मॉस्‍कीटो बाइट्स को दूर करने के घरेलू उपाय

मच्‍छर के काटे स्‍थान पर खुजली होती है और त्‍वचा लाल हो जाती है। यह परिस्थिति आपको काफी परेशान करती है। लेकिन, क्‍या आपको पता है कि आप परेशानी से निजात पा सकते हैं और वो भी कुछ आसान से घरेलू उपायों के जरिये। आइए जानें मच्‍छर के काटने से होने वाली जलन से कैसे राहत पायें-

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Dec 21, 2013

घरेलू उपाय जो मच्‍छर के काटे की खुजली भगायें

घरेलू उपाय जो मच्‍छर के काटे की खुजली भगायें
1/10

मच्छर के काटने के बाद उस जगह पर लाल निशान हो जाता है जिसमें बहुत खुजली होती है। कभी-कभी तो खुजली करते-करते स्किन कट भी जाती है और उसमें से ब्लड आने लगता है। जानें मच्छरों के काटने के बाद अपनाए जाने वाले आसान व असरकारी घरेलू उपायों के बारे में-

एल्कोहल

एल्कोहल
2/10

मच्छर के काटने पर होने वाले लाल निशान पर एल्कोहल का प्रयोग करना फायदेमंद होता है। मच्छर काटने वाली जगह पर रूई से थोड़ा सा एल्कोहल लगा कर रगड़े या एल्कहोल वाइप से काटे गए स्थान को अच्छी तरह साफ करें। इससे खुजली से काफी राहत पहुंचेगी। अगर ऐल्कहल नहीं है तो साधारण साबुन और पानी से उस स्‍थान को साफ कर लें।

नींबू का रस

नींबू का रस
3/10

हम जानते हैं कि नींबू में एंटीबैक्टिरीयल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाये जाते हैं। प्रभावित जगह पर नींबू का ताजा रस लगाने से खुजली कम होती है और संक्रमण भी नहीं होता है। नींबू का रस लगाने के बाद कुछ देर तक बाहर न जाना हो, क्‍योंकि सूरज की रोशनी के कारण फुंसी हो सकती है।

बर्फ दिलाये आराम

बर्फ दिलाये आराम
4/10

बर्फ से मच्छर के काटे स्थान पर किसी प्रकार की सूजन और खुजली नहीं होती। इसलिए मच्छर के काटे गए स्थान पर तुरंत फ्रिज से बर्फ निकालें और उस स्थान पर रगड़ें। अगर शरीर पर मच्छरों के काटने के निशान बहुत ज्यादा हों तो ठंडे पानी से नहाएं।

बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा और पानी
5/10

बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्र स्थान पर 15 मिनट तक लगाएं। बेकिंग सोडा में एक एल्कलाइन यौगिक पाया जाता है, जो त्वचा के पीएच को निष्प्रभावित करने में मदद करता है।

नीम का तेल

नीम का तेल
6/10

नीम के तेल में औषधीय गुण होते हैं। यह किसी प्रकार के संक्रमण को  फैलने से रोकता है। अमेरिका की नेशनल रिसर्च काउंसिल द्वारा किए गए शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं, इसका पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं।

केले का छिलका

केले का छिलका
7/10

केले के छिलके में शुगर पाया जाता है, जो कि काटे गए स्थान से तरल पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए केले के छिलके के अंदरुनी हिस्से को प्रभावित जगह पर रगड़ने से आराम पहुंचता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
8/10

नहाने के दौरान पानी में सेब का सिरका मिला लें। यह न सिर्फ लाल निशान को जल्द गायब करता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले मॉलिक एसिड से खुजलाहट व जलन में भी आराम पहुंचता है। अगर आप नहा नहीं सकते तो रूई के जरिए सेब का सिरका प्रभावित जगह पर सीधे भी लगा सकते हैं।

ऐलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल
9/10

ताजा ऐलोवेरा जैल को प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह जेल ठंडक प्रदान करता है जिससे जलन व खुजलाहट से आराम मिलता है। अगर काटने के स्थान से खून निकल रहा हो तो यह उसे भी ठीक कर देता है।

नमक

नमक
10/10

अगर आप जलन व खुजली से तुरंत आराम चाहते हैं तो काटे गए स्थान को पानी से भिगो लें और उस पर हल्के हाथ से नमक रगड़ें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा। साथ ही  लाल निशान की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer