बंद नाक की समस्या को चुटकी में दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय

मौसम तेजी से बदलता है तो सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद का खतरा बढ़ जाता है। बंद नाक को घर पर ही कुछ आसान उपायों से खोला जा सकता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 04, 2018

भाप के प्रयोग से

भाप के प्रयोग से
1/5

बंद नाक के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी भाप लेना ही है। भाप से आपको तुरंत राहत मिलती है और बंद नाक खुल जाती है। पानी को उबालकर उसमें कोई सुगंधित तेल या सुगंधित पत्ती डाल लें और इसकी भाप को नाक पर लें। भाप लेने से चेहरे के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं।

लिक्विड डाइट ज्यादा लें

लिक्विड डाइट ज्यादा लें
2/5

बंद नाक की समस्या की एक वजह नाक के अंदर नमी की कमी है। इसलिए लिक्विड डाइट लेने से साइनर पर पड़ने पर वाला प्रेशर कम होता है और शरीर में नमी बरकरार रहती है इसलिए नाक खुल जाती है।

गुनगुने पानी से नहाना

गुनगुने पानी से नहाना
3/5

अगर नाक बंद होने की समस्या ठीक नहीं हो रही है या बार-बार हो रही है तो गुनगुने पानी से नहाने से ये ठीक हो जाती है। गुनगुने पानी से उठने वाली भाप नाक के मसल्स की सूजन को खत्म करती है, जिसकी वजह से नाक खुल जाती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल
4/5

नारियल का तेल भी बंद नाक को खोलने का अच्छा उपाय है। इसके लिए नाक बंद होने पर नाक में कॉटन बॉल की मदद से दो बूंद गरम किया हुआ नारियल का तेल डालें और गहरी सांस लें। इससे आपकी बंद नाक तुरंत खुल जाएगी।

कपूर के प्रयोग से

कपूर के प्रयोग से
5/5

कपूर में तेज सुगंध होती है जो बंद नाक को खोलने में मदद करती है। इसके लिए कपूर को छोटी सी डिब्बी में बंद करलें और जरूरत पड़ने पर डिब्बी को खोलकर सूंघें और तेज सांस लें। इससे बंद नाक तुरंत खुल जाएगी। आप चाहें तो कपूर के साथ नारियल का तेल या कोई खुशबूदार तेल मिला सकते हैं।

Disclaimer