बाल लंबे करने के लिए घरेलू उपाय

लंबे बाल आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। अगर आप भी चाहती हैं अपने बालों को लंबा करना तो हम आपके लिए लेकर आए कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपके बाल लंबे घने और काले दिखेगें। तो आज से ही इन बातों पर अमल करना शुरू कर दें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jan 07, 2014

लंबे बाल पाने के उपाय

लंबे बाल पाने के उपाय
1/9

लंबे बाल पाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करतीं। लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ कमी रह ही जाती है। आपको लंबे बालों के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर आप वो कौन से उपाय अपनाएं, जिससे आपके बाल सुंदर, घने और काले रहें। लंबे बाल पाने के लिए सिर्फ अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल ही जरूरी नहीं बल्कि बालों की सही देखरेख भी जरूरी है। आइए जानें कैसे पायें लंबे बाल।

आंवला

आंवला
2/9

बालों को पोषण देने के लिए आंवला बहुत ही लाभकारी है। आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा आंवले में बाइलेवोनायड, लेवोन्स तथा कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बालों के बढ़ने में सहायक होते हैं। आंवले का न केवल सेवन करना फायदेमंद होता है, बल्कि इसका तेल और पैक भी बालों को मजबूत और लंबा बनाता है।

मेथी का पेस्ट

मेथी का पेस्ट
3/9

मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर लगाने से बाल घने और लंबे होते है। इसके साथ ही बालों को कंडीशनिंग करने के लिए शिकाकाई बहुत फायदेमंद होता है।

तेल मालिश

तेल मालिश
4/9

बालों को लंबे करने के लिए जरूरी है आप बालों में समय-समय पर तेल की मालिश करें। यानी सप्ताह में कम से कम दो बार आपको बालों में सिर्फ तेल ही नहीं लगाना बल्कि अच्छे से मालिश भी करनी है ताकि तेल जड़ों तक जा सकें।

दही

दही
5/9

सप्ताह में तीन या चार बार बाल धोने वालों को सिर धोन से पहली रात अथवा कम से कम एक घंटा पहले बालों में दही अथवा तेल लगाना चाहिये। इससे आपकी जड़ों को पोषण मिलेगा। हां, अगर आपकी स्‍कैल्‍प ऑयली है, तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

अंडा व जैतून का तेल

अंडा व जैतून का तेल
6/9

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन पाया जाता है। ये सभी बालों को झड़ने से बचाते हैं। साथ ही अंडा बालों के लटों को भी मोटा बनाता है। अंडे में आप थोड़ा सा जैतून का तेल मिला कर एक अच्छा हेयर पैक बनाया जा सकता है। इस पैक स्कैल्प पर लगाएं एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

आलू का रस

आलू का रस
7/9

आलू के रस बालों को झड़ने से रोकता है जिससे बाल की ग्रोथ अच्छी रहती है। इसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल प्राकृतिक रूप से बढ़े तो इसमें आलू का रस लगाएं। आलू के रस को स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाएगा।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
8/9

सेब का सिरका सिरका आपके बालों में पीएच को संतुलित रखता है, जिससे बालों के विकास होता है साथ ही इससे बालों में चमकीले और मजबूत भी होते हैं। इतना ही नहीं यह स्कैल्प पर जमे रसायनिक तत्वों की हटाता है। सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर शैंपू करने के बाद सिर में लगाएं। इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे।

मेंहदी

मेंहदी
9/9

लंबे बालों के लिए जरूरी है कि बालों को सही तरह से पोषण मिले। इसके लिए आप एक या दो महीने में बालों में मेंहदी लगायी जा सकती है। इससे आपके बालों में जान आएगी और बालों की अच्छी ग्रोथ होगी और वे सिल्‍की ओर शाइनी भी होंगे।

Disclaimer