निप्पल में दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

महिलाएं स्तनपान के बाद या गलत पोजीशन में बच्चे को दूध पिलाने के कारण निप्पल्स के दर्द से परेशान रहती हैं। जानें दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 18, 2021

1/10

अकसर महिलाओं को स्तनपान कराने के दौरान या टाइट ब्रा पहनने के कारण निपल्स में दर्द महसूस होता है। हालांकि ये कोई आम बात नहीं है। इससे तुरंत राहत पाने की जरूरी होती है। वरना महिलाओं के रोजमर्रा के कामों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इस दर्द का इलाज घर पर किया जा सकता है। जी हां, कुछ ऐसे घरेलू उपचार मौजूद हैं जो निपल्स के दर्द से राहत पहुंचा सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। जानते हैं निप्पल के दर्द से राहत पाने वाले घरेलू उपायों के बारे में...

बर्फ का इस्तेमाल

बर्फ का इस्तेमाल
2/10

बर्फ को अगर निपल्स के आसपास 10 से 15 मिनट के लिए लगाया जाए तो ऐसा करने से निप्पल का दर्द ठीक हो सकता है। लेकिन याद रखिए आप बर्फ को डायरेक्ट अपनी त्वचा पर ना रखें। बल्कि किसी कपड़े में लपेटकर इसका प्रयोग निपल्स पर करें।

ऑलिव ऑयल का प्रयोग

ऑलिव ऑयल का प्रयोग
3/10

ऑलिव ऑयल भी निपल्स के दर्द को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप ऑलिव ऑयल में टी ट्री ऑयल को मिलाएं और रुई के माध्यम से प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से निपल्स के दर्द में आराम मिलेगा। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका
4/10

सेब का सिरका स्तनपान कराने के बाद रूई के माध्यम से अगर प्रभावित स्थान पर लगाया जाए तो ना केवल निप्पल के आसपास मौजूद बैक्टीरिया नष्ट होते हैं बल्कि ऐसा करने से निप्पल का दर्द भी ठीक हो सकता है। इसके अलावा आप नारियल के तेल को प्रभावित स्थान पर सेब के सिरके के बाद लगाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा और फिर निपल्स की त्वचा नहीं फटेगी।

विटामिन सी का उपयोग

विटामिन सी का उपयोग
5/10

विटामिन सी जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करें। ऐसा करने से निप्पल के दर्द से राहत मिल सकती है। बता दें कि विटामिन सी भरपूर मात्रा में शिमला मिर्च, केला, संतरा, पपीता, अमरूद, आंवला आदि में मौजूद होता है। ऐसे में विटामिन सी को अपनी डाइट में जोड़ें।

तुलसी के पत्ते का उपयोग

तुलसी के पत्ते का उपयोग
6/10

तुलसी की पत्तिआ निप्पल के दर्द को दूर करने में उपयोगी हैं। बता दें कि आप तुलसी की पत्तियों को अच्छे से पानी से धोएं और उसके बाद उनका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में शहद को मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

लगाए अपना दूध

लगाए अपना दूध
7/10

मां का खुद का दूध निपल्स पर लगाने से न केवल दर्द दूर होता है बल्कि निपल्स का सूखापन और फटा हुआ होना भी दूर हो जाता है। बता दें कि इस दूध के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आप अपना खुद का दूध दिन में चार से पांच बार लगाएं ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी।

टी ट्री ऑयल का उपयोग

टी ट्री ऑयल का उपयोग
8/10

टी ट्री ऑयल निपल्स के दर्द को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप टी ट्री ऑयल में ऑलिव ऑयल को मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे अलग आप टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल भी मिला सकते हैं और प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से निपल्स का दर्द जल्दी दूर हो सकता है।

तेल की मसाज करने से

तेल की मसाज करने से
9/10

तेल की मसाज भी निप्पल से सूखेपन को दूर करने के उपयोगी है। ऐसे में आप किसी भी तेल को गुनगुना करें और दिन में चार से पांच बार निप्पल्स की मसाज करें। ऐसा करने से आराम मिलेगा। लेकिन ध्यान रहे कि स्तनपान कराने से पहले अपने निप्पल्स को अच्छे से धो लें। उसके बाद ही स्तनपान कराएं।

एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा का उपयोग
10/10

बता दें कि एलोवेरा जेल निप्पल के दर्द को और निप्पल के रूखेपन को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप एलोवेरा के पत्ते से निकला हुआ जेल प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे अलग आप मार्केट से लाया हुआ एलोवेरा जेल भी प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

Disclaimer