पेडू (पेल्विक) के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पेट के निचले हिस्से यानी पेल्विक एरिया के दर्द को कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी ठीक किया जा सकता है। चलिए जानते हैं, इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 24, 2021

पेडू के दर्द के लिए घरेलू उपाय

पेडू के दर्द के लिए घरेलू उपाय
1/8

महिलाओं में पेडू यानी पेट के निचले हिस्से में दर्द होना बेहद सामान्य समस्या होती है। इसे पेल्विक पेन (Pelvic Pain) भी कहा जाता है। पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को इस दर्द का अहसास होता है। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी इस दर्द में राहत पा सकती हैं। लेकिन कई बार यह किसी दूसरी वजह से भी हो सकता है, ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं होती है। इन घरेलू नुस्खों से आपको इस दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है। आप भी इन्हें आजमा सकती हैं। 

पेडू के दर्द में राहत दिलाए अदरक की चाय

पेडू के दर्द में राहत दिलाए अदरक की चाय
2/8

अदरक की चाय पीने से पेडू के दर्द में राहत मिल सकती है। अदरक में नैचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही अदरक में सूजनरोधी गुण भी मौजूद होते हैं, जो पेट के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में लाभकारी होते हैं। इसलिए अगर आपको पेडू के दर्द की समस्या हैं, तो इसके लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। आप नियमित रूप से इसकी चाय पीकर पेल्विक दर्द से राहत पा सकती हैं।

कलौंजी के सेवन से कम होगा पेडू का दर्द

कलौंजी के सेवन से कम होगा पेडू का दर्द
3/8

अगर आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो ऐसे में आप कलौंजी का सेवन कर सकती हैं। पेडू के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपायों में कलौंजी का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। कलौंजी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। कलौंजी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जिससे दर्द और सूजन में आराम मिलता है। यह पेट के रोगों को कम करने के लिए भी काफी लाभकारी होता है। कलौंजी का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकती हैं। 

पेडू का दर्द करने में अजवाइन भी फायदेमंद

पेडू का दर्द करने में अजवाइन भी फायदेमंद
4/8

पेट के निचले हिस्से यानी पेडू के दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन भी फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। अगर आपके पेल्विक एरिया में दर्द रहता है, तो आप अजवाइन का सेवन कर सकती हैं। आप अजवाइन का सेवन पानी या चाय के रूप में कर सकती हैं। आप चाहें तो अजवाइन को सीधा मुंह में डालकर भी उसे चबा सकती हैं। ऐसा करने से पेडू का दर्द कुछ समय बाद ठीक सकता है। यह पेट में गैस और अपच की समस्या को भी ठीक करता है।  

फाइबर युक्त डाइट लें

फाइबर युक्त डाइट लें
5/8

पेल्विक दर्द से राहत पाने के लिए आपको फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए। इसमें आपको हरी सब्जियां, गाजर, ब्रोकली, नट्स और सीजनल फल शामिल करने चाहिए। इनके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। जिससे बार-बार पेडू के दर्द की शिकायत नहीं होती है। फाइबर युक्त खाना सूजन को कम करने में मदद करता है।

सिकाई करें

सिकाई करें
6/8

पेट के निचले हिस्से के दर्द में राहत पाने के लिए सिकाई करना भी फायदेमंद हो सकता है। इससे पेल्विक एरिया पर हीट लगती है, जिससे दर्द कम महसूस होता है। अगर आपको पीरियड्स के दिनों में पेडू का दर्द उठता है, तो आप सिकाई कर सकती हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

प्राणायाम से मिलेगी राहत

प्राणायाम से मिलेगी राहत
7/8

योगा और प्रणायाम संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। नियमित रूप से योगा करने से आपको शरीर में सभी तरह के दर्द से राहत मिल सकती है। पेडू के दर्द से निजात पाने के लिए भी आप प्राणायाम कर सकती हैं। इसकी मदद से आपकी सभी तरह की पेट की समस्याएं ठीक होती है। यह पेट में दर्द, गैस और अपच को भी ठीक करता है।

डॉक्टर से करें कंसल्ट

डॉक्टर से करें कंसल्ट
8/8

अगर आप भी पेडू के दर्द से परेशान रहती हैं, तो इसके लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकती हैं, लेकिन अगर आपको कुछ दिनों तक इनसे आराम न मिलें, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि कई बार लंबे समय से हो रहा पेल्विक पेन दूसरी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। 

Disclaimer