घरेलू उपायों से दूर करें डार्क अंडरआर्म की समस्‍या

अगर आप भी डार्क अंडरआर्म से परेशान हैं, तो इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से अंडर आर्म के डार्कनेस को दूर करने के घरेलू उपायों को जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 16, 2015

डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू उपाय

डार्क अंडरआर्म के लिए घरेलू उपाय
1/6

अधिकांश महिलाएं टॉपलेस गाउन या स्लीव लेस कपडे पहनना पसंद करती हैं, लेकिन कितनी महिलाएं ऐसी हैं जो यह कपडे पहनकर बिना किसी झिझक और शर्मिंदगी के अपने हाथ ऊपर पर सकती हैं? जब अंडर आर्म में कालापन हो तो इसे ढककर रखना ही सही लगता है। अगर आप भी डार्क अंडरआर्म की समस्या से परेशान हैं, तो इस स्‍लाइडशो को जरूर पढ़ें और अंडर आर्म के डार्कनेस को दूर करने के घरेलू उपायों को जानें, ताकि आप भी बिना किसी झिझक के खुल कर अपने हाथ उठा सकें।Image Source : healthandbloom.com

नींबू के रस का इस्‍तेमाल

नींबू के रस का इस्‍तेमाल
2/6

डार्क अंडर आर्म के लिए प्रतिदिन नहाने से पहले नींबू के रस को रगड़ना बहुत अच्‍छा उपाय है। नींबू एक प्राकृतिक ब्‍लीच होने के कारण धीरे-धीरे अंडर आर्म की डार्कनेस को दूर करने में मदद करता है। आप चाहे तो नींबू के रस में थोड़ा सा नमक या चीनी भी मिला सकते हैं।

प्राकृतिक ब्लीचिंग है आलू

प्राकृतिक ब्लीचिंग है आलू
3/6

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। आप अपने अंडरआर्म को बारीक कटे हुए आलू से हल्के-हल्के रगड़ सकते हैं या इनको मसलकर जूस निकाल कर अंडर आर्म पर लगायें। लगाने के बाद इसे पंद्रह मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। कुछ दिनों के नियमित इस्‍तेमाल से ही आपको अंडर आर्म के रंग में फर्क नजर आने लगेगा।

बेसन और दही का पैक

बेसन और दही का पैक
4/6

एक बहुत अच्‍छा एक्‍सफोलिएटर बेसन त्‍वचा को साफ करने में मदद करता है। अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप इसकी मदद से घर में वाइटिंग पैक बना सकते हैं। घर पर इसे बनाने के लिए एक मुट्ठी बेसन के साथ दही, नींबू तथा हल्दी के चूर्ण का मिश्रण बनाएं। इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए अंडरआर्म पर लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा का जादू

बेकिंग सोडा का जादू
5/6

अंडरआर्म उस हिस्‍से में मृ‍त कोशिकाओं के संचय के कारण डार्क होते है और उस हिस्‍से को एक्‍सफोलिएट करके आप डार्क अंडर आर्म की समस्‍या से बच सकते हैं। अंडरआर्म को एक्‍सफोलिएट करने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना हैं कि दो बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें कुछ बूंदे पानी मिलाकर पेस्‍ट बनाना है। फिर इस पेस्‍ट को धीरे-धीरे अपने अंडर आर्म में सर्कुलर मोशन में लगाना है। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में 3 से 4 बार करें।

केसर का मिश्रण

केसर का मिश्रण
6/6

केसर रंग निखारने का अचूक विकल्प है। यह न सिर्फ अंडर आर्म का रंग साफ करता है बल्कि बगल की गंध का कारण बनने वाले कीटाणुओं और बैक्टीरिया को भी मारता है। डार्क अंडर आर्म की समस्‍या से बचने के लिए दो चम्मच दूध या क्रीम में एक चुटकी केसर डालें और सोने से पहले लगाएं। पूरी रात इस पेस्‍ट को ऐसे ही लगा रहने दें और फिर अगली सुबह पानी से इसे धो लें। यह उपाय आपको बहुत ही जल्‍द असर दिखाना शुरू कर देता है। Image Source : Getty

Disclaimer