धब्‍बे गायब होने लगते हैं।

लहसुन का सेवन ज्‍यादा करें

लहसुन का सेवन ज्‍यादा करें
3/6

लहसुन खून में मौजूद बैक्‍टीरिया को कम करने के लिए जाना जाता है। इस तरह से अपने आहार में लहसुन के सेवन को बढ़ाने से आपको निश्चित रूप से फोर्डायस सफेद धब्‍बों को कम करने में मदद मिलेगी। लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण ओरल साफ-सफाई में मदद कर धब्‍बों को दूर करते हैं।

ऑयल ट्रीटमेंट की मदद लें

ऑयल ट्रीटमेंट की मदद लें
4/6

थोड़ा सा स्‍कॉच पाइन आवश्‍यक तेल लेकर उसमें उसी मात्रा में बेजोइन, काब्रेउवा और टीट्री ऑयल तीनों को मिला लें। फिर इसे फोर्डायस सफेद धब्‍बों पर लगाकर, ड्राई होने के लिए थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से और एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन से इसे साफ कर लें।

होंठ चाटने की आदत छोड़ दें

होंठ चाटने की आदत छोड़ दें
5/6

कई लोगों को ड्राई होंठों को बार-बार चाटने की आदत होती है। लेकिन अगर आपके होंठ ड्राई हो गये हैं तो उसे बार-बार चाटने की बजाय उस पर लिप बॉम लगाएं। क्‍योंकि होंठ को लगातार चाटने से होंठ डिहाइड्रेट होगें और मुंह में सूक्ष्‍मजीवों समस्‍या को और भी बढ़ा देगें। इसलिए होंठों को चाटने से बचें।

फोलिक एसिड का सेवन

फोलिक एसिड का सेवन
6/6

अपने आहार में फोलिक एसिड सप्‍लीमेंट के अधिक सेवन से भी होंठों पर सफेद धब्‍बों को दूर करने में मदद मिलती है। आप किसी भी फार्मेसी से फोलिक एसिड के प्रोडक्‍ट ले सकते हैं। या आप पत्‍तेदार सब्‍जियां, फलियां, साग, राजमा, साबुत अनाज और दालें, सोया उत्पादों, सेम विभाजन, अंडे की जर्दी, आलू, गेहूं का आटा, गोभी, चुकंदर, केले, ब्रोकोली, और ब्रुसेल्स के अंकुर फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। तेजी से होंठों पर धब्‍बे को कम करने के लिए नियमित रूप से इनका सेवन करें।

Disclaimer