अपच की समस्या से निजात दिलाएंगे से खास घरेलू नुस्खे

अपच की समस्या होने पर पेट में दर्द, मितली जैसे लक्षण दिखायी देते हैं जो कि बहुत तकलीफ देते हैं। इन लक्षणों को दूर करने के लिए आसान घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Apr 17, 2014

अपच दूर करने के नुस्खे

अपच दूर करने के नुस्खे
1/11

अपच पाचन तंत्र की अनियमितता के कारण होती है। यदि लिवर में मौजूद सभी एंजाइम्स अपना काम ठीक से न करें तो इससे अपच की समस्या हो जाती है जो बहुत ही तकलीफदेह होती है। गैस बनना, पेट में जलन, एसिडिटी ये सभी अपच के लक्षण होते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

नींबू और अदरक

नींबू और अदरक
2/11

दो चम्मच नींबू के रस में अदरक का रस मिलाएं और इनसे गर्म पानी के साथ पी लें। अगर आप गरिष्ठ भोजन ले रहे हैं तो खाने के बाद यह पेय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। ऐसा करेने से खाना आसानी से पचेगा।

धनिया पाउडर के साथ छाछ

धनिया पाउडर के साथ छाछ
3/11

गर्मियों में अपच की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में छाछ का सेवन पेट को ठंडा रखता है और खाना पचाने में मदद करता है। इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर मिलाएं और भोजन के बाद लें। इससे अपच की समस्या नहीं होगी।

अजवायन या जीरा

अजवायन या जीरा
4/11

अपच होने पर घर में मौजूद एक चम्मच अजवायन या जीरे को काला नमक के साथ मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं। इससे लूज मोशन तो रुकेंगे ही साथ में मतली नहीं आएगी और आपको काफी आराम मिलेगा।

हर्बल टी

हर्बल टी
5/11

खाने के बाद हर्बल टी पीना अपच की समस्या को दूर करता है। अपनी मनपसंद हर्बल टी बैग को गर्म पानी से भर कप में डालिए और पांच मिनट बाद टी बैग को निकाल कर हर्बल टी का आंनद लिजिए। हर्बल टी कई फ्लैवर में मौजूद होता है जैसे रस्पबैरी, मिंट, ब्लैकबेरी आदि। पिपरमिंट और केमोमाइल टी भी आपके पेट के लि अच्छी होती हैं।

अदरक

अदरक
6/11

अदरक के सेवन से पाचक रस और एंजाइम का फ्लो बढ़ता है जिससे खाने को पचने में आसानी होती है। अदरक के कतरे को नमक लगाकर चूसें या फिर घर पर बनी अदरक की चाय लें इससे पेट में ऐंठन, सूजन, गैस की समस्या दूर होती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
7/11

पेट में एसिड की समस्या बढ़ जाने के कारण अपच की समस्या शुरु हो जाती है। ऐसे में बेकिंग सोडा का सेवन काफी आराम देता है क्योंकि इसमें एसिड को खत्म करने की क्षमता होती है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को आधा गिलास पानी में घोलकर पी जाएं तुरंत आराम मिलेगा।

संतरा

संतरा
8/11

अपच से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए खाने के बाद संतरे का सेवन करना ना भूलें। विशेषज्ञों का मानना है कि खाने के बाद संतरे का सेवन पाचन अंगो को आराम दिलाता है और जरूरी पोषण का निर्माण करता है।

लहसुन

लहसुन
9/11

लहसुन में काफी सारे औषधीय गुण समाए हैं। जब भी पेट में दर्द की समस्या हो तो लहसुन और सोया ऑयल को मिलाकर पेट पर कुछ देर तक मसाज करें जिससे तेल त्वचा के अंदर समा जाए। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपको अपच की समस्या से निजात मिलेगा।

दालचीनी

दालचीनी
10/11

अपच में पेट में दर्द और सूजन की समस्या होने पर दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद है। दालचीनी पाउडर से बनी चाय को पीने से कुछ ही मिनटों में आपके पेट क दर्द दूर हो जाएगा।  

Disclaimer