प्रदूषण से बालों को बचाना है तो अपनाएं ये 3 चमत्कारी नुस्खे

प्रदूषण का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने के साथ ही हमारे बालों पर भी पड़ता है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 09, 2017

बालों के लिए नुस्खे

बालों के लिए नुस्खे
1/5

प्रदूषण का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने के साथ ही हमारे बालों पर भी पड़ता है। रफ और टूटते बाल हमारी पर्सनेलिटी को खराब करने में वक्त नहीं लगाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम अपने बालों की अच्छी तरह देखभाल करें। आज हम आपको प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे।

मेथी के बीज

मेथी के बीज
2/5

मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप अपने बालों को प्रदूषण से बचाना चाहते हैं तो रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं।

प्याज

प्याज
3/5

प्रदूषण के चलते बालों को झड़ना और गंजेपन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए सिर में प्‍याज के रस में शहद मिलाकर लगाएं। यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में गंजेपन से बचने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है।

कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ता
4/5

कढ़ी पत्ते में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये बालों को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काली न हो जाए। फिर इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।

नींबू

नींबू
5/5

पांच चम्‍मच दही, एक चम्‍मच नीबू का रस, दो चम्‍मच कच्‍चे चने का पाउडर इन सब को मिलाकर एक बहुत ही शैम्‍पू बनाया जा सकता हैं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाए और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएगें।

Disclaimer