खाते वक्त कटी जीभ को तुरंत सही करते हैं ये नुस्खे!

आज हम आपको कटी जीभ को तुरंत सही करने के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 23, 2017

कटी जीभ के लिए नुस्खे

कटी जीभ के लिए नुस्खे
1/5

कई बार खाना खाते वक्त हमारी जीभ कट जाती हैं। तुरंत खून निकलने के साथ ही कटी जीभ की जगह पर कई दिनों तक दर्द और जलन होती है। अक्सर जब हमें ज्यादा भूख लगती है और हम उस दौरान जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो ऐसे में जीभ कटने के चासं ज्यादा होते हैं। आज हम आपको कटी जीभ को तुरंत सही करने के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

आइस क्यूब

आइस क्यूब
2/5

कटी जीभ पर आइस क्‍यूब यानि कि बर्फ का टुकड़ा लगाने से बहुत राहत मिलती है। जीभ कटने पर फ्रिज में रखी हुई बर्फ का ठंडा टुकड़ा अपने मुंह में डाल कर कुछ देर के लिये इसे चूसें। ध्‍यान रखें कि आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले उसे आइस क्‍यूब को गीला करें नहीं तो वह जीभ पर चिपक जाएगी।

दही खाएं

दही खाएं
3/5

जीभ या फिर होठ के कट जाने पर तुरंत दही खाना चाहिए। काफी आराम मिलता है। ध्यान रहे कि दही ठण्डी होना चाहिए। गर्म दही खाने का कोई लाभ नहीं है। जीभ जलने के बाद तुरंत एक चम्मच दही खाएं और उसे निगलने से पहले कुछ सेकंड्स मुंह में रहने दें।

चीनी या बेकिंग सोडा

चीनी या बेकिंग सोडा
4/5

बेकिंग सोडा मुंह की एसिडिटी को कम करता है और गर्माहट से आराम दिलाता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और कुछ देर तक कुल्ला करें, काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा चीनी के उपयोग से भी कटी और जलन करती जीभ में आराम मिलता है।

ऐलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल
5/5

कटी जीभ पर ऐलोवेरा जैल लगाने से काफी आराम मिलता है। ऐलोेवेरा के अंदर का सफेद भाग कटी जीभ को ठंडक दिलाता है। इसे आइस क्यूब पर रख कर भी लगाया जा सकता है।

Disclaimer