फटी एड़ि‍यों के दर्द से छुटकारा दिलायेंगे ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या बहुत ही आम है। जो दिखने में खराब लगने के साथ ही बहुत ज्यादा दर्दनाक भी होता है। लेकिन आप घर में ही मौजूद चीजों की मदद से आसानी से इसका इलाज कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 05, 2016

फटी एड़ि‍यों के दर्द से कैसे बचें

फटी एड़ि‍यों के दर्द से कैसे बचें
1/6

सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या बहुत ही आम है। जो दिखने में खराब लगने के साथ ही बहुत ज्यादा दर्दनाक भी होता है। इसका मुख्‍य कारण शरीर में चिकनाई की कमी है। ऐसे में एड़ी व तलवों की त्‍वचा मोटी हो जाती है, और शरीर के अंदर बनने वाला कुदरती तेल पैरों की त्‍वचा तक नहीं पहुंच पाता। जिससे एडि़या फटने लगती है। बहुत ज्यादा फटने पर इसमें से दरार पड़ने लगती है और ब्लड भी निकलता है। इतनी गंभीर स्टेज तक पहुंचने से पहले ही इसका इलाज कर लेना बेहतर रहता है। आप घर में ही मौजूद चीजों की मदद से आसानी से इसका इलाज कर सकते हैं।4.bp.blogspot.com

समय पर पैडिक्योर

समय पर पैडिक्योर
2/6

समय-समय पर घर में खुद से ही पैडिक्योर करने से भी फटी एड़ि‍यों की समस्‍या और इसके दर्द से बचा जा सकता है। पैडिक्‍योर करने के लिए गर्म पानी में शैंपू मिलाएं और उनमें पैरों को डालकर रखें। इससे डेड स्किन के साथ ही क्यूटिकल्स को भी निकालना आसान हो जाता है।

शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर का प्राकृतिक स्‍क्रब

शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर का प्राकृतिक स्‍क्रब
3/6

अगर आपकी एडि़या रूखेपन के कारण फटती है तो प्राकृतिक स्‍क्रबर से स्‍क्रब करें। स्‍क्रब बनाने के लिए आप शहद, एप्‍पल साइडर विनेगर और चावल का आटा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कीजिए। क्रैक बहुत गहरा है तो उसमें बादाम तेल मिला लीजिए। फिर अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोइए और पेस्‍ट से स्‍क्रब कीजिए। शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है।

हल्दी और ऑलिव ऑयल का पेस्ट

हल्दी और ऑलिव ऑयल का पेस्ट
4/6

हल्दी कई सारे रोगों के इलाज की सबसे अच्‍छी दवा है। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर घाव भरने तक में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और ऑलिव ऑयल यानी की जैतून के तेल का इस्तेमाल से एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हल्दी पाउडर को ऑलिव ऑयल को साथ मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और फिर इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही फटी एड़ियां सही हो जाएंगी।

वैक्‍स और नारियल तेल का पेस्ट

वैक्‍स और नारियल तेल का पेस्ट
5/6

वैक्‍स और नारियल के पेस्‍ट से भी फटी एड़ि‍यों के दर्द से काफी राहत मिलती है। इस्‍तेमाल करने के लिए दोनों को तब तक गर्म करें जब तक कि मोम पिघल न जाए। जब घोल हल्का ठंडा हो जाए तो एड़ी में लगाएं। इसे आप रात में लगाएंगे तो आपको दर्द से ज्यादा राहत मिलेगी।

गुलाब जल व ग्लिसरीन का मिश्रण

गुलाब जल व ग्लिसरीन का मिश्रण
6/6

अगर एड़िया बहुत ज्यादा फटी हैं तो ग्लिसरीन और गुलाब जल सबसे बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देती हैं औऱ उन्हें कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाकर किसी बोतल में रख लें और उसे रात को सोने से पहले पैरों पर अच्छे से लगा लें। 4-5 दिन के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।Image Source : Getty

Disclaimer