कंधों की अकड़न के लिए 6 घरेलू नुस्खे

अगर आप भी कंधों की अकड़न से परेशान हैं तो यहां जानें इससे आराम पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 07, 2021

कंधों की अकड़न दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Frozen Shoulder)

कंधों की अकड़न दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Frozen Shoulder)
1/7

आजकल कंधों में अकड़न होने की समस्या भी काफी बढ़ने लगी है। बहुत से लोगों में कंधों में दर्द होने के साथ ही अकड़न भी होने लगती है। कुछ लोगों में सुबह सोकर उठने के साथ यह समस्या होने लगती है। हालांकि गठिया, स्पॉन्डिलाइटिस या फिर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस होने के कारण भी आपके कंधों में अधिकांश समय तक अकड़न बनी रह सकती है। लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करने से कंधों का दर्द और अकड़न बढ़ भी सकती है। माना जाता है कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं में भी यह समस्या अधिक देखी जाती है। आयरन, कैल्शियम और विटामिन की कमी के कारण भी कई बार जोड़ों में दर्द होता है, जिससे कंधों में अकड़न आ सकती है। हालांकि कंधे की अकड़न को कई घरेलू नुस्खे आजमाकर भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप एक्सरसाज (Exercise) और फीजियोथेरेपी (Physiotherapy) का भी सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कंधों की अकड़न दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।   

नींबू और सेंधा नमक (Lemon and Rock Salt)

नींबू और सेंधा नमक (Lemon and Rock Salt)
2/7

कई बार आपके कंधों में इस प्रकार अकड़न हो जाती है, जिससे आपको हाथ हिलाने में भी तकलीफ हो सकती है। ऐसा होने पर गर्म पानी लें। इसमें नींबू का रस और थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक मिलाएं। सेंधा नमक में पाए जाने वाले गुण आपको कंधों में हो रही अकड़न और असहनीय दर्द से जल्दी राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए गर्म पानी में इन दोनों को मिलाकर किसी कपड़े से अपने कंधों पर मसाज करें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।   

कोल्ड थेरेपी (Cold Therapy)

कोल्ड थेरेपी (Cold Therapy)
3/7

कोल्ड कंप्रेस और कोल्ड थेरेपी कंधों की या शरीर के किसी भी अंग की अकड़न को दूर करने का कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है। इसके लिए किसी अच्छे और मजबूत मोटे प्लास्टिक के थैली में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें। इसके बाद इसे अपने कंधों पर सहलाएं या इसकी मालिश करें। बर्फ के टुकड़ों को सीधा त्वचा पर लगाने से बचें। कोल्ड थेरेपी से कंधों में हो रही अकड़न, जलन और दर्द से जल्दी छुटकारा मिलता है। इसे आप रोजाना 10 से 15 मिनट तक कर सकते हैं।   

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)
4/7

एप्पल साइडर विनेगर में एल्केलाइन गुण पाए जाते हैं। इसे अपने कंधों पर मलने से आपके कंधों की अकड़न कम होने लगती है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कंधों की सूजन को भी दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर को अपने कंधों पर लगाना होगा। आप चाहें तो इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं। यह एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है। इसे लगाने से आप कुछ ही देर में फर्क महसूस करने लगेंगे।   

हल्दी (Turmeric)

हल्दी (Turmeric)
5/7

हल्दी को भी अकड़न दूर करने के लिए बेहद प्रभावशाली माना जाता है। इसके लिए आप हल्दी में नींबू और नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस लेप को अपने कंधों पर लगाकर मसाज करें। इससे थोड़ी ही देर में हल्दी आपका दर्द खींचकर कंधों में हो रही जकड़न को मिटा देगी। हालांकि इसके लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीना भी काफी कारगर माना जाता है। इससे आपकी मांसपेशियां लचीली बनती हैं।   

हीट थेरेपी (Heat Therapy)

हीट थेरेपी (Heat Therapy)
6/7

कंधों में हो रही अकड़न को दूर करने के लिए आप हीट थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हॉट वॉटर बैग यानि गर्म पानी की थैली को अपने कंधों पर रखकर सिकाई करनी है। अगर आपके पास यह बैग नहीं है तो किसी मजबूत बोतल में गर्म पानी भरकर कंधों पर बोतल रखकर उसे रोल करें। इससे आपकी मसल्स को आराम मिलता है साथ ही स्टिफनेस यानि कंधों की अकड़न भी जल्दी दूर होती है।

मसाज (Massage)

मसाज (Massage)
7/7

कंधों की अकड़न के लिए मसाज एक बेहतर और आसान घरेलू नुस्खा है। कंधों की अकड़न को दूर करने के लिए किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अपने कंधों पर डालें और इससे सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज से आपके कंधों के आसपास की मांसपेशियां ढ़ीली पड़ने लगती हैं। साथ ही ऐसा करने से कंधों के आसपास के ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है। इससे आपके कंधों की अकड़न कुछ ही समय में सही हो जाती है।   

Disclaimer