पेट खराब और जल्दी की स्थिति में जल्दी आराम पहुंचाते हैं ये 6 घरेलू नुस्खे

अगर आपको भी हमेशा पेट दर्द की शिकायत रहती है तो आज हम आपको इससे निदान पाने के लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बहुत जल्द पेट दर्द से आराम पा लेंगे।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 14, 2018

क्यों होता है पेट दर्द

क्यों होता है पेट दर्द
1/6

खराब और कई बार अनजाने में कच्चा खाना खाने से हमारे पेट में दर्द हो जाता है। जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं उन्हें पेट दर्द की ज्यादा समस्या रहती है। कई बार संक्रमण के चलते भी पेट दर्द होता है। अगर आपको भी हमेशा पेट दर्द की शिकायत रहती है तो आज हम आपको इससे निदान पाने के लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बहुत जल्द पेट दर्द से आराम पा लेंगे।

अदरक है पेट दर्द का इलाज

अदरक है पेट दर्द का इलाज
2/6

अदरक हमारे शरीर के लिए एक औषधी की तरह काम करता है। इसके सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से बचते हैं। जब भी पेट में दर्द हो तो अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देते हैं। पेट दर्द होने पर अदरक को हल्का गैस पर सेक कर खा लें। या अदरक के चूर्ण को दूध के साथ लेने से भी राहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
3/6

जब भी पेट दर्द की बात हो तो और घरेलू नस्खों का जिक्र हो तो सेब के सिरके का नाम सबसे पहले आता है। सेब के सिरके में पेक्ट‍िन भरपूर मात्रा में होता है। पेट से संबंधित हर तरह की समस्या यानि कि चाहे पेट में किसी भी वजह से दर्द हो रहा हो उसके लिए सेब का सिरका रामबाण है। पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करने से पेट दर्द से जल्दी राहत मिलती है।

दही है रामबाण इलाज

दही है रामबाण इलाज
4/6

पेट दर्द में दही के सेवन को तो डॉक्टरों ने भी मान्यता दी है। डॉक्टरों का भी कहा है कि पेट दर्द के वक्त दही का सेवन करने से तुरंत आराम मिलता है। इतना ही नहीं जब पेट से संबंधित किसी बीमारी के लिए ऐलोपेथी इलाज हाथ खड़े कर देते हैं तो आयुर्वेदिक दवा के रूप में उस व्यक्ति को कुछ समय तक दही या छाछ का सेवन ही कराया जाता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया पेट दर्द को तुरंत सही कर पेट में ठंडक पहुंचाते हैं।

अधिक से अधिक पानी का सेवन

अधिक से अधिक पानी का सेवन
5/6

वैसे तो हमेशा ही पानी पीने से हमारा पेट और स्वास्थ्य ठीक रहता है। लेकिन पेट दर्द के वक्त हल्का गुनगुना पानी पीने से तुरंत आराम मिलता है। अगर सादा पानी पीने का मन नहीं है तो उसमें थोड़ा नींबू, पुदीने का रस, ग्लूकोस या किसी सब्जी या फल का रस मिलाकर पी लें। तुरंत आराम मिलेगा।

पुदीने का सेवन

पुदीने का सेवन
6/6

पुदीना चटनी बनाने के साथ ही और भी कई मायनों में फायदेमंद है। अगर पुदीने को हब्र्स कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। पेट दर्द के वक्त पुदीने का सेवन करने से तुरंत आराम मिलता है। सर्दियों के वक्त अगर किसी को पेट से संबंधित कोई भी दिक्कत हो तो उसे सबसे पहले पुदीने का ही सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत रहती है उनके लिए भी पुदीने का सेवन लाजवाब है। क्योंकि पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाचन क्रिया को सुधारने में काफी मदद करते हैं।

Disclaimer