मसूड़ों के दर्द और सूजन को तुरंत दूर करती हैं ये 5 औषधियां, ऐसे करें प्रयोग

मसूड़ों में दर्द और सूजन बहुत ही आम समस्या है। मुंह के खराब स्वास्थ्य के कारण मसूड़ों में अक्‍सर दर्द और सूजन शिकायत आने लगती है। मसूड़ों की सूजन कई कारण होते हैं, जैसे- मसूड़ों की ऐंठन, धूम्रपान, दांतों के बीच अधिक जगह, किसी ठोस पदार्थ को खाने के दौरान दांतों और मसूड़ों पर पड़ने वाला दबाव के अलावा एलर्जी आदि इसके कई कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, बहुत अधिक धूम्रपान करने से मसूड़ों की समस्या हो सकती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 24, 2019

मसूड़ों की सूजन

मसूड़ों की सूजन
1/6

मसूड़ों में दर्द और सूजन बहुत ही आम समस्या है। मुंह के खराब स्वास्थ्य के कारण मसूड़ों में अक्‍सर दर्द और सूजन शिकायत आने लगती है। मसूड़ों की सूजन कई कारण होते हैं, जैसे- मसूड़ों की ऐंठन, धूम्रपान, दांतों के बीच अधिक जगह, किसी ठोस पदार्थ को खाने के दौरान दांतों और मसूड़ों पर पड़ने वाला दबाव के अलावा एलर्जी आदि इसके कई कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, बहुत अधिक धूम्रपान करने से मसूड़ों की समस्या हो सकती है। यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं जिसका उपयोग कर आप मसूड़ों की सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही ये रेमेडीज आपके दांतों के लिए भी एक अच्‍छा उपचार हो सकता है। 

लौंग और लौंग का तेल:

लौंग और लौंग का तेल:
2/6

लौंग के तेल में क्रिनोलिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए लौंग का तेल मसूड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। कैसे इस्तेमाल करे: लौंग के तेल में 2-3 छोटे काली मिर्च पाउडर मिलाएं और मसूड़ों पर लगाएं। इस उपाय को आप दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी
3/6

हल्दी में करक्‍यूमिन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसीलिए यह मसूड़ों की सूजन को कम करता है। कैसे इस्तेमाल करे : एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे मसूड़ों पर लगाएं और 5 मिनट बाद इसे रगड़ें। इसे दिन में दो बार करें।  

खारा पानी

खारा पानी
4/6

दांतों और मुंह की समस्याओं के लिए नमक सबसे प्रभावी उपाय है। नमक रोगाणुओं को समाप्त करता है और सूजन को कम करता है, इसलिए यह मसूड़ों की सूजन को दूर करने के लिए उपयोगी है। कैसे इस्तेमाल करे : आधा गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इस पानी से दांतों को कुल्ला करें। आप इसे दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
5/6

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रूप से बैक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है। यह मुंह में बैक्टीरिया के प्रभाव को खत्म करता है। कैसे इस्तेमाल करे : बेकिंग सोडा को मसूड़ों पर पेस्ट की तरह लगाएं। बेकिंग सोडा में हल्दी मिलाकर पेस्ट की तरह मसूड़ों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू

नींबू
6/6

नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, साथ ही साथ विरोधी भड़काऊ और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नींबू मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है।  कैसे इस्तेमाल करे: गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ें और इससे कुल्ला करें। आप इसे दिन में 2-3 बार भी कर सकते हैं।

Disclaimer