आंखों के इन्फेक्शन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

कुछ घरेलू उपायों द्धारा भी आंखों के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ बहुत प्रभावी भी होते है। आइए आंखों में संक्रमण के इलाज के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 03, 2014

आंखों का इन्फेक्शन

आंखों का इन्फेक्शन
1/11

आंखों में संक्रमण होना बहुत आम बात हैं और यह किसी भी उम्र और लिंग के किसी भी व्‍यक्ति को प्रभावित कर सकता है।   आंखो में संक्रमण का उपचार मुख्य रूप से संक्रमण के कारणों पर निर्भर करता है। कुछ घरेलू उपायों द्धारा भी आंखों के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ बहुत प्रभावी भी होते है। आइए आंखों में संक्रमण के इलाज के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें।

शहद

शहद
2/11

आंखों के संक्रमण के लिए शहद को सबसे प्रभावी इलाज माना जाता है, यहां तक की यह औषधीय आई ड्रॉप के नाम से भी जाना जाता है। आंखों में संक्रमण होने पर आप इससे गुलाबजल में मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते है। इसके अलावा 3-4 चम्‍मच शहद को पानी में मिलाकर आंखों को धोने से संक्रमण से राहत मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
3/11

सेब का सिरका प्रभावी रूप से आंखों के बैक्‍टीरियल संक्रमण को दूर कर सकता है। सेब के सिरके में मेलिक एसिड होता है जो बैक्‍टीरियल संक्रमण के खिलाफ लड़ता है। इसको इस्‍तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक चम्‍मच सिरके को मिलाये और कॉटन की मदद से अपनी आंखों को साफ कर लें।

धनिये का पानी

धनिये का पानी
4/11

धनिये की कुछ सूखी पत्तियों को लेकर पानी में उबाल लें। अब इस पानी को कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को संक्रमित आंखों को धोने के लिए इस्‍तेमाल करें। यह उपाय न केवल आपको जलन से राहत देने में मदद करेगा, बल्कि दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करेगा।

अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते
5/11

अमरूद के कुछ पत्तों को ले और उन्‍हें तब तक गर्म करें जब तक कि पत्ते गर्म न हो जाएं। इन अमरूद के गर्म पत्तों का इस्‍तेमाल आंखों की पलकों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी
6/11

अनेक रोगों का इलाज तुलसी से किया जा सकता है। तुलसी आंखों के इफेक्‍शन को दूर करने में भी बहुत लाभकारी होती है। आंखों के संक्रमण यानी कंजक्टिवाइटिस से निपटने के लिए एक कटोरी पानी में तुलसी की दो-तीन पत्तियां रात को भिगो दें। सुबह इस पानी से आंखों को धो लें, फायदा होगा।

करी पत्ते

करी पत्ते
7/11

करी पत्ते के ताजा रस का इस्‍तेमाल मोतियाबिंद जैसे आंखों के विकारों को रोकने के लिए किया जा सकता है। करी पत्ते के  ताजा रस को आंखों के आस-पास फैलाने से आंखे तेजी होती है और मोतियाबिंद के प्रारंभिक विकास को रोकती है।

नमक

नमक
8/11

थोड़ा सा नमक लेकर उसे उबलते पानी में मिलाये। इस पानी में रूई को भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में लगाये। यह‍ आंखें के संक्रमण के लिए सबसे आसान उपाय माना जात है और अभी तक यह कंजक्टिवाइटिस के उपचार के लिए सबसे उपयोगी उपायों में से एक है।

आंवला

आंवला
9/11

आंवला, आंखों में संक्रमण के इलाज करने के लिए एक और प्रभावी घरेलू औषधि है। आंखों में संक्रमण को दूर करने क‍े लिए एक कप आंवले के रस में दो चम्‍मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीने से लाभ होता है।

दही

दही
10/11

दही, कंजक्टिवाइटिस के लिए सबसे अधिक लाभकारी उपचार में से एक है। संक्रमण से राहत पाने के लिए आंख के प्रभावित क्षेत्र पर दही का लेप करने से फायदा होता है।

Disclaimer