सिर के जुएं खत्म करने के लिए वरदान हैं ये 5 चमत्कारिक नुस्खे

आज हम आपको 5 ऐसे अचूक उपाय बता रहे हैं जिनसे जूओं का जड़ से खात्मा होता है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 14, 2017

सिर के जूएं

सिर के जूएं
1/6

अच्छी पर्सनेलिटी में अगर जूओं का दाग लग जाए तो वाकई बहुत शर्मनाक है। कई लोग ऐसे होते हैं जो बहुत सफाई रखते हैं बावजूद इसके उनके बालों में जूएं पड़ जाते हैं। कई बार जूएं मारने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रॉडक्ट्स से हमें इंफेक्शन हो जाता है और कभी ये प्रॉडक्ट्स काम ही नहीं करते हैं। आज हम आपको 6 ऐसे अचूक उपाय बता रहे हैं जिनसे जूओं का जड़ से खात्मा होता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल
2/6

जैतून का तेल कई मायनों में एक औषधी की तरह काम करता है। जैतून का तेल सिर में लगाने से जूएं सांस नहीं ले पाते हैं और कुछ देर बाद ही मर जाते हैं। हालांकि पहली बार में ही ऐसा नहीं होगा। अगर आप कुछ समय तक ऐसा करते हैं तो निश्चित ही जूएं खत्म हो जाएंगे।

प्याज का करें इस्तेमाल

प्याज का करें इस्तेमाल
3/6

प्याज सिर्फ खाने में स्वाद और गर्मियों में लू से बचाने का ही काम नहीं करता है बल्कि प्याज सिर के जूएं मारने में भी बहुत कारगार है। प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो जूओं के लिए बहुत खतरनाक है। प्याज के रस से सिर में हल्के हाथों से मालिश करने से जूएं जड़ से खत्म होती हैं।

नीम है जूओं का काल

नीम है जूओं का काल
4/6

नीम हमें कई तरह के फायदे देती है। सिर के जूएं मारने के लिए भी जूएं बहुत असरकारी है। नीम की पत्त्यिों को पानी में उबालकर ठंडा करें और फिर उस पानी से सिर धोएं। कुछ दिन तक ऐसा करने से जुएं मर जाएंगी

बादाम करेगा जूंए खत्म

बादाम करेगा जूंए खत्म
5/6

स्वास्थ्य लाभ देने के साथ ही बादाम सिर के जूएं खत्म करने का दम भी रखता है। बादाम से जूएं मारने के लिए 7 से 8 बादाम को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें और फिर उन्हें बारीक पीस कर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और अब इसे बालों में लगाएं। जूएं खत्म हो जाएंगी।

लहसुन है रामबाण इलाज

लहसुन है रामबाण इलाज
6/6

लहसुन सिर के जूएं मारने का रामबाण इलाज है। लहसुन की गंध से जूएं बहुत जल्दी मरती हैं। लहसुन की कुछ फांकों को बारीक से पीस लें और इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं। चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सारे जूएं तुरंत मर जाएंगे।

Disclaimer