कोलन की सफाई के घरेलू उपाय

कोलन की सफाई के लिए प्राकृतिक उपचार बहुत ही अच्‍छे होते है। क्‍योंकि यह प्राकृतिक होने के सा‍थ सुरक्षित भी होते है और इन्‍हें आप आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 16, 2014

कोलन की सफाई

कोलन की सफाई
1/11

कोलन पाचन तंत्र का एक हिस्‍सा है। कोलन की सफाई से आसानी से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाया जा सकता है। वैसे तो कोलन की सफाई के लिए कई प्रकार के उपचार उपलब्‍ध है। लेकिन कोलन की सफाई के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प प्राकृतिक उपचार है जिन्‍हें आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। यह प्राकृतिक होने के साथ सुरक्षित भी है और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है।

सेब का रस

सेब का रस
2/11

ताजे सेब का रस कोलन की सफाई के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। सेब के रस का नियमित सेवन, मल त्याग को प्रोत्साहित कर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलता है। और लीवर के स्वास्थ्य के साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

नींबू का रस

नींबू का रस
3/11

नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और उच्‍च मात्रा में विटामिन सी पाचन तंत्र के लिए अच्‍छा होता है। इसलिए आप कोलन की सफाई के लिए नींबू का रस ले सकते है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस, चुटकी भर समुद्री नमक और थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट ले। इसका सेवन आपको अधिक ऊर्जा, बेहतर मल त्‍याग और त्‍वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पानी

पानी
4/11

खूब सारा पानी पीना कोलन की सफाई के लिए सबसे अच्‍छा उपाय है। इसलिए आपको एक दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी आवश्यक पीना चाहिए। पानी की नियमित खपत आपके शरीर को बहुत ही स्वाभाविक ढंग से शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता है।

कच्ची सब्जियों का जूस

कच्ची सब्जियों का जूस
5/11

कोलन की सफाई के लिए एक या दो दिन में पके हुए और संसाधित भोजन से दूर रहना जरूरी होता है। ठोस आहार की जगह एक दिन में कई बार ताजा सब्जियों का जूस पीने का प्रयास करें। सब्जियों के जूस में मौजूद शुगर मल त्‍याग में सुधार करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंजाइम अपके शरीर को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करते है।

फाइबर युक्त आहार

फाइबर युक्त आहार
6/11

फाइबर से समृद्ध पदार्थ कोलन से हानिकारक विषाक्त पदा‍र्थों को बाहर निकालने में मदद करते है। फाइबर मल को नर्म कर मल त्‍याग में सुधार करता है। और अपशिष्ट उत्पादों को निष्कासित करने के लिए शरीर को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ पेट की किसी भी प्रकार की समस्‍याओं के लिए रामबाण होता है। रसभरी, नाशपाती और सेब जैसे ताजे फल के साथ मटर और ब्रोकोली जैसी ताजा सब्जियों और अनाज जैसे साबुत अनाज, नट्स, बीन्‍स और बीज को अपने आहार में शमिल कर फाइबर की उच्‍च मात्रा पा सकते हैं।

दही

दही
7/11

नियमित रूप से ताजे दही का सेवन कोलन को स्‍वस्‍थ रखने का अच्‍छा उपाय है। दही आपके शरीर को समर्थक जैविक और अच्‍छे बैक्‍टीरिया देता है और बुरे बैक्‍टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दही में मौजूद उच्‍च मात्रा में कैल्शियम कोलन की कोशिकाओं के विकास को हतोत्साहित करता है।

अलसी

अलसी
8/11

अलसी ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक फाइबर का अच्छा स्रोत है। आहार में अलसी का सेवन कोलन को साफ करने का एक शानदार तरीका है। अलसी पानी को अवशोषित कर विषाक्त पदार्थों और बलगम को दूर करने में सहायता करता है। अलसी कोलन को साफ करने के साथ ही कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह को रोकने में भी मदद करती है।

समुद्री नमक

समुद्री नमक
9/11

समुद्री नमक कोलन की सफाई का एक अन्य प्रभावी घटक है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्‍मच समुद्री नमक मिलाकर सुबह खाली पेट लें। कुछ मिनट प्रतीक्षा करने के बाद सौम्‍य तरीके से पेट के नीचे मालिश करें। ऐसा करना आपके  यह अपने मल त्यागने, हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने और पाचन तंत्र से बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा
10/11

एलोवेरा में विषहरण क्षमताओं के कारण जाना जाता है। और यह लैक्सटिव के रूप में कार्य भी करता है। इसलिए इसे कोलन की सफाई का एक प्रभावी उपाय माना जाता है। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से जैल को निकालकर उसमें नींबू को रस मिलाकर पीसकर जूस बना लें। इस जूस को दो तीन घंटे के लिए फ्रिज में रखें1 अब इस जूस को एक दिन में कई बार उपभोग करें। एलोवेरा में मौजूद औषधीय गुण आपकी कोलन के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करता है।

Disclaimer