छाेटी पलकाें काे लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय, आंखें दिखेंगी खूबसूरत

कई लाेगाें की पलकें काफी पतली हाेती हैं, जबकि लंबी और घनी पलकें आपकी खूबसूरती काे बढ़ाती हैं। आप चाहें ताे घर पर ही कुछ तरीकाें से अपनी पलकाें काे घना बना सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 17, 2021

1/10

लंबी और घनी पलकें महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगा देती हैं। यही कारण है कि अधिकतर महिलाएं ऐसी पलकाें काे पाने की चाहत रखती हैं। जिन महिलाओं की पलकें छाेटी या पतली हाेती हैं, वे इन्हें घना बनाने के लिए मेकअप या फिर आर्टिफिशियल पलकाें का सहारा लेती हैं। लेकिन आप चाहें ताे कुछ घरेलू उपायाें काे आजमाकर भी अपनी पलकाें काे घना बना सकती हैं। (Image Source : noticiasaominuto.com)

1. पेट्राेलियम जेली

1. पेट्राेलियम जेली
2/10

बालाें की ग्राेथ करने के लिए पेट्राेलियम जेली काे एक काफी अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। अगर आपकी पलकें पतली या छाेटी हैं, ताे आप पलकाें पर पेट्राेलियम जेली लगा सकती हैं। इसके लिए आप उंगुली पर पेट्राेलियम जेली लें, फिर इसे रात काे अपनी पलकाें पर लगाएं। सुबह उठकर पलकाें काे धाे लें। अच्छे रिजल्ट के लिए ऐसा रात काे राेजाना साेते समय करें। (Image Source :lifesavvy.com)

2. अरंडी का तेल

2. अरंडी का तेल
3/10

अरंडी के तेल काे त्वचा, बालाें और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बालाें के विकास में यह अहम भूमिका निभाता है। पलकाें काे बढ़ाने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय साबित हाे सकता है। इसके लिए आप अरंडी के तेल में कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिलाएं। इसे राेज रात काे अपनी पलकाें पर लगाएं। इससे आपकी पलकें बहुत जल्दी लंबी और घनी नजर आने लगेगी।  (Image Source :fresheshop.com)

3. विटामिन ई का तेल

3. विटामिन ई का तेल
4/10

विटामिन ई का तेल पलकाें का विकास करता है और मजबूत बनाता है। साथ ही इस तेल काे पलकाें पर लगाने से पलकें झड़ती नहीं है। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल से उसका तेल निकाल लें। 5-10 मिनट के लिए उंगुलियों से पलकों की मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। बेहतर परिणाम के लिए पलकाें पर इसका इस्तेमाल राेजाना करें। (Image Source : fitveform.com)

4. ऑलिव ऑयल

4. ऑलिव ऑयल
5/10

पलकाें काे लंबा और घना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें फैटी एसिड भरपूर हाेता है, जाे बालाें का विकास करने में सहायक हाेता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल में एक कॉटन डुबाेएं और इसे पलकाें पर लगाएं। इससे पलकें मजबूत बनती हैं और उनकी ग्राेथ में भी मदद मिलती है। (Image Source : southernliving.com)

5. एलाेवेरा

5. एलाेवेरा
6/10

एलाेवेरा त्वचा और बालाें के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी पलकें छाेटी या पतली हैं, ताे आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके पलकाें का विकास अच्छी तरह से हाेने में मदद मिलेगी। पलकाें काे लंबा और घना बनाने के लिए आप रात काे साेने से पहले एलाेवेरा पल्प पलकाें पर लगा लें। इसके बाद सुबह आंखाें काे अच्छी तरह से धाे लें। (Image Source : telecinco.es)

6. पलकाें की मालिश करें

6. पलकाें की मालिश करें
7/10

जिस तरह से बालाें की मालिश करना जरूरी हाेता है, ठीक उसी प्रकार पलकाें की मालिश करना भी अहम हाेता है। अपनी छाेटी या पतली पलकाें काे बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से पलकाें की मालिश करें। पलकाें पर आप तेल, मॉयश्चराइजर से मसाज कर सकती हैं। इससे आपकाे काफी फायदा मिलता हुआ नजर आएगा। (Image Source : salehere.co.th)

7. ग्रीन टी

7. ग्रीन टी
8/10

ग्रीन टी स्वास्थ्य के साथ ही सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभकारी हाेता है। बालाें का विकास करने के लिए ग्रीन टी का उपयाेग किया जा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) नामक फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल आपकी पलकों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी पीना या इसे पलकों पर लगाना दोनों ही काफी हद तक काम करते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी में एक रुई डुबोएं और इसे हर दिन पलकों पर लगाएं। (Image Source : veltra.com)

8. नारियल तेल

8. नारियल तेल
9/10

कमजोर पलकों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय नारियल का तेल है। नारियल के तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण आपके बालों काे प्रोटीन देने में मदद करते हैं। यह पलकाें काे झड़ने से राेकता है। इसके लिए आप रात काे साेते समय पलकाें पर अच्छी तरह से नारियल तेल लगाएं और सुबह धाे लें। कुछ दिनाें तक लगातार ऐसा करने से आपकी पलकें तेजी से बढ़ने लगेंगी। (Image Source : arabicpost.net)

9. शिया बटर

9. शिया बटर
10/10

शिया बटर पलकों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए जादू की तरह काम करता है। शिया बटर विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। साथ ही यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इन सब से पलकों की मजबूती और मोटाई को बढ़ने में मदद मिलती है।  (Image Source : naturkosmetik-werkstatt.at)

Disclaimer