किडनी की गंदगी साफ करने में मदद करेंगे ये 7 घरेलू उपाय

Kidney Cleanse : समय-समय पर किडनी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 11, 2021

घर पर ऐसे करें किडनी को साफ (Kidney Cleanse at Home)

घर पर ऐसे करें किडनी को साफ (Kidney Cleanse at Home)
1/8

किडनी हमारे शरीर को एक अहम अंग होता है। यह रक्त में मौजूद पानी और अनावश्यक पदार्थों को अलग करने का काम करती है। ऐसे में कई बार ये विषाक्त पदार्थ किडनी में ही रह जाते हैं और कई बीमारियों को कारण बनते हैं। इसलिए इसे हमेशा स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी होती है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर इसकी सफाई करना बहुत जरूरी होता है। किडनी को डिटॉक्स करके इसमें जमी सारी गंदगी को बाहर निकाला जाता है। इसके लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की ही मदद ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों से किडनी में जमा गंदगी पेशाब से साथ बाहर निकल जाती है और किडनी साफ हो जाती है। राम हंस चेरीटेबल अस्पताल, सिरसा के डॉक्टर श्रेय शर्मा (Dr Shrey Sharma of Ram Hans Charitable Hospital, Sirsa) से जानते हैं किडनी की गंदगी को साफ करने के लिए कौन-से घरेलू उपाय बेहतर होते हैं (Home Remedies for Kidney Cleanse)।

1. धनिया पानी (Coriander Water is Good for Kidney Cleanse)

1. धनिया पानी (Coriander Water is Good for Kidney Cleanse)
2/8

डॉक्टर श्रेय बताते हैं कि धनिया के पानी को किडनी की सफाई के लिए बेहतरीन जल माना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी को साफ करने में मदद करता है। धनिया में मैगनीज, आयरन और पोटैशियम (Manganese, Iron and Potassium) भरपूर होता है, जो किडनी की सफाई करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में धनिया के बीज भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें (Coriander Water an Empty Stomach), इससे किडनी की सफाई अच्छे से होगी। धनिया पानी किडनी को डिट्रॉक्ट करने में मदद करता है।

2. छाछ (Buttermilk for Kidney Cleanse)

2. छाछ (Buttermilk for Kidney Cleanse)
3/8

गर्मी में छाछ पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ ही इसकी सफाई करने में भी मदद करता है। छाछ को आसानी से डायजेस्ट किया जा सकता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। साथ ही इसमें प्रोबायोटिक (Probiotic) होता है, इसलिए किडनी की समस्याओं में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपनी किडनी को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से छाछ को सेवन करना लाभदायक हो सकता है। छाछ किडनी से सारे विषाक्त तत्वों (Toxic Elements) को पेशाब के साथ बाहर निकाल देता है। इसके अलावा आप घी और दही भी ले सकते हैं। इनकी मदद से भी किडनी की सफाई हो सकती है।

3. आयुर्वेदिक काढ़ा (Ayurvedic Kadha for Kidney Cleanse)

3. आयुर्वेदिक काढ़ा (Ayurvedic Kadha for Kidney Cleanse)
4/8

किडनी की सफाई के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पीना भी बेहद फायदेमंद होता है। डॉक्टर श्रेय बताते हैं कि आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी किडनी से पेशाब के साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप गिलोय, गोक्षुर, हरड़, चिरायता और नीम (Giloy, Gokshur, Harad, Saliva and Neem Kadha) को मिलाकर काढ़ा तैयार कर सकते हैं। आपको सभी चीजें 2-2 ग्राम लेना है और इसका काढ़ा तैयार करके पीना है। यह काढ़ा एक अच्छा मूत्रवर्धक है यानी इससे पेशाब में किडनी में जमी सारी गंदगी निकल जाती है। आप चाहें तो इन जड़ी-बूटियों (Herbs) को साधारण तौर पर भी ले सकते हैं। चाहें तो काढ़ा बनाकर भी ले सकते हैं।

4. पालक (Spinach)

4. पालक (Spinach)
5/8

स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) का सेवन करना जरूरी माना जाता है। पालक भी हरी पत्तेदार सब्जियों में ही आता है। पालक एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस और मिनरल्स (Antioxidants, Vitamins and Minerals) से भरपूर होता है। इसलिए इसके सेवन से शरीर में जमा गंदगी को आसानी से निकाला जा सकता है। किडनी को डिटॉक्स (Kidney Ditox) करने के लिए पालक को डाइट में शामिल करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि पालक बनाते हुए इसे अच्छी तरफ से धो लें, जिससे इस पर लगी सारी गंदगी और मिट्टी निकल जाए। साथ ही इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

5. जौ (Barley for Kidney Cleanse)

5. जौ (Barley for Kidney Cleanse)
6/8

डॉक्टर श्रेय बताते हैं कि किडनी को डिटॉक्स करने के लिए जौ का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है (Barley is Good for Kidnet Cleanse)। जौ की तासीर ठंडी होती है, जिससे पेट में ठंडक बनी रहती है। गर्मी में इसका सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। यह यूरीन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है। आप किडनी की गंदगी को साफ करने के लिए जौ का पानी पी सकते हैं। इसके लिए रात भर जौ को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह उठकर इसका पानी पी लें। आप चाहें तो जौ के आटे की रोटी भी खा सकते है। किडनी से जुड़ी कई समस्याओं में जौ का पानी पीना बहुत कारगर माना जाता है। 

6. अनार (Pomegranate for Kidney Cleanse)

6. अनार (Pomegranate for Kidney Cleanse)
7/8

एक अनार सौ बीमार वाली कहावत आपने जरूर सुनी होगी। अनार एक ऐसा फल है, जो सभी बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। किडनी की सफाई में भी अनार का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अनार में काफी अच्छी मात्रा में पोटैशियम (Potassium) पाया जाता है, जो मूत्र की अम्लता को कम करता है। इसके अलावा अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों या गंदगी को निकालने में सहायता करता है। किडनी डिटॉक्सिफाई के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं (Pomegranate for Kidnet Detoxify)। इसके अलावा किडनी के सफाई के लिए अमरूद और अंगूर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। 

7. गुलकंद (Gulkand)

7. गुलकंद (Gulkand)
8/8

गर्मी के मौसम कें गुलकंद का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। गुलकंद की तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके सेवन से किडनी की गंदगी को भी साफ किया जा सकता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही आपकी किडनी को भी डिटॉक्स करने में मदद करता है। गुलकंद गुलाब के फूलों से बनाया जाता है। इसका सेवन बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से किडनी की सफाई होती रहती है। लेकिन अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही इन उपायों को अपनाना चाहिए। साथ ही लंबे समय तक इनका उपयोग करने से भी आपको बचना चाहिए। अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी है, तो उसके सेवन से बचें।

Disclaimer