काली कोहनियों को 5 दिन में साफ कर देंगे ये 5 आसान उपाय

कुछ लोगों की कोहनियां ध्यान न देने के कारण बहुत गहरी या काली हो जाती हैं। ऐसे में आधी बांह या बिना बांह वाले कपड़े पहनने में ऐसे लोगों को हिचकिचाहट होती है क्योंकि कोहनियों के कालेपन की वजह से कई बार इन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 18, 2018

हल्दी-दूध का ब्लीच

हल्दी-दूध का ब्लीच
1/5

हल्दी और दूध त्वचा को ब्लीच कर इसकी छुपी हुई रंगत को बाहर लाते हैं। कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए आप तीन चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध मिला लें। अब इसका पेस्ट बनाकर इसे कोहनियों पर लगा लें। अगर पेस्ट ज्यादा सूखा है तो ज्यादा दूध मिला सकते हैं। 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे पानी से धुल लें।

एलोवेरा और बेकिंग सोडा

एलोवेरा और बेकिंग सोडा
2/5

कोहनियां अगर काली हो गई हैं या उनकी स्किन पर पपड़ी आ गई है तो ये उपाय सबसे बेहतर है। इसके लिए सबसे पहले कोहनियों पर एलोवेरा जेल लगाएं और इसे त्वचा पर सूख जाने दें। सूख जाने के बाद एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे कोहनियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करते हुए पेस्ट को धीरे-धीरे कोहनियों को रगड़ें और सूखकर गिर जाने दें। अब इसे ठंडे पानी से धुल लें। हफ्ते में तीन बार के प्रयोग से ही आपकी कोहनियों का रंग साफ हो जाएगा।

नींबू या प्याज का रस

नींबू या प्याज का रस
3/5

नींबू को प्राकृतिक क्लींजर माना जाता है और प्याज त्वचा को अच्छे से ब्लीच कर देता है। कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए आप रात में सोने से पहले इन पर नींबू का टुकड़ा रगड़ सकते हैं या प्याज का रस लगाकर मसाज कर सकते हैं। प्याज का रस निकालने के लिए इसे पीस लें और रस निचोड़ लें या पल्प के साथ ही सीधे लगा लें।

दही का प्रयोग

दही का प्रयोग
4/5

दही में भी ब्लीचिंग के गुण होते हैं और ये स्किन के रंग को हल्का बनाता है। गहरे रंग या काली कोहनियों को साफ करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ी मात्रा में गाढ़ी दही ले लें। इसमें एक चम्मच सिरका मिला लें और दरदरा करके दो चम्मच चीनी मिला लें। अब इस पेस्ट से कोहनियों को 15 मिनट स्क्रब करें और फिर पानी से धुल लें। आपकी काली कोहनियां तीन बार के प्रयोग से ही साफ हो जाएंगी।

करी पत्ता और बेसन

करी पत्ता और बेसन
5/5

बेसन में त्वचा की रंगत को निखारने के गुण होते हैं और करी पत्ता डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। कोहनी के कालेपन के लिए आप 8-10 करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब एक चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी और करी पत्ते का ये पेस्ट उसमें मिला लें। अब उचित मात्रा में दूध मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और इससे कोहनियों की रगड़कर सफाई करें। दो बार के प्रयोग से ही आपको परिणाम साफ नजर आने लगेगा।

Disclaimer