त्वचा में ढीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे

त्वचा में ढीलापन आपकी सुंदरता को कहीं बिगाड़ ना दें इसलिए जरूरी है कि इस समस्या पर समय रहते काबू पा लिया जाए। जानिए त्वचा में कसाव लाने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Sep 15, 2014

त्वचा में ढीलापन की समस्या

त्वचा में ढीलापन की समस्या
1/9

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं। खासतौर पर आपकी त्वचा पर इसका असर सबसे पहले दिखायी देता है। त्वचा में ढीलापन दिखायी देना जिसे अंग्रेजी में सेगिंग कहा जाता है बढ़ती उम्र की निशानी हो सकता है। इस समस्या से ज्यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। लेकिन इसे रोकना बिल्कुल असंभव नहीं है। आप चाहें तो प्राकृतिक नुस्खों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकती हैं जानिए कैसे

टमाटर

टमाटर
2/9

ढीली त्वचा से निजात पाने के लिए टमाटर के रस से पांच मिनट तक त्वचा पर मसाज करने के बाद इसे छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे सामान्य पानी से धो लें। टमाटर में मौजूद तत्व त्वचा में कसाव लाते हैं। हर रोज इस नुस्खे को अपनाने से आप फर्क देख पाएंगे।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
3/9

ग्रीन टी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से तो हर कोई वाकिफ है। लेकिन यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, शरीर को साफ करने वाले तत्व और ब्लड प्यूरीफायर होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। हर रोज दो कप ग्रीन टीन लेने से कोलेजन बढ़ता है त्वचा का ढीलापन दूर होता है।      

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी
4/9

स्ट्रॉबेरी त्वचा के लिए प्राकृतिक अस्ट्रिन्जन्ट का काम करता है। यह त्वचा को जरूरी मिनरल भी देता है जिससे त्वचा में कसाव बना रहता है। इसलिए आप चाहें तो हर रोज स्ट्राबेरी को क्रश करके इसका फेसमास्क बना कर लगा सकती हैं।  

खीरा

खीरा
5/9

डार्क सर्कल की समस्या से निजात दिलाने वाले खीरे का प्रयोग त्वचा में कसाव लाने के लिए भी किया जा सकता है। एक तरफ जहां खीरे की स्लाइस आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या को दूर करती हैं वहीं खीरे को क्रश करके इसके फैसपैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में परिवर्तन दिखायी देने लगेगा।

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी
6/9

अंडे के सफेद हिस्से में नींबू की कुछ बूंदे डालें और इससे अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और पंद्रह मिनट बाद इसे धो लें। इस फेसमास्क की मदद से आप अपनी स्किन में कसाव महसूस करेंगी।

नींबू-चीनी से स्क्रब करें

नींबू-चीनी से स्क्रब करें
7/9

समय के साथ त्‍वचा की कोशिकायें मर जाती हैं। इससे त्‍वचा में रक्‍त-संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता जिससे त्वचा में ढीलापन नजर आने लगता है। ऐसे में घर पर ही नींबू और चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और हल्के हाथों से त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब जरूर करें।

मसाज करें

मसाज करें
8/9

नियमित रुप से त्वचा की मसाज करने से रक्त संचार सुचारु रूप से होता है जिससे त्वचा में ढीलेपन की समस्या नहीं होती है। आप चाहें तो हर रोज बादाम के तेल, जैतून के तेल या अरंडी के तेल से मसाज कर सकते हैं।

पानी पिएं

पानी पिएं
9/9

आपकी त्‍वचा को पोषण के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। इससे आपकी त्‍वचा को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण मिलता है और साथ ही आपकी त्‍वचा में कसाव बने रहने में मदद मिलेगी।

Disclaimer