पैरों की बदबू के लिए घरेलू उपचार

लंबे समय तक जूते पहनने से, गर्मी और नमी के कारण पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होने लगते हैं। जिसके कारण पैरों में से बदबू आने लगती है। लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर इस समस्‍या से बचा सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 08, 2014

पैरों की बदबू

पैरों की बदबू
1/11

अकसर लंबे समय तक जूते पहने रहने और पैरों में अत्‍यधिक पसीना आने के कारण कई लोगों को पैरों की बदबू की परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पैरों से आती इस बदबू से परेशान है और इस कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं, तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है। कुछ उपायों को अपनाकर इस समस्‍या से बचा सकता है।

जूते व मोजे को साफ रखें

जूते व मोजे को साफ रखें
2/11

इसके लिए सबसे जरूरी और महत्‍वपूर्ण है कि अपने जूतों और मोजों को साफ रखें। हर रोज अपने मोजे को धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में आने वाले पसीने को सोख सकें। अगर आप कपड़े के जूतों का प्रयोग कर रहें हैं तो उन्हें भी समय-समय पर धोना जरूरी है। चमड़े के जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में रखें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
3/11

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल भी पैरों की दुर्गन्‍ध को दूर करने के लिए प्रभावशाली उपाय है। इसके लिए जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें। यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा।

फुट स्क्रब

फुट स्क्रब
4/11

पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए स्क्रब की मदद भी ले सकते हैं। अदरक व नींबू को मिलाकर बनाए गए फुट स्क्रब को पैरों पर अच्छे से लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार पैरों पर लगाने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती है।

नमक के पानी से धोएं

नमक के पानी से धोएं
5/11

पैरों को नियमित रूप से आधे घंटे तक नमक के गुनगुने पानी में डालकर रखें। पानी से निकालने के बाद पैरों को धोने की जगह किसी नर्म व साफ तौलिए से पोंछ लें। उसके बाद मोजे पहनें। नमक का पानी त्वचा को शुष्क बनाता है और पसीना आने से रोकता है जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है।

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल
6/11

अगर आपके पैरों से ज्यादा बदबू आ रही है तो समस्‍या से जल्‍द बचने के लिए टेलकम पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू कम हो जाएगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें।

चाय की पत्ती

चाय की पत्ती
7/11

पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए एक टब में हल्‍का गर्म पानी लेकर उसमें चाय की पत्ती या टी बैग डालें। लगभग आधे घंटे तक पैरों को इस चायपत्ती युक्त पानी में रहने दें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से आप जल्द ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल

एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल
8/11

पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने का यह एक अच्छा तरीका है। दिन में दो बार अपने पैरों को एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन और गर्म पानी से धोएं। यह बदबू पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को पैदा होने से रोकता है।

जिंक का सेवन

जिंक का सेवन
9/11

आहार में जिंक शामिल नहीं होने के कारण पसीने की समस्‍या ज्‍यादा होती है। इसलिए आहार में जिंक के स्रोतों को शामिल करें जैसे पालक, व्हीट जर्म, नट्स, बीन्स, मशरुम आदि। इसके नियमित सेवन से आप पसीने की बदबू से बच सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
10/11

सेब का सिरका बहुत ही आसानी से पैरों की दुर्गंध को दूर भगा देता है। इसके लिए एक टब गर्म पानी में सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार आजमाएं।

Disclaimer